होम /न्यूज /खेल /आखिर क्‍यों रवि शास्‍त्री के लिए करियर के 15 शतकों में से सबसे खास है वानखेड़े की पारी? बताई वजह

आखिर क्‍यों रवि शास्‍त्री के लिए करियर के 15 शतकों में से सबसे खास है वानखेड़े की पारी? बताई वजह

रवि शास्त्री मुंबई की ओर से खेलते हैं

रवि शास्त्री मुंबई की ओर से खेलते हैं

रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने अपने करियर का पहला शतक मुंबई (Mumbai) के वानखेड़े स्टेडियम में लगाया था

    नई दिल्ली. भारतीय टीम के हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) अपने दौर में बेहतरीन बल्लेबाज थे. मुंबई (Mumbai) के रहने वाले शास्त्री (Ravi Shastri) ने इसी टीम की ओर से घरेलू क्रिकेट खेला था. शास्त्री ने भारतीय टीम की ओर से खेलते हुए विदेशों में कई शतक लगाए हालांकि भारत में उनका पहला शतक घरेलू मैदान वानखेड़े (Wankhede) में आज यानि 11 मई को ही निकला था. लॉकडाउन के बीच शास्त्री ने भारत में अपने पहले शतक को याद किया और ट्वीट किया.

    शास्त्री ने याद किया वानखेड़े का शतक
    शास्त्री ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'घरेलू जमीन पर मेरा पहला शतक जो मैंने वानखेड़े में 1984 में लगाया था. अपने माता-पिता और घरेलू दर्शकों के सामने यह पारी खेलना शानदार था. 142 की वह पारी इंग्लैंड के खिलाफ मैच जिताउ पारी साबित हुई थी.' शास्त्री ने 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई में खेले गए टेस्ट मैच में 323 गेंदों पर 142 रनों की पारी खेली थी जिसमें 17 चौके और एक छक्का लगाए थे.




    शास्त्री की बदौलत भारत को मिली थी जीत
    भारत के खिलाफ इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. उनकी पहली पारी 195 रन पर ही सिमट गई थी. भारत ने फिर 465 रन बनाकर 270 रनों की लीड ली थी. भारत ने इस मैच में आठ विकेट से जीत हासिल की थी. रवि शास्त्री ने 80 टेस्ट मैच में 11 शतक और 12 अर्धशतक की बदौलत 3830 रन बनाए. वहीं, उनके नाम पर 151 विकेट दर्ज हैं. शास्त्री साल 2017 में भारतीय टीम के हेड कोच बने थे. तबसे भारतीय टीम टेस्ट और वनडे में नंबर वन बनी है. वहीं उनके रहते हुए भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत हासिल की थी.

    वनडे में चार शतकों के साथ उन्होंने 3108 रन बनाए और 129 विकेट भी निकाले. वहीं फर्स्ट क्लास क्रिकेट में शास्त्री ने 245 मैचों में 44 की औसत के साथ 13202 रन बनाए, जिसमें उनके 34 शतक और 66 अर्धशतक शामिल रहे. साथ ही उन्होंने अपनी स्पिन गेंदबाजी से 509 विकेट निकाले, पारी में उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 9/101 रही.

    समझाने के बावजूद अपनी हरकत से बाज नहीं आए वसीम अकरम, विवि रिचर्ड्स ने दी जान से मारने की धमकी

    बड़ी खबर: पाकिस्तान छोड़कर भारत के इस शहर में बसना चाहते हैं शोएब अख्तर, कहा-हिंदुओं की बहुत मदद की है

    Tags: Cricket news, Ravi shastri, Sports news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें