INDvsSA : धर्मशाला वनडे के लिए ये होगी विराट कोहली की प्लेइंग इलेवन! ऋषभ पंत की छुट्टी लगभग तय

साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया में शिखर धवन की वापसी हुई है. (फाइल फोटो)
साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया में शिखर धवन की वापसी हुई है. (फाइल फोटो)

साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले वनडे में सभी की नजरें टीम इंडिया (Team India) की प्लेइंग इलेवन (Playing Eleven) पर लगी होंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2020, 8:08 AM IST
  • Share this:
धर्मशाला. भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) तीन मैचों की वनडे सीरीज (One Day Series) का विजयी आगाज करने के लिए तैयार हैं. सीरीज का पहला मैच गुरुवार 12 मार्च को धर्मशाला (Dharamshala) में खेला जाएगा. हालांकि मौसम विभाग ने मैच के दिन तूफान और बारिश की आशंका जताई है. इस सीरीज के लिए भारतीय टीम में हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya), भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की वापसी हुई है. ये तीनों चोट के चलते टीम इंडिया से बाहर थे. हालांकि देखना दिलचस्प होगा कि पहले वनडे में भारतीय कप्तान किस प्लेइंग इलेवन (Playing Eleven) के साथ उतरेंगे. अगर सीरीज के लिए चुने गए खिलाड़ियों पर नजर डाली जाए तो टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन की तस्वीर कुछ ऐसी रह सकती है.

1. शिखर धवन : चोट के चलते लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे ओपनर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की वापसी टीम में हो गई है. उन्हें रणजी ट्रॉफी मैच के दौरान पैर में चोट लग गई थी. ऐसे में जबकि रोहित शर्मा चोट के चलते इस सीरीज का हिस्सा नहीं हैं तो धवन का ओपनिंग करना तय है.

2. पृथ्वी शॉ : युवा पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) पर कप्तान विराट कोहली समेत टीम मैनेजमेंट भरोसा जता चुका है. हाल ही में न्यूजीलैंड ए के खिलाफ भी उन्होंने इंडिया ए की ओर से अच्छा प्रदर्शन किया था. ऐसे में पूरी उम्मीद है कि शॉ बतौर ओपनर धवन का साथ देंगे.



3. विराट कोहली : भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए कहा जा रहा था कि शायद वो इस सीरीज से ब्रेक ले लें, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया. तीसरे स्‍थान पर विराट कोहली का उतरना तय है.
4. श्रेयस अय्यर : चौथे नंबर की गुत्‍थी श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) पहले ही सुलझा चुके हैं. अय्यर हालिया समय में टीम के लिए निरंतर अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं. ऐसे में एक बार फिर टीम को उनसे काफी उम्मीद होगी.

5. केएल राहुल : भारतीय क्रिकेट टीम के रॉकस्टार केएल राहुल (KL Rahul) सीमित ओवर प्रारूप में दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों की कतार में शामिल हो गए हैं. यहां तक कि वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा ने भी उन्हें अपना पसंदीदा बल्लेबाज बताया है. टी20 में ओपनिंग करने वाले राहुल वनडे में अब टीम के पांचवें नंबर के बल्लेबाज हैं.

6 . मनीष पांडे : घरेलू क्रिकेट में रनों का अंबार लगाने वाले मनीष पांडे (Manish Pandey) को छठे नंबर की जिम्मेदारी दी जा सकती है. जब भी टीम इंडिया में मौके मिले हैं, मनीष पांडे ने अपनी उपयोगी और अहम पारियों से खुद को साबित किया है.

7. हार्दिक पंड्या : कमर के निचले हिस्से का ऑपरेशन कराकर लौटे हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) जबरदस्त लय में हैं. डीवाई पाटिल टी20 टूर्नामेंट में उन्हाेंने चौकों-छक्कों की बारिश ही कर दी. इस टूर्नामेंट में पंड्या ने दो शतक लगाए. साथ ही गेंद से भी उनका जलवा जारी है. शुरुआती दोनों मैचों में पंड्या ने पांच-पांच विकेट हासिल किए.

8. रवींद्र जडेजा : ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) टीम को जरूरी संतुलन देते हैं. हार्दिक पंड्या के आने से टीम की बल्लेबाजी में भी गहराई आई है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए जडेजा अपनी घरेलू टीम सौराष्ट्र के लिए रणजी ट्रॉफी फाइनल में नहीं उतर सके.

9. जसप्रीत बुमराह : न्यूजीलैंड का दौरा भले ही जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के लिए निराशाजनक रहा हो, लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ वापसी करने के लिए ये तेज गेंदबाज पूरी तरह तैयार है. बुमराह के प्रदर्शन पर इसलिए भी नजरें होंगी क्योंकि उनके करियर में ऐसे मौके अधिक आए नहीं हैं जब वो असफल हुए हैं. तो देखना दिलचस्प होगा कि बुमराह इस खराब दौर को पीछे कैसे छोड़ते हैं.

10. भुवनेश्वर कुमार : स्पोर्ट्स हर्निया के बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी कर रहे तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) पर सभी की नजरें होंगी. खासकर साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज और आईपीएल में उनका प्रदर्शन तय करेगा कि वो ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का हिस्सा होंगे या नहीं.

11. युजवेंद्र चहल : ऐसे में जबकि धर्मशाला स्टेडियम की पिच तेज गेंदबाजों की मददगार रहती है तो युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chehal) के रूप में टीम इंडिया एकमात्र स्पिनर रख सकती है. वैसे भी उनका साथ देने के लिए ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा मौजूद होंगे.

वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम : शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, विराट केेहली, केएल राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, शुभमन गिल.

INDvsSA: धर्मशाला वनडे पर तूफान और बारिश का साया, जानिए क्या शुरू हो सकेगा मैच

कपिल नहीं भज्जी हैं टेस्ट हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय,2001 में रचा था इतिहास
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज