लाइव टीवी

ऐतिहासिक टेस्ट के लिए ये है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन, जानिए किसे मिली जगह

News18Hindi
Updated: November 22, 2019, 12:40 PM IST
ऐतिहासिक टेस्ट के लिए ये है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन, जानिए किसे मिली जगह
भारतीय कप्तान विराट कोहली की नजरें ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट जीतकर सीरीज भी 2-0 से कब्जाने पर होंगी. (फाइल फोटो)

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने इंदौर टेस्ट (Indore Test) पारी और 130 रन से जीतकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2019, 12:40 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच होने वाले डे-नाइट टेस्ट (Day Night Test) मैच की सभी तैयारियां पूरी हो गईं हैं. दोनों टीमें इस ऐतिहासिक मुकाबले में छाप छोड़ने के लिए तैयार हैं और अब सभी की नजरें उन खिलाड़ियों पर हैं जो इस अनूठे मुकाबले में अपनी-अपनी टीमों के लिए मैदान में उतरेंगे. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने इंदौर में 14 नवंबर से शुरू हुए दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में पारी और 130 रन से बड़ी जीत हासिल की हो. टीम काफी संतुलित है और ऐसे में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कोलकाता टेस्ट के लिए भी टीम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है. आइए जानते हैं क्या है इस ऐतिहासिक मैच के लिए टीम इंडिया की ऐतिहासिक प्लेइंग इलेवन.

रोहित-मयंक की ओपनिंग जोड़ी
टीम इंडिया (Team India) में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) की ओपनिंग जोड़ी पर किसी तरह का सवाल नहीं है. दोनों ही बल्लेबाज जबरदस्त लय में हैं और इन पर एक बार ‌‌फिर टीम को ठोस शुरुआत दिलाने का दारोमदार होगा. मयंक अग्रवाल ने तो इंदौर टेस्ट में ही दोहरा शतक लगाया था. उनकी 243 रनों की पारी की बदौलत ही टीम इंडिया एक पारी से जीत दर्ज करने में सफल रही. वहीं रोहित शर्मा साउथ अफ्रीका के खिलाफ हालिया टेस्ट सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज रहे थे.

रोहित शर्मा साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में मैन ऑफ द मैच रहे थे. (एपी)


तीसरे नंबर पर पुजारा तो चौथे पर कोहली उतरेंगे
टीम इंडिया के सबसे अहम बल्लेबाजी क्रम तीसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) मैदान में उतरेंगे. पुजारा ने इंदौर टेस्ट में अर्धशतक लगाया था लेकिन हाल के समय में उनसे बड़ी पारी देखने को नहीं मिली है. उम्मीद है कि वो इस मैच में ये शिकायत दूर कर देंगे. वहीं चौथे नंबर पर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) बल्लेबाजी करने आएंगे. उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ रांची टेस्ट में दोहरा शतक लगाया था.

अजिंक्य रहाणे, ‌ जडेजा और फिर साहा
Loading...

भारतीय टेस्ट टीम (Indian Test Team) के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) जबरदस्त लय में चल रहे हैं. इंदौर में भी उन्होंने मयंक अग्रवाल के साथ बेहतरीन साझेदारी की थी. रहाणे हालांकि शतक से चूक गए थे और 86 रन बनाकर आउट हो गए थे, लेकिन इस बार वे शतक पूरा करना चाहेंगे. इसके बाद रवींद्र जडेजा (Ravinder Jadeja) बल्लेबाजी करने उतरेंगे, जिन्होंने इंदौर में महज 76 गेंदों में 60 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर टीम को विशाल स्कोर तक पहुंचाया था. जडेजा हाल के समय में टेस्ट मैचों में भारतीय टीम के लिए उपयोगी योगदान देते आ रहे हैं, इसलिए उनकी भूमिका काफी अहम होगी. जडेजा के बाद ऋद्धिमान साहा (Wridhhiman Saha) बल्लेबाजी करने आएंगे. मौजूदा समय में दुनिया के बेहतरीन विकेटकीपर साहा बल्लेबाज के तौर पर भी छाप छोड़ना चाहेंगे.

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी मौजूदा समय में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं. (एपी)


शमी, इशांत और उमेश यादव की तेज तिकड़ी
पिंक बॉल टेस्ट (Pink Ball Test) के लिए भारतीय टीम की तेज तिकड़ी से किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं की गई है. ऐसे में इशांत शर्मा (Ishant Sharma), उमेश यादव (Umesh Yadav) और मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) इस ऐतिहासिक टेस्ट में पिंक बॉल से कमाल करते नजर आएंगे. इन हालात में बांग्लादेश के बल्लेबाजों के लिए इस तिकड़ी का सामना करना आसान नहीं होगा.

रविचंद्रन अश्विन बरकरार
इंदौर टेस्ट में खेलने वाली टीम की तरह ही इस बार भी रविचंद्रन अश्विन टीम का हिस्सा होंगे. हालिया समय में उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. ऐसे में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस टीम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है.











भारत की प्लेइंग इलेवन- रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा, उमेश यादव, ईशांत शर्मा, आर अश्विन और मोहम्मद शमी.



बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन ः इमरुल काएस, शादमान इस्लाम, मोमिनुल हक, मोहम्मद मिथुन, मुश्‍फिकुर रहीम, महमूदुल्लाह, लिटन दास, नईमहसन, अबु जाएद, अल अमीन हुसैन, इबादत हुसैन.












वॉर्नर को आंख दिखा रहा था 16 साल का पाकिस्तानी गेंदबाज, एक गलती ने कर दिया 'बर्बाद'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 12:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...