क्या खतरे में है जसप्रीत बुमराह का करियर? जानिए कितना खतरनाक है स्ट्रैस फ्रैक्चर

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं. (एपी)

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) स्ट्रैस फ्रैक्चर के चलते दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं. अधिकतर मामलों में स्ट्रैस फ्रैक्चर (Stress Fracture) लगातार या जरूरत से ज्यादा गतिविधि करने पर होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ 2 अक्टूबर से विशाखापट्टनम में शुरू हो रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज (Test Series) से पहले टीम इंडिया (Team India) को बड़ा झटका लगा है. भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) स्ट्रैस फ्रैक्चर (Stress Fracture) के चलते टीम से बाहर हो गए हैं. उन्हें तेज दर्द की शिकायत के बाद सीरीज से बाहर कर दिया गया है. उनकी जगह तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) ने ली है. हालांकि खबरों के मुताबिक जसप्रीत बुमराह को कमर के निचले हिस्से में मामूली स्ट्रैस फ्रैक्चर हुआ है, लेकिन अभी यह नहीं कहा जा सकता कि वह कितने समय के लिए टीम से बाहर रहेंगे. मगर अभी तक के हालात से इतना तो तय ही नजर आ रहा है कि इस बात की उम्मीद भी न के बराबर ही है कि वह बांग्लादेश के खिलाफ नवंबर में टेस्ट सीरीज का हिस्सा होंगे.

    क्या होता है स्ट्रैस फ्रैक्चर
    स्ट्रैस फ्रैक्चर (Stress Fracture) हड्डियों में आने वाली एक छोटी दरार होती है. कई मामलों में इसका मतलब हड्डी के अंदर गंभीर चोट से भी होता है. स्ट्रैस फ्रैक्चर में आमतौर पर तेज दर्द होता है. इस फ्रैक्चर से रनर्स और एथलीट अमूमन जूझते नजर आते हैं. खासकर फुटबॉल और बास्केटबॉल खिलाड़ियों को ये समस्या ज्यादा पेश आती है.

    क्यों होता है स्ट्रैस फ्रैक्चर
    अधिकतर मामलों में स्ट्रैस फ्रैक्चर (Stress Fracture) लगातार या जरूरत से ज्यादा गतिविधि करने पर होता है. कई बार नई एक्सरसाइज करने की कोशिश, वर्कआउट बढ़ाने से भी ये समस्या पैदा हो जाती है. साथ ही हड्डियां कमजोर होने के चलते प्रतिदिन की गतिविधियों से भी स्ट्रैस फ्रैक्चर होता है.

    cricket, cricket news, sports news, jasprit bumrah, indian cricket team, india vs south africa, bcci, bumrah injury, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज भारतीय क्रिकेट टीम, जसप्रीत बुमराह, बुमराह इंजरी, इंडिया वस साउथ अफ्रीका, बुमराह स्ट्रैस फ्रैक्चर
    जसप्रीत बुमराह ने अपने टेस्ट करियर में अभी तक 12 मुकाबले ही खेले हैं. (AP)


    कितना खतरनाक है किसी खिलाड़ी के लिए
    यूं तो किसी भी चोट से उबरना किसी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होता लेकिन जहां तक बात स्ट्रैस फ्रैक्चर (Stress Fracture) की है तो इसका सबसे ज्यादा असर तेज गेंदबाजों पर पड़ता है. तेज गेंदबाजों के पैर और कमर में स्ट्रैस फ्रैक्चर होना आम बात है. एक बार अगर यह समस्या हो जाती है तो फिर उन्हें इससे परेशानी होती रहती है. कई बार इसे ठीक होने में दो महीने से लेकर छह महीने तक का वक्त भी लग जाता है. जहां तक जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का सवाल है तो उनकी चोट को इसलिए भी गंभीरता से लेना जरूरी है क्योंकि वो बेहद ही कम समय में टीम इंडिया के सबसे अहम खिलाड़ी बन चुके हैं और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में उनके बिना चैंपियन बनना भारतीय टीम के लिए बेहद मुश्किल हो सकता है.

    वरुण एरॉन को 8 स्ट्रैस फ्रैक्चर...
    जहां तक क्रिकेट के खेल की बात है तो गेंदबाजों को स्ट्रैस फ्रैक्चर की इस समस्या का सामना ज्यादा करना पड़ता है. हालांकि ये पहला मौका नहीं है जब किसी क्रिकेटर को स्ट्रैस फ्रैक्चर हुआ है. ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क समेत कई क्रिकेटर इससे पीड़ित रह चुके हैं. यहां तक कि भारतीय क्रिकेट वरुण एरॉन को भी स्ट्रैस फ्रैक्चर हो चुका है. ताज्जुब की बात है कि झारखंड के वरुण एरॉन ने खुद स्वीकार किया था कि उन्हें आठ बार स्ट्रैस फ्रैक्चर हो चुका है.

    पंत को लेकर टीम इंडिया पर जमकर बरसे युवराज सिंह, कोच और कप्तान को दे डाली ये नसीहत

    बड़ा खुलासा : टीम इंडिया का ये दिग्गज नहीं चाहता भारत में टेस्ट मैच खेलें जसप्रीत बुमराह

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.