लाइव टीवी

पहली बार महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत ने बनाई जगह, ऑस्‍ट्रेलिया से होगा खिताबी मुकाबला

News18Hindi
Updated: March 5, 2020, 5:15 PM IST
पहली बार महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत ने बनाई जगह, ऑस्‍ट्रेलिया से होगा खिताबी मुकाबला
हरमनप्रीत कौर की अगुआई में टीम इंडिया ने ग्रुप चरण में अपने सभी चारों मैच जीते.

T20 World Cup : भारत-इंग्लैंड सेमीफाइनल (India-England Semifinal) बारिश के चलते रद्द हो गया, जिसके बाद ग्रुप मैच में टॉप पर रही भारतीय टीम (Indian Team) ने फाइनल में जगह बना ली.

  • Share this:
सिडनी. भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women Cricket Team) ने इतिहास रचते हुए पहली बार महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल (Womens T20 World Cup Final) में जगह बना ली है. जहां  उसका सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा. भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच गुरुवार को होने वाला सेमीफाइनल मुकाबला बारिश के चलते रद्द हो गया, जिसके बाद ग्रुप चरण की अंक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर रहने के आधार पर हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की टीम ने खिताबी मुकाबले में जगह बना ली. ग्रुप ए की अंक तालिका में टीम इंडिया ने चार जीत से आठ अंक हासिल किए, वहीं ग्रुप बी में इंग्लैंड की टीम तीन जीत व एक हार से 6 अंक हासिल किए. इसी आधार पर टीम इंडिया ने फाइनल में जगह बनाई.

वहीं दिन का दूसरा सेमीफाइनल भी बारिश प्रभावित रहा. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 134 रन बनाए थे. मगर बाद में बारिश के कारण डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर साउथ अफ्रीका को 13 ओवर में 98 रनों का लक्ष्य मिला. लेकिन खराब बल्लेबाजी के कारण साउथ अफ्रीकन टीम 13 ओवर में सिर्फ 92 रन ही बना सकी और पांच रन से मुकाबला हार गई.

इससे पहले हुए सात टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम (Indian Team) का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन सेमीफाइनल में पहुंचना था. साल 2018 में हुए पिछले टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में तब इंग्लैंड ने भारत को आठ विकेट से हराया था. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मुकाबला 8 मार्च को खेला जाएगा.



दस-दस ओवरों का भी खेल मुमकिन नहीं हुआ



भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच होने वाले सेमीफाइनल को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग जुटे थे, लेकिन सुबह से ही हो रही बारिश ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया. हालांकि आईसीसी के नए नियम के अनुसार नतीजे के लिए कम से कम दस-दस ओवरों का मैच पूरा होना जरूरी ‌था, लेकिन लगातार हो रही भारी बारिश ने इसका भी मौका नहीं दिया. बारिश रुकने की संभावना न देख धीरे-धीरे स्टेडियम में बैठे दर्शकों की संख्या में कमी होने लगी और अंत में मैच अधिकारियों ने भी मैच रद्द करने का फैसला ले लिया.

जानिए फाइनल पर क्या होगा बारिश का असर
महिला टी20 वर्ल्ड का खिताबी मुकाबला रविवार 8 मार्च को मेलबर्न में खेला जाएगा. हालांकि मेलबर्न में भी गुरुवार को बारिश की खबरें हैं, लेकिन ये काफी हल्की बारिश थी और रविवार को आसमान खुला रहने का अनुमान है. राहत की बात ये भी है कि फाइनल के लिए रिजर्व डे भी रखा गया है. अगर बारिश के चलते रविवार को खेल नहीं हो पाता है तो फिर सोमवार को मैच खेला जाएगा. अगर सोमवार को भी खेल नहीं होता है तो फिर फाइनल में पहुंची दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा.

फाइनल तक का सफर
- पहले मुकाबले में चार बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से दी मात.
- दूसरे मैच में बांग्लादेश को 18 रन से शिकस्त दी.
- न्यूजीलैंड के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में 3 रन से जीता भारत.
- श्रीलंका को चौथे मैच में सात विकेट से हराया.
- इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल बारिश के चलते रद्द.

पूनम यादव की फिरकी का जाल : 4 मैच 9 विकेट
भारतीय टीम की स्पिनर पूनम यादव (Poonam Yadav) ने टूर्नामेंट में अभी तक सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं और टीम इंडिया को इस मुकाम तक पहुंचाने का काफी हद तक श्रेय उन्हें भी जाता है. पूनम ने 4 मैचों में 9 विकेट चटकाए हैं. उन्होंने 5.56 की इकोनॉमी रेट से रन दिए हैं. पूनम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार, बांग्लादेश के खिलाफ तीन, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ एक-एक विकेट लिए.

शेफाली वर्मा का तूफान : 4 मैच 161 रन
टीम इंडिया की विस्फोटक ओपनर शेफाली वर्मा (Shafali Verma) ने टी20 वर्ल्ड कप में आक्रामक बल्लेबाजी का नमूना पेश किया. शेफाली ने चार मैचों 40.25 की औसत और 161 के असाधारण स्ट्राइक रेट से 161 रन बनाए हैं. शेफाली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 29, बांग्लादेश के खिलाफ 39, न्यूजीलैंड के खिलाफ 46 और श्रीलंका के खिलाफ 47 रन की पारियां खेलीं. इस शानदार प्रदर्शन के कारण वह आईसीसी की महिला टी20 रैंकिंग में भी शीर्ष पर पहुंच गईं हैं.

भारतीय टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, शिखा पांडे, पूनम यादव, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, तानिया भाटिया, राधा यादव, अरुंधति रेड्डी, हरलीन देओल, राजेश्वरी गायकवाड़, रिचा घोष और पूजा वस्त्रकार.

सुनील जोशी ने बताया-टी20 वर्ल्ड कप में धोनी को खिलाएंगे या नहीं, फिर चुने गए..

18 छक्के, 189 रन...गेंदबाजों पर फिर कहर बनकर टूटे हार्दिक पंड्या

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 5, 2020, 10:40 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading