लाइव टीवी

टीम इंडिया का वेस्‍टइंडीज सीरीज के लिए ऐलान, शिवम दुबे पहली बार वनडे टीम में शामिल

News18Hindi
Updated: November 21, 2019, 9:34 PM IST
टीम इंडिया का वेस्‍टइंडीज सीरीज के लिए ऐलान, शिवम दुबे पहली बार वनडे टीम में शामिल
भारतीय टीम विकेट का जश्‍न मनाते हुए.

भारत (India) और वेस्‍टइंडीज (West Indies) के बीच 6 दिसंबर से मुंबई में टी20 मुकाबले के साथ सीरीज शुरू होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2019, 9:34 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली: वेस्‍टइंडीज (West Indies) के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम (Indian Team) का ऐलान कर दिया गया है. इस सीरीज के लिए विराट कोहली (Virat Kohli) कप्‍तान के रूप में लौट आए हैं. शिवम दुबे को पहली बार वनडे टीम में चुना गया है जबकि कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) और भुवनेश्‍वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) की टी20 व वनडे टीम में वापसी हुई है. इस बार चयन समिति ने आजमाए हुए चेहरों पर ही इस सीरीज के लिए दांव खेला है. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका और बांग्‍लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए कई युवा चेहरों को आजमाया गया था. पुराने चेहरों की बात की जाए तो खराब प्रदर्शन के बावजूद शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) पर चयनकर्ताओं ने भरोसा जताया है. इन्‍हें दोनों फॉर्मेट के लिए टीम में रखा गया है.

शिवम दुबे पहली बार वनडे टीम में
मुंबई के युवा ऑलराउंडर शिवम दुबे (Shivam Dube) को टी20 के अब वनडे टीम में भी मौका दिया गया है. उन्‍होंने घरेलू क्रिकेट के बाद पिछले दिनों बांग्‍लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में भी प्रभावित किया था. वहीं केदार जाधव (Kedar Jadhav) अपनी जगह बरकरार रखने में कामयाब रहे. वे वेस्‍टइंडीज दौरे पर भी टीम के सदस्‍य थे. माना जा रहा था कि उनकी जगह किसी नए चेहरों को चुना जा सकता है. युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) और कुलदीप यादव वनडे टीम में वापस आए हैं. तेज गेंदबाजी में भुवनेश्‍वर कुमार चोट के बाद वापसी कर रहे हैं. दीपक चाहर (Deepak Chahar) को उनके अच्‍छे प्रदर्शन का इनाम मिला है और वे भी वनडे टीम में शामिल किए गए हैं.

shivam dube debut, shivam dube international cricket, shivam dube indian team, who is shivam dube, शिवम दुबे डेब्‍यू, शिवम दुबे इंडियन टीम, लाइव इंडिया बांग्‍लादेश टी20
शिवम दुबे ऑलराउंडर हैं.


टी20 टीम:
विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, शिखर धवन, ऋषभ पंत, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, भुवनेश्‍वर कुमार और मोहम्‍मद शमी.

वनडे टीम:
Loading...

विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, शिखर धवन, ऋषभ पंत, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, भुवनेश्‍वर कुमार और मोहम्‍मद शमी.

cricket news, virat kohli, sports news, indian cricket team, virat kohli retirement, virat kohli records, bcci, indian captain, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, विराट कोहली, विराट कोहली संन्यास, विराट कोहली रिकॉर्ड, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम, भारतीय कप्तान
भारतीय कप्तान विराट कोहली वनडे फॉर्मेट में नंबर वन बल्लेबाज हैं.


टी20 टीम में 'कुलचा' फिर साथ
टी20 सीरीज के लिए टीम वनडे के लगभग समान ही रखी गई है. इसमें केवल एक नाम अलग है और केदार जाधव की जगह इसमें वॉशिंगटन सुंदर का नाम है. कुलदीप यादव भी इस फॉर्मेट में वापसी कर रहे हैं. ऐसे में एक बार फिर कुलचा के नाम से मशहूर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल इस फॉर्मेट में साथ खेलते नजर आएंगे. रवींद्र जडेजा और मोहम्‍मद शमी भी टी20 टीम के लिए चुने गए हैं. वे पिछली सीरीज में टीम इंडिया में नहीं थे.

कुलदीप-युजवेंद्र ने साथ मिलकर 60 टी20 विकेट लिए हैं.


एमएसके प्रसाद के कार्यकाल की आखिरी टीम
टीम चयन के लिए गुरुवार को कोलकाता में चयनसमिति की बैठक हुई. इसमें बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह के साथ ही मुख्‍य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद व चयन समिति के सदस्‍य गगन खोड़ा, शरणदीप सिंह भी शामिल हुए. एमएसके प्रसाद की अध्‍यक्षता वाली चयनसमिति की यह आखिरी मीटिंग थी.

india west indies series, indian cricket team, team india announce, india west indies sqaud,
टीम इंडिया के चयन के दौरान बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली भी मौजूद रहे.


6 दिसंबर से शुरू होगी सीरीज

दोनों टीमों के बीच 6 दिसंबर से मुंबई में टी20 मुकाबले के साथ सीरीज शुरू होगी. इसके तहत 3 टी20 और 3 वनडे मैच खेले जाएंगे. मुंबई में शुरुआत के बाद तिरुवनंतपुरम (8 दिसंबर) और हैदराबाद (11 दिसंबर) में बाकी के दो टी20 मुकाबले खेले जाएंगे. 3 वनडे मैचों की शुरुआत चेन्नई में 15 दिसंबर को मैच से होगी. इसके बाद विशाखापत्तनम (18 दिसंबर) और कटक (22 दिसंबर) में आखिरी 2 वनडे होंगे.

KKR ने निकाला तो इस बल्‍लेबाज ने 3 मैच में उड़ाए 22 छक्‍के और 241 रन

टीम इंडिया के 5 खिलाड़ियों को नहीं पिंक बॉल का अनुभव, जानिए बाकियों का हाल 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 8:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...