लाइव टीवी

T20 World Cup : भारत-इंग्लैंड मैच में सुपरओवर हुआ टाई तो सचिन तेंदुलकर के सुझाव से होगा विजेता का फैसला!

News18Hindi
Updated: March 5, 2020, 7:54 AM IST
T20 World Cup : भारत-इंग्लैंड मैच में सुपरओवर हुआ टाई तो सचिन तेंदुलकर के सुझाव से होगा विजेता का फैसला!
भारतीय टीम ने ग्रुप चरण में अपने सभी चारों मुकाबलों में जीत हासिल की है. (सोशल मीडिया)

भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच गुरुवार 5 मार्च को आईसीसी (ICC) महिला टी20 वर्ल्ड कप (Womens T20 World Cup) का सेमीफाइनल (Semifinal) मुकाबला खेला जाएगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की अगुआई में भारत (India) और हीदर नाइट की कप्तानी में इंग्लैंड (England) की टीम आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भिड़ने के लिए तैयार हैं. दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला गुरुवार 5 मार्च को सिडनी में खेला जाएगा. भारतीय टीम आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप (ICC Womens T20 World Cup) के इतिहास में एक बार भी खिताबी मुकाबले में प्रवेश नहीं कर पाई है. ऐसे में उसके पास इतिहास रचने का मौका है. मगर उसकी इस कोशिश में बारिश भी अपनी भूमिका निभा सकती है.

दरअसल, भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच ये मुकाबला सिडनी में खेला जाएगा, जहां मौसम विभाग ने सुबह नौ बजे से रात के 11 बजे तक भारी बारिश की आशंका जताई है. अगर ऐसा हुआ तो भारतीय टीम सेमीफाइनल में एक भी गेंद खेले बिना फाइनल में पहुंच जाएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि टीम इंडिया ने ग्रुप चरण में अपने सभी चारों मैच जीते थे. इस सूरत में इंग्लैंड की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी. वहीं ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरे सेमीफाइनल का खेल भी धुलता है तो इसका फायदा साउथ अफ्रीका को होगा. क्योंकि ये टीम अपने ग्रुप में शीर्ष पर रही थी. टीम ने तीन मैच जीते थे, जबकि एक बारिश के चलते रद्द हो गया था. अगर दोनों मैच बारिश की भेंट चढ़ते हैं तो फिर फाइनल भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा.

बारिश हुई तो कौन सी टीम खेलेगी फाइनल?
भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच मुकाबले में अगर बारिश विलेन बनती है और एक भी गेंद नहीं फेंकी जाती तो फिर भारतीय टीम खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर जाएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की अगुआई में टीम ने ग्रुप चरण के सभी चारों मुकाबलों में जीत हासिल कर टॉप स्‍थान कब्जाया था, जबकि इंग्लैंड की टीम अपने ग्रुप में तीन जीत और एक हार के साथ दूसरे स्‍थान पर रही थी.



मैच टाई हुआ तो क्या होगा


भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच अगर ये मुकाबला 20-20 ओवर के खेल के बाद बराबरी पर खत्म होता है तो फिर नतीजा सुपरओवर (Super Over) में निकलेगा. इसमें दोनों टीमों को एक-एक ओवर बल्लेबाजी के लिए कहा जाएगा. जो ज्यादा रन बनाएगा वो टीम फाइनल का टिकट कटा लेगी.

सुपरओवर टाई हुआ तब?
इंग्लैंड और न्यूजीलैंड (England vs New Zealand) के बीच पिछले साल खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप के फाइनल (ICC World Cup Final) में ऐसा ही हुआ था. तब दोनों टीमों के बीच मुख्य मुकाबले के बाद सुपरओवर (Super Over) भी टाई (Tie) हो गया था, जिसके बाद अधिक बाउंड्री लगाने के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया था. इस नियम को लेकर तब आईसीसी की काफी आलोचना की गई थी. इसके बाद आईसीसी ने नया नियम बनाया है कि अगर सुपरओवर भी टाई हो जाता है तो तब तक सुपरओवर खेले जाते रहेंगे जब तक कि कोई विजेता तय नहीं हो जाता. आईसीसी को ये सुझाव दिग्गज भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने दिया था. जिसके बाद खेल की सर्वोच्च संस्‍था ने इस नियम को लागू कर दिया.

क्या सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे नहीं है?
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सेमीफाइनल मुकाबलों के लिए रिजर्व दिन (Reserve Day) रखने का मेजबान क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया का आग्रह ठुकरा दिया है. गुरुवार को होने वाले सेमीफाइनल में भारत को इंग्लैंड जबकि दक्षिण अफ्रीका को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ना है. दोपहर में हालांकि बारिश की भविष्यवाणी की गई है जिससे दोनों ही मैचों पर खतरा मंडरा रहा है. टूर्नामेंट के लिए आईसीसी के नियमों के अनुसार कम से कम 20 ओवर का मैच होना चाहिए और प्रत्येक टीम 10 ओवर खेली हो.

अजित अगरकर नहीं बन पाएंगे टीम इंडिया के सेलेक्टर, इन 5 लोगों का होगा इंटरव्यू

खराब खेल की वजह से ले लिया था क्रिकेट से ब्रेक, अब 158 रन ठोक बना डाला रिकॉर्ड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 5, 2020, 7:50 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading