IPL में फेल हुए टीम इंडिया के ये 6 सूरमा, टूट सकता है वर्ल्‍ड कप का सपना

हाल ही में खत्‍म हुए आईपीएल में भारतीय टीम के कई क्रिकेटर आउट ऑफ फॉर्म नजर आए. इनमें विजय शंकर, कुलदीप यादव और दिनेश कार्तिक बड़े नाम हैं.

News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 2:22 PM IST
IPL में फेल हुए टीम इंडिया के ये 6 सूरमा, टूट सकता है वर्ल्‍ड कप का सपना
विराट कोहली की कप्‍तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्‍ड कप जीतने की तगड़ी दावेदार है.
News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 2:22 PM IST
आईपीएल 2019 पूरा होने के बाद अब क्रिकेटप्रेमियों की नजरें इंग्‍लैंड में होने वाले क्रिकेट वर्ल्‍ड कप पर है. विराट कोहली की कप्‍तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्‍ड कप जीतने की तगड़ी दावेदार है. लेकिन हाल ही में खत्‍म हुए आईपीएल में भारतीय टीम के कई क्रिकेटर आउट ऑफ फॉर्म नजर आए. इनमें विजय शंकर, कुलदीप यादव और दिनेश कार्तिक बड़े नाम है. तेज गेंदबाज भुवनेश्‍वर कुमार भी विकेटों के लिए जूझते नजर आए. सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा और मिडिल ऑर्डर के बल्‍लेबाज केदार जाधव के लिए भी आईपीएल 2019 व्‍यक्तिगत प्रदर्शन के आधार पर यादगार नहीं रहा. ऐसे में टीम मैनेजमेंट उम्‍मीद कर रहा होगा कि वर्ल्‍ड कप में ये अच्‍छे रंग में लौट आएं.

राहुल के आगे नंबर 4 वाले कार्तिक-शंकर फिसड्डी


वर्ल्‍ड कप टीम में चयनकर्ताओं ने अंबाती रायडु पर विजय शंकर और रिषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को 15 सदस्यीय टीम में को तरजीह दी थी. शंकर ने सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से 15 मैचों में 20.33 की औसत से 244 रन बनाए और उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 40 रन रहा. शंकर अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलने में नाकाम रहे. गेंदबाज के रूप में उन्हें केवल पांच मैचों में आठ ओवर करने का मौका मिला जिसमें उन्होंने 70 रन देकर एक विकेट लिया.

शंकर को वर्ल्‍ड कप में चौथे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने का दावेदार माना जा रहा है. लेकिन उनकी वर्तमान फॉर्म कोहली एंड कंपनी की चिंताएं बढ़ा सकती हैं. वहीं विकेटकीपर बल्‍लेबाज दिनेश कार्तिक भी चौथे नंबर पर बल्‍लेबाजी के विकल्‍प हैं. लेकिन वे 14 मैचों में 253 रन ही बना पाए जबकि युवा क्रिकेटर रिषभ पंत ने 16 मैचों में 488 रन उड़ाए. आखिर के मैचों में उन्‍होंने जबरदस्‍त बल्‍लेबाजी की.

शंकर ने सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से 15 मैचों में 20.33 की औसत से 244 रन बनाए और उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 40 रन रहा.


केएल राहुल ने खुद को चौथे नंबर के लिये मजबूत दावेदार बना दिया. उन्होंने 14 मैचों में 53.90 की औसत से 593 रन बना और ऑरेंज कैप की दौड़ में वह दूसरे स्‍थान पर रहे.


कुलदीप का बुरा हाल, जडेजा-चहल कमालफिरकी गेंदबाज कुलदीप यादव आईपीएल 2019 में बुरी तरह नाकाम रहे. लगातार खराब खेल की वजह से उन्‍हें आखिर के मैचों में तो प्‍लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया था. उन्‍होंने 9 मैच खेले 4 विकेट लिए. इस दौरान उनका औसत 71.50 का था. आरसीबी के खिलाफ उनकी गेंदों की जबरदस्‍त पिटाई के बाद तो वे हताशा में मैदान पर ही रोने लग गए थे. इनसे इतर युजवेंद्र चहल और रवींद्र जडेजा का प्रदर्शन प्रभावशाली रहा. दोनों ने क्रमश: 18 और 15 विकेट झटके.

कुलदीप यादव (IPL.T20.COM)
कुलदीप यादव IPL में केवल 4 विकेट ले पाए. (IPL.T20.COM)


शार्दुल ठाकुर को IPL हारने का पछतावा, कहा- दिमाग में घूम रही है गेंद, पता नहीं मुझे ऊपर क्‍यों भेजा

जाधव ने बढ़ाया सिरदर्द
मिडिल ऑर्डर के उपयोगी बल्लेबाज केदार जाधव के लिए भी आईपीएल 2019 अच्‍छा नहीं रहा. न तो उनके बल्‍ले से रन निकले और टूर्नामेंट के आखिर में वे चोटिल भी हो गए. ऐसे में उनके वर्ल्‍ड कप में जाने पर ही सवाल खड़ा हो गया. जाधव ने 12 पारियों में 162 रन बनाए लेकिन फिटनेस के चलते वे एक भी ओवर गेंदबाजी नहीं कर पाए.

शमी-बुमराह की गेंदों पर चकराए बल्‍लेबाज
इनके अलावा तेज गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने अपना जलवा बिखेरा. बुमराह ने 16 मैचों में 19 और शमी ने 14 मैचों में 19 विकेट लिए. बुमराह ने इस सीजन में कई मैचों में गेम चेंजिंग ओवर किए और विपक्षी टीमों से मैच छीन लिए.
ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या का प्रदर्शन काफी जबरदस्‍त रहा. उन्‍होंने डेथ ओवरों की धुआंधार बल्लेबाजी के दम पर 402 रन बनाने के अलावा 14 विकेट लेकर वर्ल्‍ड कप में अच्‍छे प्रदर्शन की बानगी पेश की.


कोहली-धोनी हिट तो धवन सुपरहिट
बल्लेबाजों में रोहित शर्मा (15 मैचों में 405 रन) अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलने के लिए अक्सर जूझते रहे. उन्होंने केवल दो अर्धशतक लगाए. लेकिन उनके साथी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन जबरदस्‍त फॉर्म में दिखे. उन्‍होंने 16 मैचों में 521 रन बनाए. कप्तान विराट कोहली (14 मैचों में 464) और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (15 मैचों में 416) ने फिर से साबित किया कि वर्ल्‍ड कप में इन दोनों पर भरोसा किया जा सकता है.

विराट कोहली की आईपीएल कप्तानी रिकॉर्ड की भारत के साथ तुलना मत करो - सौरव गांगुली

वर्ल्ड कप में इन टीमों से इंडिया को खतरा, कोहली तक को डरा सकता है ये रिकॉर्ड!

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार