होम /न्यूज /खेल /विराट कोहली ने रचा इतिहास, विदेश में ये कारनामा करने वाले बने पहले भारतीय कप्‍तान

विराट कोहली ने रचा इतिहास, विदेश में ये कारनामा करने वाले बने पहले भारतीय कप्‍तान

विराट कोहली विदेशी धरती पर मैच की दोनों पारियां घोषित करके जीत हासिल करने वाले भारत के पहले कप्‍तान बन गए हैं.

    टीम इंडिया ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया को 137 रन से हराकर ना सिर्फ इतिहास रचा है बल्कि कप्‍तान विराट कोहली ने भी एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. मैच की चौथी पारी में 399 रन का लक्ष्‍य लेकर उतरी ऑस्‍ट्रेलिया टीम 261 रन पर ढेर होकर मैच गंवा बैठी, जो कि उसकी बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में भारत के खिलाफ पहली हार है. अब तक 1985 से दोनों टीमों के बीच आठ मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने एक तो ऑस्‍ट्रेलिया ने पांच जीते हैं जबकि दो मैच ड्रॉ रहे हैं.

    बहरहाल, यह मैच कप्‍तान विराट कोहली के इसलिए ऐतिहासिक रहा है, क्‍योंकि उन्‍होंने मेलबर्न में दोनों पारियों घोषित करने का जोखिम लिया था. वह विदेशी धरती पर मैच की दोनों पारियां घोषित करने वाले सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ के बाद तीसरे भारतीय कप्‍तान हैं. जबकि जीत सिर्फ उनके ही हिस्‍से में आई है.

    News18 Hindi
    कप्‍तान विराट कोहली और उपकप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे


    भारतीय टीम ने पहली बार गांगुली की कप्‍तानी में 2004 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में अपनी दोनों पारियां (पहली 705/7 और दूसरी 211/2) घोषित की थीं और मैच ड्रॉ रहा था.जबकि 2007 में ऐसा दूसरी बार हुआ था जब कप्‍तान द्रविड़ ने बांग्‍लादेश के खिलाफ चटगांव में पहली पारी (387/8) और दूसरी पारी (100/6) घोषित की थी और संयोग वाली बात ये है कि ये टेस्‍ट भी ड्रॉ रहा था.

    News18 Hindi
    विराट कोहली


    मेलबर्न में रचा इतिहास
    ऑस्‍ट्रेलिया पर बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में 137 रन की जीत के साथ विराट कोहली विदेशी धरती पर मैच की दोनों पारियां घोषित करने के बाद जीत हासिल करने वाले भारत के पहले कप्‍तान बन गए हैं. यकीनन यह विराट कोहली की कप्‍तानी का दबदबा ही है कि उनके आलोचक भी तारीफ करने से नहीं चूक रहे हैं.

    News18 Hindi
    विराट कोहली


    इसके अलावा भारत ने दूसरी बार ऑस्‍ट्रेलिया में सीरीज में दो मैच जीतने का रिकॉर्ड कायम किया है और वह ऐसा करने वाली इकलौती एशियाई टीम है. चार मैचों की मौजूदा सीरीज में 2-1 से आगे चल रही भारतीय टीम ने इससे पहले 1977-78 में दो मैच जीते थे.

    Tags: BCCI, Border Gavaskar Trophy, Cheteshwar Pujara, India vs Australia 2018, Ishant Sharma, Jasprit Bumrah, Mohammed Shami, Rahul Dravid, Saurav ganguly, Virat Kohli

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें