कोहली ने नहीं ढूंढ़ें इन 6 सवालों के जवाब तो हाथ से निकल जाएगा टी-20 वर्ल्‍ड कप

टी20 वर्ल्‍ड कप केवल 15 महीने दूर है और वेस्‍टइंडीज दौरे पर 3 टी20 मैचों के जरिए सामने आएगा कि भविष्‍य कर इंडियन टीम कैसी होगी.

News18Hindi
Updated: August 2, 2019, 9:15 AM IST
कोहली ने नहीं ढूंढ़ें इन 6 सवालों के जवाब तो हाथ से निकल जाएगा टी-20 वर्ल्‍ड कप
विराट कोहली.
News18Hindi
Updated: August 2, 2019, 9:15 AM IST
वर्ल्‍ड कप 2019 खत्म होने के बाद भी टीम इंडिया के नंबर 4 के बल्‍लेबाज और एमएस धोनी के भविष्‍य को लेकर अभी तक सवाल खत्‍म नहीं हुए है. इसी बीच अगले साल अक्‍टूबर में होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप की तैयारियों पर ध्‍यान चला गया है. ऐसे में टीम इंडिया कैसी होगी और किन-किन खिलाड़ियों को जगह मिलेगी, यह सवाल तेजी से उठ रहा है. टी20 वर्ल्‍ड कप केवल 15 महीने दूर है और वेस्‍टइंडीज दौरे पर 3 टी20 मैचों के जरिए सामने आएगा कि भविष्‍य कर इंडियन टीम कैसी होगी. विराट कोहली का फ्यूचर प्‍लान कैसा रहेगा इस पर भी सबकी नजरें रहेंगी.

क्‍या शिखर धवन की टीम में जगह रहेगी?
धवन की हालिया टी20 फॉर्म अच्‍छी रही है. इस साल आईपीएल में वे रन बनाने में चौथे नंबर पर रहे थे. लेकिन अगर टी20 वर्ल्‍ड कप के हिसाब से तैयारी की जाए तो उनके नाम के आगे सवालिया निशान लगता है. इंडिया के पास टॉप ऑर्डर में तीन नाम लगभग तय हैं. विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल इन तीनों का टी20 में जबरदस्‍त रिकॉर्ड है. तीनों काफी कंसिस्‍टेंट भी रहे हैं. अगर इन तीनों के साथ धवन को खिलाया जाता है तो फिर राहुल को नंबर 4 पर जाना पड़ सकता है जो कि उनकी जगह नहीं है. ऐसे में धवन पर गाज गिर सकती है. आंकड़ों पर नजर डालें तो धवन का टी20 स्‍ट्राइक रेट लगभग 138 जबकि राहुल का 148 का है.

indian cricket team, team india, virat kohli, t20 world cup 2019, shikhar dhawan, rishabh pant, ms dhoni, टीम इंडिया, इंडियन क्रिकेट टीम,एमएस धोनी, विराट कोहली
शिखर धवन.


कोहली कहां करेंगे बल्‍लेबाजी?
2018 के बाद से विराट कोहली ने नंबर 4 पर 6 बार बैटिंग की है और उनका औसत 30 से भी कम का है. वे एक फिफ्टी भी नहीं लगा पाए हैं. साथ ही उनका स्‍ट्राइक रेट भी 115 का ही रह जाता है. अगर टॉप ऑर्डर बड़ा स्‍कोर खड़ा कर पाने में कामयाब रहा तो फिर ऋषभ जैसे ताबड़तोड़ बल्‍लेबाज को प्रमोट करने का मौका होता है. ऐसे में कोहली का नंबर काफी नीचे होगा. ऐसे में कोहली के लिए नंबर 3 ही सबसे उपयुक्‍त है.

कौन होगा विकेटकीपर?
Loading...

एमएस धोनी वर्ल्‍ड कप के बाद छुट्टी पर हैं और सेना के साथ कश्‍मीर में ड्यूटी कर रहे हैं. ऐसे में चयनकर्ताओं ने ऋषभ पंत पर तीनों फॉर्मेट के लिए दांव लगाया है. लेकिन साफ नहीं है कि धोनी का आगे की रूपरेखा क्‍या होगी. अगर धोनी आते हैं तो फिर पंत की क्‍या भूमिका होगी. साथ ही ईशान किशन, संजू सैमसन जैसे खिलाड़ी भी कतार में हैं. किशन इंडिया ए के सदस्‍य हैं. वहीं लगता है कि दिनेश कार्तिक का समय अब जा चुका है. मुख्‍य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने साफ कर दिया कि उनकी नजरें अब युवा चेहरों पर हैं.

indian cricket team, team india, virat kohli, t20 world cup 2019, shikhar dhawan, rishabh pant, ms dhoni, टीम इंडिया, इंडियन क्रिकेट टीम,एमएस धोनी, विराट कोहली
धोनी और पंत.


मिडिल ऑर्डर की नैया किसके भरोसे
पिछले दो साल से यह सवाल विराट कोहली को परेशान कर रहा है लेकिन अभी तक इसका जवाब नहीं मिला है. वर्ल्‍ड कप में भी यह समस्‍या रही और नतीजा यह हुआ कि टीम इंडिया सेमीफाइनल से बाहर हो गई. अगर टीम में धवन, रोहित, राहुल और कोहली टॉप-4 में रहते हैं तो पांचवें नंबर के लिए एक बल्‍लेबाज चाहिए होगा. निचले क्रम में ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या मौजूद हैं. ऐसे में अगर धोनी आते हैं तो वे यह जगह भर देंगे. लेकिन उनके सब्‍सटीट्यूट के रूप में श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे और शुभमन गिल के नाम आते हैं. ये तीनों अभी अच्‍छे रंग में भी हैं.

दूसरा ऑलराउंडर कौन होगा?
यदि धवन बाहर बैठते हैं तो फिर टीम इंडिया में दो स्‍लॉट खाली होंगे. अगर ऐसा है तो एक जगह बैटिंग ऑलराउंडर से भरी जा सकती है. ऐसा होने पर टीम के पास छठे गेंदबाज का भी ऑप्‍शन होगा. वर्तमान में यह लड़ाई विजय शंकर और क्रुणाल पंड्या के बीच हैं. हालांकि शंकर अभी तक बल्‍लेबाजी से रंग नहीं जमा सके हैं लेकिन फिर भी उन्‍हें मौके मिल सकते हैं. वहीं क्रुणाल आईपीएल में कमाल कर चुके हैं. ऐसे में उनका दावा मजबूत है.

indian cricket team, team india, virat kohli, t20 world cup 2019, shikhar dhawan, rishabh pant, ms dhoni, टीम इंडिया, इंडियन क्रिकेट टीम,एमएस धोनी, विराट कोहली
कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल.


क्‍या दो कलाई के स्पिनर जारी रहेंगे या फिंगर स्पिनर को मिलेगा मौका?
वर्ल्‍ड कप के पहले तक कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल दोनों टीम इंडिया के स्पिन के कर्णधार रहे. दोनों ने मिडिल ऑर्डर में टीम को जरूरत पड़ने पर विकेट दिलाए और रनों पर अंकुश लगाए. लेकिन यह साल दोनों के लिए मुश्किल रहा है. आईपीएल में भी दोनों महंगे रहे थे और वर्ल्‍ड कप में भी अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरे. टूर्नामेंट के आखिर में रवींद्र जडेजा को मौका दिया गया और उन्‍होंने दोनों हाथों से इसे लपक लिया. अब वेस्‍टइंडीज दौरे पर दोनों को आराम दिया गया है. ऐसे में अभी केवल जडेजा की जगह ही पक्‍की लग रही है. वॉशिंगटन सुंदर और राहुल चाहर के रूप में दो युवा नाम भी टीम के साथ हैं. दोनों के पास दावा मजबूत करने का मौका है.

एशेज टेस्ट शुरू होने से ठीक पहले एंडरसन की कार का एक्सीडेंट

मियामी में ऐसे इंजॉय कर रही है टीम इंडिया!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 2, 2019, 8:56 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...