लाइव टीवी

भारतीय तेज गेंदबाजों का करिश्‍मा, घातक गेंदबाजी में तोड़ा 67 साल का रिकॉर्ड

News18Hindi
Updated: November 25, 2019, 1:32 PM IST
भारतीय तेज गेंदबाजों का करिश्‍मा, घातक गेंदबाजी में तोड़ा 67 साल का रिकॉर्ड
भारतीय तेज गेंदबाजी तिकड़ी इशांत शर्मा, मोहम्‍मद शमी और उमेश यादव.

इशांत शर्मा (Ishant Sharma), मोहम्‍मद शमी (Mohammed Shami), उमेश यादव (Umesh Yadav)और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) टीम इंडिया (Team India)के नए फैब फॉर हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2019, 1:32 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली: भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) में संभवत: पहली बार ऐसा हो रहा है जब तेज गेंदबाज टीम के स्पिनर्स पर भारी पड़ रहे हैं और बल्‍लेबाजों को भी प्रदर्शन में कड़ी टक्‍कर दे रहे हैं. इशांत शर्मा (Ishant Sharma), मोहम्‍मद शमी (Mohammed Shami), उमेश यादव (Umesh Yadav)और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) टीम इंडिया (Team India) के नए फैब फॉर हैं और विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्‍तानी में टीम की कामयाबी में इनका अहम रोल है. कोलकाता में गुलाबी गेंद से खेले टेस्‍ट में भारतीय तेज गेंदबाजों ने बांग्‍लादेशी टीम को 71.4 ओवर ही क्रीज पर टिकने दिया. उन्‍होंने मेहमान टीम की पहली पारी 30.3 ओवर में 106 रन पर समेट दी. इसके बाद दूसरी पारी में बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज 41.4 ओवर में निपट गए.

67 साल किसी की नहीं इतनी कम औसत
भारतीय तेज गेंदबाजों के प्रदर्शन ने कई रिकॉर्ड बना दिए. इस साल प्रदर्शन के मामले में इन्‍होंने तेज गेंदबाजी के लिए मशहूर देशों को भी पीछे छोड़ दिया. 2019 में भारतीय पेसर्स ने 15.16 की औसत से विकेट निकाले हैं जो कि 67 साल का बेहतरीन प्रदर्शन है. पिछले लगभग 7 दशक में कोई देश इस तरह की गेंदबाजी नहीं कर पाया है. वहीं भारत के टेस्‍ट इतिहास में तेज गेंदबाजों का यह अब तक का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है.

india bangladesh test, ind vs ban live score, live cricket score, indore test score, ind vs ban live, mohammed shami wickets, indore test news, इंदौर टेस्‍ट स्‍कोर, इंडिया बांग्‍लादेश लाइव स्‍कोर, लाइव क्रिकेट स्‍कोर, लाइव इंदौर टेस्‍ट
मोहम्‍मद शमी, उमेश यादव और इशांत शर्मा की तेज गेंदबाजी लगातार जादू बिखेर रही है.


स्‍ट्राइक रेट में भारतीय पेसर्स के पास कोई नहीं
इस साल भारतीय तेज गेंदबाजों की स्‍ट्राइक रेट 31 की रही है जो कि सभी टीमों से बेहतर है. दूसरे नंबर पर ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज (मिचेल स्‍टार्क, पैट कमिंस, जोस हेजलवुड) आते हैं और इनकी स्‍ट्राइक रेट 46.6 की है. दोनों के बीच मौजूद अंतर भारतीय फास्‍ट बॉलर्स के प्रभुत्‍व को साबित करता है.

कोलकाता टेस्‍ट में इशांत शर्मा ने पहली और उमेश यादव ने दूसरी पारी में 5 विकेट लिए थे. 38 साल बाद ऐसा हुआ था जब भारत में खेले गए टेस्‍ट की दोनों पारियों में दो अलग-अलग भारतीयों ने 5 विकेट लिए हैं. इन दोनों से पहले यह कारनामा कपिल देव और मदन लाल ने किया था.
Loading...

indian cricket team, indian fast bowlers, virat kohli, indian test team, mohammed shami, umesh yadav, ishant sharma, भारतीय टेस्‍ट टीम, भारतीय तेज गेंदबाजी, विराट कोहली
भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण.


कोहली भी है मुरीद
इशांत शर्मा, मोहम्‍मद शमी, उमेश यादव के प्रदर्शन की विराट कोहली ने भी तारीफ की. उन्‍होंने मैच के बाद कहा कि घरेलू मैचों में तेज गेंदबाजों को इसलिए सफलता मिल रही क्योंकि उन्हें खुद पर भरोसा है कि वे किसी भी परिस्थिति में विकेट चटका सकते हैं.उन्होंने कहा, ‘यह वैसा ही है जैसे जब हम विदेशों में खेलते है तो उन्हें अच्छा करने का भरोसा होता है. जिस तरह से ये गेंदबाजी कर रहे हैं उससे वे कही भी विकेट निकाल सकते है. हम मौके का फायदा उठाने के लिए तैयार हैं और इसका लुत्फ उठा रहे हैं.’

11 ओवर तक क्रीज पर रहे ऋषभ पंत, टीम को हार के मुंह में धकेलकर चलते बने

37 साल के इस भारतीय क्रिकेटर के लिए लड़की ढूंढ रहे हरभजन, बोले-शादी करानी है

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 1:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...