B’day Special: पिता की गलती से रोहन से राहुल हो गया KL का नाम, जानें दिलचस्प किस्सा

B’day Special: पिता की गलती से रोहन से राहुल हो गया KL का नाम, जानें दिलचस्प किस्सा
केएल राहुल क्रिकेट के तीनों फाॅर्मेट में शतक लगा चुके हैं. (फाइल फोटो)

केएल राहुल (KL Rahul), मौजूदा भारतीय टीम में कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा के बाद सबसे कंप्लीट बल्लेबाज लगते हैं.

  • News18India
  • Last Updated: April 18, 2020, 9:43 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट में विराट कोहली और रोहित शर्मा के बाद यदि आज कोई उम्मीद और भरोसा जगाता है तो वे केएल राहुल (KL Rahul) हैं. कर्नाटक का यह खिलाड़ी क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में फिट है. ओपनिंग से लेकर मध्यक्रम तक कहीं भी बैटिंग करा लीजिए. अब तो उन्होंने ग्लव्स भी थाम लिए हैं. उनकी विकेटकीपिंग ने जहां भारत की बैटिंग मजबूत की, वहीं एमएस धोनी की वापसी को झटका भी दिया है. आज (18 अप्रैल) को वे अपना 29वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस मौके पर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने उन्हें खास अंदाज में बधाई दी है.

केएल राहुल का पूरा नाम कन्नौर लोकेश राहुल (Lokesh Rahul)  है. उन्हें ज्यादातर केएल, केएल राहुल या लोकेश राहुल के नाम से पुकारा जाता है. 1992 में जन्मे इस बालक के पिता डॉक्टर लाकेश इंजीनियर और मां राजेश्वरी प्रोफेसर हैं. पिता सुनील गावस्कर के प्रशंसक थे. उन्होंने सोच रखा था कि बेटे का नाम गावस्कर के बेटे रोहन के नाम पर रखेंगे.

और नाम भूल गए डॉक्टर लोकेश
लोकेश राहुल के नामकरण का किस्सा काफी दिलचस्प है. उनका नाम राहुल, उनके पिता की गलती से पड़ा. दरअसल, जब केएन लोकेश अपने बेटे का नामकरण कर रहे थे, तब रोहन नाम भूल गए. उन्हें लगा कि गावस्कर के बेटे का नाम राहुल है और यही नाम उन्होंने अपने बेटे को दे दिया.
बनना था इंजीनियर, बन गए क्रिकेटर


राहुल के पिता उन्हें इंजीनियर बनाना चाहते थे. वे पढ़ाई में अच्छे थे, लेकिन खेल से ज्यादा ही जुड़ाव था. 11 साल की उम्र में उन्होंने क्रिकेट को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया. खेल को आगे बढ़ाने में उनके परिवार ने हमेशा सपोर्ट किया. साल 2010 में कर्नाटक की ओर से फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर की शुरुआत की.

10 साल में तय किया लंबा सफर
केएल राहुल ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर शुरू होने के 10 साल के भीतर लंबा सफर तय किया है. आज वे मौजूदा भारतीय टीम में कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा के बाद सबसे कंप्लीट बल्लेबाज लगते हैं.  उनके नाम कई रिकॉर्ड भी हैं. वे तीनों फॉर्मेंट में छक्के से सेन्चुरी पूरी करने वाले एकमात्र बैट्समैन हैं. वे टी20 इंटरनेशनल मैच में चौथे क्रम पर बैटिंग कर सेन्चुरी जमाने वाले एकमात्र खिलाड़ी भी हैं.
 
View this post on Instagram
 

Happy birthday brotherman  Always got your back 

A post shared by Hardik Pandya (@hardikpandya93) on




किंग्स इलेवन के कप्तान
केएल राहुल फिलहाल आईपीएल की टीम किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान हैं. वे आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से भी खेल चुके हैं. वे विराट कोहली के डेडिकेशन, काम करने के तरीके और पैशन से प्रभावित हैं.

दोनों राहुल में बड़ी समानता
केएल राहुल पूर्व भारतीय क्रिकेटर राहुल द्रविड़ को अपना आइकॉन मानते हैं. दोनों में कई बातें एक जैसी हैं. दोनों की तकनीक जबरदस्त है. सबसे दिलचस्प बात यह कि राहुल द्रविड़ ने विकेटकीपिंग का जिम्मा संभालकर सौरव गांगुली की टीम को मजबूती दी थी. अब केएल राहुल यही काम विराट कोहली की टीम इंडिया के लिए कर रहे हैं. केएल जब अंडर-13 टूर्नामेंट खेल रहे थे, तब राहुल द्रविड़ ने उन्हें कुछ टिप्स दिए थे. केएल ने एक इंटरव्यू में माना था कि द्रविड़ सर से कुछ मिनट की मुलाकात से उनकी जिंदगी बदल गई.

11 शतक लगा चुके हैं राहुल
28 साल के हो चुके केएल राहुल इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 11 शतक लगा चु के हैं. इनमें पांच टेस्ट शतक शामिल हैं. उन्होंने पांच वनडे शतक भी लगाए हैं. राहुल ने अब तक 36 टेस्ट, 32 वनडे और 42 टी20 मैच खेले हैं.

टैटू के लिए हैं क्रेजी
लोकेश राहुल खेल के अलावा टैटू और हेयरस्टाइल के लिए भी चर्चित हैं. उन्होंने सात टैटू बनवाए हैं. उन्हें इंग्लिश क्रिकेटर केविन पीटरसन का आक्रामक खेल, टैटू और हेयरस्टाइल भी बहुत पसंद है.

यह भी पढ़ें:

आज ही हुआ था IPL का जन्म,इस बल्लेबाज ने सिर्फ '23 गेंदों में बना डाले 118 रन'

कोरी एंडरसन ने बताया विराट और रोहित की कप्तानी में अंतर, जानें खास बातें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज