• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Team India 2021 Schedule: आईपीएल से लेकर टी20 वर्ल्ड कप तक पूरे साल बिजी रहेगी टीम इंडिया, यहां देखें पूरा शेड्यूल

Team India 2021 Schedule: आईपीएल से लेकर टी20 वर्ल्ड कप तक पूरे साल बिजी रहेगी टीम इंडिया, यहां देखें पूरा शेड्यूल

टीम इंडिया ने सिर्फ एक बार 2007 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है.

टीम इंडिया ने सिर्फ एक बार 2007 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है.

Team India 2021 Schedule: भारतीय टीम (Team India) जनवरी से दिसंबर तक 14 टेस्ट, 16 वनडे और 23 टी20 मैच खेलेगी. इसके अलावा भारतीय खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL), एशिया कप और अगले साल के सबसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट टी20 वर्ल्ड कप में भी हिस्सा लेंगे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना महामारी के चलते साल 2020 खेलों के लिहाज से भी बेहद खराब रहा. एक ओर जहां इस महामारी से चलते करीब छह महीने क्रिकेट टीमें मैदान से दूर रही हैं तो दूसरी तरफ वायरस के खौफ के चलते दर्शकों को भी मैदान में आने पर से रोका गया. हालांकि अगले साल यानि 2021 में अन्य टीमों के साथ ही टीम इंडिया का भी बिजी शेड्यूल है. भारतीय टीम जनवरी से दिसंबर तक 14 टेस्ट, 16 वनडे और 23 टी20 मैच खेलेगी. इसके अलावा भारतीय खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL), एशिया कप और अगले साल के सबसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट टी20 वर्ल्ड कप में भी हिस्सा लेंगे. टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी भी भारत को ही करना होगा. ऐसे में अगला साल क्रिकेटप्रेमियों के लिए रोमांच भरा होगा. पढ़ें साल 2021 में टीम इंडिया का शेड्यूल...

    जनवरी 2021
    भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर गावस्कर सीरीज के आखिरी दो मैच जनवरी में खेले जाने हैं. सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में सात से 11 जनवरी के बीच और चौथा टेस्ट ब्रिस्बेन के मैदान पर 15 से 19 जनवरी के बीच खेला जाएगा. जनवरी में भारतीय टीम सिर्फ दो टेस्ट मैच खेलेगी.

    फरवरी-मार्च 2021
    इन दो महीने भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलेगी. इंग्लैंड की टीम भारतीय दौरे पर चार टेस्ट, पांच टी20 मैच और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी. पहला टेस्ट मैच 5 फरवरी से चेन्नई में, दूसरा टेस्ट मैच 13 फरवरी से चेन्नई में, तीसरा टेस्ट मैच 24 फरवरी से अहमदाबाद में और आखिरी टेस्ट मैच 4 मार्च से अहमदाबाद में खेला जाएगा. अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेला जाने वाला तीसरा टेस्ट गुलाबी गेंद से दुधिया रोशनी में खेला जाएगा. इसके बाद टीम इंडिया पांचों टी-20 मैच मोटेरा स्टेडियम में ही खेलेगी जो क्रमश: 12, 14, 16, 18, 20 मार्च होंगे. पुणे में 23, 26, 28 मार्च को तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी.

    अप्रैल-मई 2021
    अगले साल आईपीएल का आयोजन भारत में होगा. कोरोना महामारी के कारण इस साल आईपीएल का आयोजन यूएई में हुआ था. आईपीएल के 14वें सीजन का आयोजन अप्रैल-मई 2021 में होगा.

    जून-जुलाई 2021
    आईपीएल के बाद टीम इंडिया तीन मैचों की वनडे और पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलने श्रीलंका जाएगी. जुलाई के मध्य तक भारतीय टीम श्रीलंका में ही रुकेगी जहां एशिया कप का आयोजन होना है. एशिया कप के बाद भारतीय टीम जिम्बाब्वे के लिए उड़ान भरेगी जहां उसे तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है. इस दौरे पर कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है.

    यह भी पढ़ें:

    आईसीसी ने एमएस धोनी को दशक की टी20 टीम में चुना तो आकाश चोपड़ा ने खड़े किए सवाल

    IND vs AUS: पूर्व मुख्‍य चयनकर्ता प्रसाद ने रोहित शर्मा पर दिया बड़ा बयान, ओपनिंग को लेकर कही ये बात

    अगस्त-सितंबर 2021
    जिम्बाब्वे टूर के बाद टीम इंडिया एक बार फिर इंग्लैंड के साथ टेस्ट सीरीज खेलेगी. इंग्लैंड में खेलने जाने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से बेहद अहम होगी. सीरीज का पहला टेस्ट 4 अगस्त से, दूसरा टेस्ट 12 अगस्त से, तीसरा टेस्ट 25 अगस्त से, चौथा टेस्ट दो सितंबर से और पांचवां टेस्ट 10 सितंबर से खेला जाना है.

    अक्टूबर-नवंबर 2021
    इंग्लैंड दौरे के बाद भारतीय टीम स्वदेश लौटकर दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करेगी. आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन वनडे और पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलेगा. इसके तुरंत बाद भारत में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होगा. विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया इस खिताब को अपने नाम करना चाहेगी. भारत ने आखिरी बार महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2007 में यह टूर्नामेंट जीता था.

    नवंबर-दिसंबर 2021
    वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया अपने ही मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच और तीन टी20 इंटरनैशनल मैचों की सीरीज खेलेगी. साल के अंत में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर जाएगी. अफ्रीकी धरती पर टीम इंडिया को तीन टेस्ट और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज