IND vs NZ: मैनचेस्टर के मैदान पर आसान नहीं टीम इंडिया की राह, न्यूजीलैंड से मिलेगी कड़ी चुनौती

मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर पेसर्स का बोलबाला रहता है. ऐसे में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजी आक्रमण को देखते हुए भारत के सामने मुश्किलें आ सकती हैं. न्यूजीलैंड ने अभ्यास मैच में भी भारत को करारी शिकस्त दी थी.

News18Hindi
Updated: July 8, 2019, 8:49 AM IST
IND vs NZ: मैनचेस्टर के मैदान पर आसान नहीं टीम इंडिया की राह, न्यूजीलैंड से मिलेगी कड़ी चुनौती
मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर पेसर्स का बोलबाला रहता है. ऐसे में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजी आक्रमण को देखते हुए भारत के सामने मुश्किलें आ सकती हैं. न्यूजीलैंड ने अभ्यास मैच में भी भारत को करारी शिकस्त दी थी.
News18Hindi
Updated: July 8, 2019, 8:49 AM IST
भारतीय क्रिकेट टीम को वर्ल्ड कप 2019 के पहले सेमीफाइनल में मंगलवार को न्यूजीलैंड का सामना करना है. यह मुकाबला मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जाएगा. लीग चरण में भारतीय टीम पहले और न्यूजीलैंड की टीम चौथे स्‍थान पर रही थी. मैनचेस्टर में टीम इंडिया ने इस वर्ल्ड कप में दो मुकाबले खेले हैं. वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के खिलाफ इन मैचों में भारतीय टीम को जीत मिली थी. जबकि न्यूजीलैंड ने भी इस मैदान पर वेस्टइंडीज को मात दी थी.

यूं तो वनडे इतिहास में भारत ने न्यूजीलैंड से अधिक मैच जीते हैं, लेकिन वर्ल्ड कप की बात करें तो यहां टीम इंडिया पिछड़ती रही है. न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ हुए सात में से चार मुकाबलों में जीत हासिल की है और इस बार भी टीम इंडिया की राह आसान नजर नहीं आ रही है. खासकर यह देखते हुए कि टीम इंडिया का मजबूत बल्लेबाजी क्रम अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के सामने ढेर हो गया था. टीम इंडिया को इस मुकाबले में हार मिली थी.

दरअसल, इस वर्ल्ड कप में अब तक तेज गेंदबाजों को दबदबा देखने को मिला है. टूर्नामेंट में स्पिनर महज 129 विकेट ही ले सके हैं. और मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर भी हालात अलग नहीं हैं. चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के बाद से तेज गेंदबाजों ने यहां हुए सात मैचों में 26.84 के औसत और 5.67 के इकोनॉमी रेट से 82 विकेट चटकाए हैं. यानी तेज गेंदबाजों को हर 28 गेंद के बाद विकेट मिला है. वहीं स्पिनरों के खाते में 69 की खराब औसत के साथ महज 21 विकेट ही गए हैं. उनका इकोनॉमी रेट 5.76 रहा. ऐसे में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजी आक्रमण को देखते हुए भारत के सामने मुश्किलें आ सकती हैं. इस वर्ल्ड कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में न्यूजीलैंड के लौकी फग्युर्सन तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 17 विकेट लिए हैं. जबकि भारत के खिलाफ ट्रेंट बोल्ट का प्रदर्शन भी शानदार रहा है, जो इस टूर्नामेंट में 15 विकेट ले चुके हैं.

icc, cricket, icc cricket world cup 2019, indian cricket team, india vs new zealand, world cup semifinal, आईसीसी, क्रिकेट, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019, इंडिया वस न्यूजीलैंड, भारतीय क्रिकेट टीम, मैनचेस्टर, वर्ल्ड कप सेमीफाइनल, Manchester
भारतीय टीम इस वर्ल्ड कप में केवल एक मैच हारी है. उसे इंग्लैंड ने मात दी.


हेड टू हेड: आपसी भिड़ंत की बात करें तो न्यूजीलैंड की टीम पर भारत का पलड़ा भारी है. दोनों टीमों के बीच 106 वनडे हुए हैं, ‌इनमें भारत का सफलता प्रतिशत 51.89 है. हालांकि वर्ल्ड कप में भिड़ंत की बात करें तो दोनों देशों के बीच हुए सात मुकाबलों में से न्यूजीलैंड ने चार में जीत हासिल की है. ये और बात है कि चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से हुए आठ मुकाबलों में से छह भारत ने जीते हैं.

ओल्ड ट्रैफर्ड ः यह इंग्लैंड के सबसे पुराने मैदानों में से है. इस मैदान पर पहला टेस्ट 1884 में आयोजित हुआ था, जबकि पहला वनडे 1972 में खेला गया. यह क्रिकेट इतिहास का दूसरा ही वनडे था.

मौजूदा वर्ल्ड कप में मैनचेस्टर
Loading...

इंग्लैंड में खेले जा रहे इस वर्ल्ड कप में अब तक पांच मुकाबलों की मेजबानी मैनचेस्टर ने की है. इसमें भारत-पाकिस्तान के बीच हुआ मैच भी शामिल है. इन पांचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम विजयी रही है. यह मैदान बल्लेबाजों की ऐशगाह माना जाता है. यहां पहली पारी का औसत स्कोर 310 रन है. इस वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने अफगानिस्तान के खिलाफ 397 रन का स्कोर बनाया था, जो इस मैदान का सर्वाधिक स्कोर भी है. यहां आखिरी मुकाबला दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था, जिसमें दक्षिण अफ्रीकी टीम दस रन से विजयी रही थी.

ये भी जानिए...
1972 में पहले मुकाबले के बाद से इस मैदान पर 52 वनडे खेले जा चुके हैं.

-इस मैदान पर 18 शतक लग चुके हैं. इनमें सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर विवियन रिचर्ड्स के नाम है जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 189 रन की पारी खेली.

-ग्लेन मैक्ग्रा ने इस मैदान पर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया है. उन्होंने 1999 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ 14 रन देकर पांच विकेट लिए थे.

World Cup: पहले सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से, दूसरे में इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच होगी भिड़ंत

वर्ल्ड कप 2019: रोहित और राहुल ने रनों का पहाड़ खड़ा कर तोड़ डाले दिग्गजों के रिकॉर्ड

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 8, 2019, 8:20 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...