लाइव टीवी

IND vs SA : केएल राहुल बन सकते हैं टीम इंडिया के कप्तान, हार्दिक की वापसी और ऋषभ पंत की छुट्टी लगभग तय!

News18Hindi
Updated: March 6, 2020, 5:25 PM IST
IND vs SA : केएल राहुल बन सकते हैं टीम इंडिया के कप्तान, हार्दिक की वापसी और ऋषभ पंत की छुट्टी लगभग तय!
केएल राहुल भारतीय क्रिकेटर हैं(फाइल फोटो)

भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज (One Day Series) का आगाज धर्मशाला (Dharamshala) में 12 मार्च को होगा. सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान शनिवार को हो सकता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) का न्यूजीलैंड दौरा खत्म हो चुका है. टीम इंडिया (Team India) ने टी20 सीरीज जरूर 5-0 से अपने नाम की, लेकिन वनडे सीरीज में उसे 3-0 और टेस्ट सीरीज में 2-0 की करारी शिकस्त भी मिली. अब टीम को साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में हिस्सा लेना है, जिसका पहला मुकाबला 12 मार्च को धर्मशाला (Dharamshala) में खेला जाएगा. सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान शनिवार को किया जा सकता है. ऐसे में जबकि इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) का 13वां सीजन भी इसी महीने यानी 29 मार्च से शुरू हो रहा है तो देखना दिलचस्प होगा कि वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में किन खिलाड़ियों को जगह दी जा सकती है. सीरीज का दूसरा मैच 15 मार्च को लखनऊ और 18 मार्च को कोलकाता में होगा.

नई चयन समिति पहली बार चुनेगी टीम
टीम इंडिया (Team India) को अब नई चयन समिति मिल चुकी है. मदन लाल की अगुआई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति ने पूर्व स्पिनर सुनील जोशी (Sunil Joshi) को नया चीफ सेलेक्टर (Chief Selector) चुना है, जिनके सामने पहला काम साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज का ऐलान करने का है. न्यूजीलैंड दौरे पर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) बुरी तरह नाकाम रहे थे. 11 पारियों में उनके बल्ले से महज एक अर्धशतक निकला, इनमें दो टेस्ट मैच की चार पारियों में तो वह सिर्फ 38 रन ही बना सके थे. खबरें इस तरह की भी हैं कि विराट कोहली और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से ब्रेक ले सकते हैं. रोहित शर्मा पिंडली की चोट के चलते न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे और टेस्ट सीरीज नहीं खेले थे. ऐसे में भारतीय टीम की कमान केएल राहुल (KL Rahul) को सौंपी जा सकती है.

हार्दिक और धवन की वापसी लगभग तय



विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) वनडे सीरीज में नहीं खेलते हैं तो फिर देखना होगा कि चयनकर्ता किन खिलाड़ियों को उनकी जगह मौका देंगे. सीरीज में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की वापसी भी तय मानी जा रही है जो रणजी ट्रॉफी मैच के दौरान चोटिल हो गए थे. वहीं हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने भी सर्जरी के बाद डीवाई पाटिल टी20 टूर्नामेंट में ताबड़तोड़ दो शतक लगाकर अपनी फिटनेस साबित कर दी है. दूसरी ओर युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को लेकर भी सवाल कई सारे हैं. आइए जानते हैं कि सुनील जोशी की अगुआई में नई चयन समिति साउथ अफ्रीका के खिलाफ किस टीम को चुन सकती है.



ओपनिंग और शीर्ष क्रम : शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, संजू सैमसन
चोट के बाद वापसी कर रहे शिखर धवन (Shikhar Dhawan) का ओपनिंग करना लगभग तय है. उनके साथ रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) को ये जिम्मेदारी दी जा सकती है. पृथ्वी शॉ को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खिलाया गया था, लेकिन अन्य बल्लेबाजों की तरह वो भी ज्यादा सफल नहीं रहे. हालांकि उन्होंने एक अर्धशतक जरूर लगाया. संजू सैमसन (Sanju Samson) भी इस टीम में जगह पा सकते हैं. उन्हें खिलाने का मतलब होगा कि ऋषभ पंत को टीम से बाहर रखा जा सकता है. पंत को लगातार खुद को साबित करने के मौके दिए गए हैं, लेकिन अब तक वो छाप छोड़ने में असफल रहे हैं.

मध्यक्रम : श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, मनीष पांडे, केदार जाधव, सूर्यकुमार यादव
विराट कोहली की गैरमौजूदगी के बावजूद टीम इंडिया का मध्यक्रम इतना कमजोर नहीं लग रहा है. मध्यक्रम में केएल राहुल (KL Rahul) और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) से लेकर मनीष पांडे (Manish Pandey) और केदार जाधव (Kedar Jadhav) तक चुने जा सकते हैं. हालांकि टीम में सूर्यकुमार यादव (Surya kumar Yadav) का नाम भी चौंका सकता है, जो घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं. यादव लगातार चयन समिति के दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं और दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह तो ये तक कह चुके हैं कि अगर कोई दरवाजा नहीं खोल रहा है तो दरवाजा तोड़कर अंदर चले जाओ.

ऑलराउंडर : रवींद्र जडेजा, हार्दिक पंड्या
चोट के बाद वापसी कर रहे हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) का टीम में वापसी करना तय है. वहीं रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को भी शामिल किए जाने की पूरी उम्मीद है. हार्दिक पंड्या के आने के बाद शिवम दुबे की टीम से छुट्टी तय है.

तेज गेंदबाज : जसप्रीत बुमराह/मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, नवदीप सैनी/शार्दुल ठाकुर
साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में नवदीप सैनी या शार्दुल ठाकुर में से किसी एक को टीम में शामिल किया जा सकता है. वहीं, जसप्रीत बुमराह या मोहम्मद शमी में से किसी एक तेज गेंदबाज को आराम दिया जा सकता है. टीम मैनेजमेंट भुवनेश्वर कुमार को भी 15 सदस्यीय दल में शामिल कर सकता है, जिन्हें चोट से उबरने के बाद मैच प्रैक्टिस की जरूरत होगी.

स्पिनर : युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव
भारतीय टीम में युजवेंद्र चहल (Yujvendra Chehal) और कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) की स्पिन जोड़ी कायम रहने की उम्मीद है. दोनों ही खिलाड़ी भारतीय पिचों पर टीम के लिए उपयोगी साबित होंगे. हालांकि इस बात की उम्मीद कम है कि दोनों को प्लेइंग इलेवन में एक साथ खेलने का मौका मिलेगा.

विकेटकीपर : साउथ अफ्रीका के खिलाफ विकेटकीपर की भूमिका केएल राहुल निभाएंगे, जो न्यूजीलैंड के खिलाफ भी ये जिम्मेदारी निभा चुके हैं. वैसे टीम में संजू सैमसन भी विकेटकीपिंग कर सकते हैं.

साउथ अफ्रीका की वनडे टीम: क्विंटन डिकॉक (कप्तान), तेंबा बावुमा, रेसी वान डेर डुसेन, फाफ डुप्लेसी, काइल वेरीने, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, जॉन-जॉन स्मट्स, एंडिले फेहलुकवायो, लुंगी एनगिडी, लुथो सिपामला, ब्युरेन हेंड्रिक्स, एनरिक नोकिया, जार्ज लिंडे और केशव महाराज.

बड़ी खबर: हार्दिक पंड्या का 3 मैचों में दूसरा शतक, '26 गेंदों में जड़े 144 रन'

क्या विराट कोहली के ‘एकछत्र राज’ को चुनौती दे पाएंगे नए चयनकर्ता?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 6, 2020, 5:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading