IND vs NZ : दिल तोड़ने वाली हार के साथ इंडिया वर्ल्ड कप से बाहर

रवींद्र जडेजा ने टीम को जीत दिलाने की कोशिश की, लेकिन उनके प्रयास नाकाफी रही.

आखिरी गेंद तक चले रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा. इसके साथ ही वर्ल्ड कप से बिना ट्रॉफी के टीम ‌इंडिया की विदाई तय हो गई.

  • Share this:
    न्यूजीलैंड 18 रन से जीत गया...सच यही है.

    न बारिश काम आई और न ही बल्लेबाज. टीम इंडिया लगातार दूसरे वर्ल्ड कप सेमीफाइनल से बाहर हो गई. इस हार से सवा अरब हिंदुस्तानियों और दुनिया भर के भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों का दिल टूट गया. और टूट गया तीसरे वर्ल्ड कप का सपना भी.

    न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड कप के इस पहले सेमीफाइनल में भारतीय टीम को 18 रन से हराकर 14 जुलाई को लॉर्ड्स में होने वाले फाइनल में जगह बनाई.  न्यूजीलैंड ने इस मैच में 239 रनों का स्कोर बनाया. जवाब में भारतीय टीम 49.3 ओवर में 221 रन ही बना सकी. दूसरा सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 11 जुलाई को बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेला जाएगा. फाइनल रविवार 14 जुलाई को लॉर्ड्स में होगा.

    सेमीफाइनल का पहला दिन बारिश से प्रभावित होने के बाद न्यूजीलैंड की टीम ने रिजर्व डे यानी बुधवार को अपनी पारी शुरू की. टीम ने 46.1 ओवर में 211 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई और 8 विकेट पर 239 रन बनाए. इस तरह टीम इंडिया को वर्ल्ड कप फाइनल में जगह बनाने के लिए 240 रनों का लक्ष्य मिला. हालांकि किसी को भी नहीं लग रहा था कि भारतीय टीम को ये लक्ष्य हासिल करने में किसी तरह की परेशानी आएगी. मगर ऐसा हुआ नहीं.

    World cup, semifinal, rain, manchester, weather report, वर्ल्ड कप, भारत बनाम न्यूज़ीलैंड, बारिश, मैनचेस्टर मौसम का हाल, विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, virat kohli, rohit sharma, kl rahul, रवींद्र जडेजा, ravindra jadeja, फाइनल लॉर्ड्स, lords final

    भारतीय टीम का शीर्ष क्रम न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों के आगे बुरी तरह चरमरा गया और टीम ने महज 5 रन पर ही 3 विकेट गंवा दिए. ये तीनों विकेट कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल के थे. केएल राहुल और रोहित शर्मा को जहां मैट हेनरी ने विकेटकीपर टॉम लाथम के हाथों कैच कराया वहीं कोहली को ट्रेंट बोल्ट ने एलबीडब्‍ल्यू आउट किया. इन तीनों ने 1-1 रन बनाया. असल में इस न स्वीकार की जा सकने वाली हार की नींव तो इन तीन विकेटों के जरिये ही रखी जा चुकी थी. जल्द ही दिनेश कार्तिक भी 6 रन बनाकर चलते बने. कार्तिक भी हेनरी का शिकार बने.

    पंत और पंड्या ने तोहफे में दे दिया मैच

    एक समय जब चौथे नंबर पर उतरे ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या धीरे-धीरे भारतीय टीम की वापसी कराने में जुटे थे तो लग रहा था कि टीम जीत भी सकती है. मगर न्यूजीलैंड के स्पिनर सैंटनर की गेंद पर छक्का लगाने के अनावश्यक प्रयास में पंत कैच आउट हो गए. उसके कुछ देर बाद ही पंड्या भी इसी तरह की कोशिश में पवेलियन लौट गए.

    World cup, semifinal, rain, manchester, weather report, वर्ल्ड कप, भारत बनाम न्यूज़ीलैंड, बारिश, मैनचेस्टर मौसम का हाल, विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, virat kohli, rohit sharma, kl rahul, रवींद्र जडेजा, ravindra jadeja, फाइनल लॉर्ड्स, lords final
    ऋषभ पंत ने सेट होने के बाद अपना विकेट तोहफे में दे दिया.


    धोनी और जडेजा पर टिक गईं पूरे देश की उम्मीदें 

    हालांकि इसके बाद भी भारत ने जीत की उम्मीद और जज्बा नहीं छोड़ा. यही वजह रही कि एक बार फिर सभी की निगाहें इन हालात के सबसे माहिर खिलाड़ी और दुनिया के बेहतरीन फिनिशर महेंद्र सिंह धोनी पर टिक गईं. धोनी ने समझबूझ और जडेजा ने ताबड़तोड़ अंदाज से रन गति बढ़ाने और संभलकर खेलने का काम जारी रखा. धोनी और जडेजा ने 116 रन की बेशकीमती साझेदारी की. टीम को आखिरी तीन ओवरों में 37 रन की दरकार थी. 48वें ओवर की पांचवीं गेंद पर जडेजा बोल्ट की गेंद पर केन विलियमसन को कैच थमा बैठे. इसके बाद ये मुकाबला कोई खिलाड़ी जिता सकता था वो धोनी ही थे.

    ...वो रन आउट, और सब कुछ खत्म

    49वें ओवर की पहली गेंद पर धोनी ने अपने चिरपरिचित अंदाज में बैकवर्ड प्वाइंट पर छक्का जड़ दिया. दूसरी गेंद पर कोई रन नहीं बना और फिर तीसरी गेंद अपने साथ भारतीयों के लिए निराशा लेकर आई. धोनी ने इस गेंद को लेग साइड पर खेला और दो रन के ल‌िए दौड़ पड़े. मार्टिन गुप्टिल का सीधा थ्रो स्टंप पर लगा और इसके साथ ही धोनी 77 गेंदों पर 50 रन बनाकर रन आउट हो गए. और इसके साथ ही रन आउट हो गई भारतीय टीम के खिताब जीतने की उम्मीदें भी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.