• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • CRICKET INDIAN CRICKET TEAM HEADING FOR ENGLAND TOUR FOR WTC FINAL WILL HAVE TO UNDERGO HARD QUARANTINE

इंग्लैंड जाने वाली टीम इंडिया 24 दिन क्वारेंटाइन में गुजारेगी, साउथैम्प्टन में होंगे खास इंतजाम

भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड दौरे से पहले 14 दिन मुंबई में क्वारेंटाइन रहेगी. टीम 2 जून को इंग्लैंड के लिए रवाना होगी. (AFP)

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल (WTC Final) और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने के लिए जा रही भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) को कड़े क्वारेंटाइन से गुजरना होगा. इसकी शुरुआत मुंबई से होगी. यहां टीम 14 दिन और इंग्लैंड पहुंचने पर 10 दिन के लिए बायो-सिक्योर बबल में रहेगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. इंग्लैंड दौरे पर जाने वाली भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) कुल 24 दिन क्वारेंटाइन में रहेगी. इसमें से 14 दिन मुंबई और बाकी 10 दिन इंग्लैंड के साउथैम्प्टन में गुजारने होंगे. भारत इस दौरे पर न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल (WTC Final) खेलने के साथ ही मेजबान देश से पांच टेस्ट की सीरीज भी खेलेगी. डब्ल्यूटीसी का फाइनल 18-22 जून तक साउथैम्प्टन में ही होगा. इसके लिए भारतीय टीम 2 जून को चार्टर्ड प्लेन के जरिए मुंबई से लंदन रवाना होगी.

    बीसीसीआई के प्लान के मुताबिक, मुंबई में रहने वाले खिलाड़ियों को छोड़कर टेस्ट टीम में शामिल 20 खिलाड़ी बुधवार से मुंबई के एक होटल में क्वारेंटाइन होंगे. इनके साथ सपोर्ट स्टाफ के सदस्य, कोच भी शामिल होंगे. टीम के सभी सदस्यों को मुंबई लाने के लिए बोर्ड ने चार्टर्ड प्लेन का इंतजाम किया है.

    मुंबई में रहने वाले खिलाड़ियों को 7 दिन की छूट
    ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, 24 मई से टीम के वो सदस्य जो मुंबई में रह रहे हैं, वो भी बायो-सिक्योर बबल में शामिल हो जाएंगे. इनमें कप्तान विराट कोहली, उप कप्तान अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा के अलावा टीम के हेड कोच रवि शास्त्री भी शामिल हैं. इन्हें बोर्ड ने होटल में क्वारेंटाइन होने से सात दिन की छूट दी थी. हालांकि, इन्हें घर में कड़े क्वारेंटाइन नियमों का पालन करना होगा. इंग्लैंड दौरे के लिए तैयार किया गया बायो-बबल पूरी तरह सुरक्षित रहे. इसे ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई ने मुंबई आने से पहले ही खिलाड़ियों के तीन कोरोना टेस्ट कराए हैं. निगेटिव रिपोर्ट आने पर ही खिलाड़ियों को मुंबई के होटल में क्वारेंटाइन की इजाजत होगी.

    भारतीय टीम साउथैम्प्टन में भी 10 दिन क्वारेंटाइन रहेगी
    भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड दौरे पर सीधे साउथैम्प्टन पहुंचेगी.यहां पहले उसे 18 से 22 जून तक न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेलना है. टीम इंडिया यहां भी 10 दिन होटल में क्वारेंटाइन रहेगी. अच्छी बात ये है कि भारतीय टीम का होटल स्टेडियम के बिल्कुल करीब है. ऐसे में मुंबई के कड़े क्वारेंटाइन से उलट यहां टीम को सुरक्षित माहौल में ट्रेनिंग की इजाजत होगी. इस दौरान टीम को सिर्फ होटल से स्टेडियम आने-जाने की ही इजाजत होगी.

    यह भी पढ़ें : बांग्‍लादेश का दौरा करेगी टीम इंडिया, दोनों के बीच खेले जाएंगे 2 टेस्‍ट और 3 वनडे मैचों की सीरीज

    परिवार के सदस्यों के लिए BCCI को छूट का इंतजार
    इंग्लैंड दौरे पर बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को परिवार ले जाने की इजाजत दी है. लेकिन ब्रिटेन की तरफ से अब तक हरी झंडी नहीं मिली है. इसे लेकर इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड(ECB) ब्रिटेन सरकार के संपर्क में है. वो कोशिश में लगा कि भारतीय खिलाड़ियों के परिवारों को भी लंदन आने की अनुमति मिल जाए. हाल ही में इंग्लैंड सरकार ने भारत को यात्रा के लिए प्रतिबंधित देशों की रेड लिस्ट में डाल दिया था. ब्रिटेन की सरकार अभी भी भारत से आने वाले यात्रियों को लेकर सतर्क है.

    यह भी पढ़ें: भारत के खिलाफ सीरीज से पहले श्रीलंका के खिलाड़ियों ने दी संन्यास की धमकी!

    खासतौर पर कोरोनावायरस के नए वेरिएंट B.1.617.2 जो भारत में ही पहली बार सामने आया है. ये वेरिएंट ज्यादा तेजी से लोगों को संक्रमित करता है. एक दिन पहले ही ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा था कि भारत में मिला कोरोना का नया वैरिएंट ज्यादा खतरनाक है और वैक्सीनेशन के बिना ये लोगों में तेजी से फैल सकता है.
    Published by:Saurabh Mishra
    First published: