लाइव टीवी

जसप्रीत बुमराह पर सामने आया बड़ा सवाल, कहीं उनके सा‌थ ज्यादती तो नहीं कर बैठे विराट कोहली?

News18Hindi
Updated: February 25, 2020, 2:51 PM IST
जसप्रीत बुमराह पर सामने आया बड़ा सवाल, कहीं उनके सा‌थ ज्यादती तो नहीं कर बैठे विराट कोहली?
भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के लिए ये साल बहुत खराब साबित हुआ है. (फाइल फोटो)

न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के प्रदर्शन ने टीम इंडिया (Team India) समेत उनके प्रशंसकों को भी निराश किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2020, 2:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. न्यूजीलैंड दौरे (New Zealand Tour) से पहले जिस एक भारतीय तेज गेंदबाज के नाम की सबसे ज्यादा चर्चा थी, वो जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ‌थे. आखिर टीम इंडिया को उनसे बहुत उम्मीदें जो थीं. अब जबकि भारतीय टीम का न्यूजीलैंड दौरा खत्म होने वाला है तब भी बुमराह के नाम की ही चर्चा है. लेकिन इस बार उम्मीदों से ज्यादा उनकी असफलता काे लेकर. जसप्रीत बुमराह न्यूजीलैंड के इस दौरे पर कोई खास प्रदर्शन नहीं कर सके. वैसा प्रदर्शन तो बिल्कुल ही नहीं, जिसकी उनसे उम्मीद की जा रही थी. यहां तक कि वेलिंगटन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भी टीम इंडिया (Team India) का ये मुख्य गेंदबाज महज एक विकेट ही ले सका.

चार महीने बाद मैदान पर वापसी की थी बुमराह ने
ऐसे में जबकि जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का जादुई प्रदर्शन कहीं खो सा गया है, तो इस बात पर नजर डालना और भी जरूरी हो जाता है कि बुमराह सिर्फ पहले टेस्ट में ही असफल नहीं रहे, बल्कि न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज में भी उनकी नाकामी ने भारतीय टीम की मुश्किलें बढ़ाईं. और उससे भी पहले भारत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज और श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में पहले जैसे बुमराह देखने को नहीं मिले थे. बता दें कि पिछले सात के अंत में स्ट्रैस फ्रैक्चर के चलते क्रिकेट से दूर रहे बुमराह ने 5 जनवरी से शुरू हुई तीन मैचों की टी20 सीरीज के जरिये ही मैदान पर वापसी की थी. चोट के बाद मैदान पर वापसी करते हुए बुमराह की लाइन लेंग्‍थ में भी

प्रदर्शन पर इसलिए तो नहीं पड़ा असर?



ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि क्या कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को मैदान पर उतारने में जल्दबाजी कर दी? कहीं ऐसा तो नहीं कि बुमराह अब भी पूरी तरह फिट नहीं हैं और इसका असर उनके प्रदर्शन पर पड़ रहा है? ये सवाल इसलिए उठ रहे हैं क्योंकि अगर आप बुमराह के पिछले साल के प्रदर्शन पर नजर डालें तो उन्होंने साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज में 12 टेस्ट मैच खेले थे. इनमें उन्होंने 19.24 की शानदार औसत और 2.64 की बेहतरीन इकोनॉमी रेट से 62 विकेट चटकाए. इन मैचों में वे भारत के लिए विराट कोहली से भी बड़े मैच विनर साबित हुए और दुनियाभर में उनकी प्रशंसा होने लगी. यही वजह ‌थी कि बुमराह को न्यूजीलैंड की मददगार पिचों पर टीम इंडिया का सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा था.

सितंबर 2019 में हुआ था स्ट्रैस फ्रैक्चर
जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) स्ट्रैस फ्रैक्चर के चलते सितंबर 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए ‌थे. उसके बाद बुमराह वेस्टइंडीज के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज में भी हिस्सा नहीं ले सके और न ही बांग्लादेश के खिलाफ टी20 और टेस्ट सीरीज में उन्हें टीम में शामिल किया जा सका. उन्होंने सीधा 5 जनवरी को श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के जरिये वापसी की.

श्रीलंका के खिलाफ दो टी20 में दो विकेट
इस साल की शुरुआत में श्रीलंका के खिलाफ 5 जनवरी से शुरू हुई तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला बारिश के चलते रद्द हो गया. 7 जनवरी को इंदौर में खेले गए दूसरे मैच में बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 4 ओवर में एक विकेट के लिए 32 रन लुटा दिए. इसके बाद दस जनवरी को तीसरे टी20 में बुमराह ने दो ओवर में 5 रन देकर एक विकेट हासिल किया. सीरीज के दो मैचों में बुमराह ने सिर्फ दो विकेट लिए.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे में एक विकेट
श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली गई. इस सीरीज में बुमराह (Jasprit Bumrah) ने महज एक विकेट लिया. पहले मैच में उन्होंने 7 ओवर में ही 50 रन लुटा दिए. दूसरे वनडे में बुमराह ने 9.1 ओवर में 32 रन देकर एक विकेट हासिल किया, जबकि तीसरे वनडे में उन्होंने 10 ओवर में 38 रन खर्च किए.

न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच टी20 में छह विकेट
न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) बुरी तरह फ्लॉप रहे और उनकी जमकर कुटाई भी हुई. बुमराह ने इस सीरीज में 5 मैचों में छह विकेट लिए. पहले मुकाबले में उन्होंने 4 ओवर में 31 रन देकर एक विकेट लिया, जबकि दूसरे टी20 में 4 ओवर में 21 रन देकर एक विकेट लिया. वहीं तीसरे मुकाबले में उन्होंने 4 ओवर में 45 रन लुटा दिए और कोई विकेट नहीं ले सके. चौथे मैच में बुमराह ने चार ओवर में 20 रन देकर एक विकेट लिया. पांचवें टी20 में उनका प्रदर्शन बेहतर रहा, जिसमें उन्होंने 4 ओवर में 12 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए.

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में एक भी विकेट नहीं ले सके बुमराह
न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में तो जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का प्रदर्शन बेहद ही निराशाजनक रहा. भारत का ये दिग्गज गेंदबाज तीनों मुकाबलों में एक भी विकेट हासिल नहीं कर सका. पहले मैच में उन्होंने दस ओवर में 53 रन दिए जबकि दूसरे वनडे में 10 ओवर में 64 रन लुटाए. तीसरे मैच में बुमराह ने 10 ओवर में 50 रन खर्च किए. वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन टेस्ट में भी बुमराह महज एक ही विकेट हासिल कर सके.

 

टीम इंडिया के सामने नई मुसीबत, बल्लेबाजों की कोहनी तोड़ने वाला न्यूजीलैंड का ये खिलाड़ी खेलेगा दूसरा टेस्ट

मुश्फिकुर रहीम ने दोहरा शतक ठोकने के बाद बनाया 'डायनासोर' जैसा मुंह!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 25, 2020, 1:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,218

     
  • कुल केस

    5,865

     
  • ठीक हुए

    477

     
  • मृत्यु

    169

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 09 (05:00 PM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,135,791

     
  • कुल केस

    1,577,783

    +59,823
  • ठीक हुए

    348,319

     
  • मृत्यु

    93,673

    +5,218
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर