On This Day: 13 साल पहले हुआ था IPL का आगाज, इस टीम को सबसे ज्यादा कीमत में खरीदा गया था

IPL 2008 में शुरू हुआ था. पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर खिताब जीता था. (ipl twitter)

IPL 2008 में शुरू हुआ था. पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर खिताब जीता था. (ipl twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को शुरू हुए 13 साल हो गए हैं. इन सालों में ये खिलाड़ियों और पैसों के लिहाज से सबसे बड़ी क्रिकेट लीग बन चुकी है. अब तक मुंबई इंडियंस (MI) ने सबसे ज्यादा 5 खिताब जीते हैं. जबकि चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) तीन बार चैम्पियन बनी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 18, 2021, 10:36 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) का ये 14वां सीजन चल रहा है. आज ही के दिन 2008 में इसकी शुरुआत हुई थी. इन 13 सालों में आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग बन गई है. दुनिया भर के बड़े सितारे इसमें शिरकत करते हैं. इसकी नींव 2007 में ही डल गई थी. ये वही साल था, जब पहली बार दक्षिण अफ्रीका में टी20 विश्व कप हुआ (T20 World Cup 2007) था और भारत चैम्पियन बना था. इसके बाद हर क्रिकेट प्रेमी टी20 क्रिकेट का दीवाना हो गया. इसी दीवानगी को भुनाने के लिए इंग्लिश प्रीमियर लीग (EPL) और अमेरिका की बास्केटबॉल लीग एनबीए (NBA) की तर्ज पर भारत में आईपीएल के नाम से क्रिकेट का क्लब टूर्नामेंट का आगाज हुआ था.

टूर्नामेंट को फ्रेंचाइजी आधारित मॉडल पर शुरू किया गया और सितंबर 2007 में दिल्ली में इंडियन प्रीमियर लीग को आधिकारिक रूप से लॉन्च किया गया. इस मौके पर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी मौजूद थे.

नीलामी में मुंबई के बाद बैंगलोर सबसे महंगी टीम थी

24 जनवरी 2008 को टीमों की नीलामी की शुरुआत हुई. इसके लिए बेस प्राइस 400 मिलियन डॉलर रखी गई. नीलामी से कुल 729.59 मिलियन डॉलर की राशि इकठ्ठा हुई. मुंबई फ्रेंचाइजी को खरीदने के लिए सबसे ज्यादा 111.9 मिलियन डॉलर खर्च हुए. बैंगलोर फ्रेंचाइजी को 111.6 मिलियन डॉलर में खरीदा गया.
इसे भी पढ़ें, मुंबई इंडियंस की दूसरी जीत, सनराइजर्स हैदराबाद की लगातार तीसरी हार

आईपीएल 2008 का पहला मैच ही यादगार साबित हुआ

आईपीएल के पहले सीजन में कुल 8 टीमें तय हुईं. आईपीएल 2008 का पहला मैच 18 अप्रैल यानी आज ही के दिन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर(RCB) और कोलकाता नाइट राइडर्स(KKR) के बीच हुआ था. पहले ही मुकाबले में केकेआर के बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्कुलम ने 73 गेंद पर नाबाद 158 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर इतिहास रच दिया. इस पारी में उन्होंने अकेले 118 रन, तो चौके और छक्के से ही बनाए थे.



इसे भी पढ़ें, जम्मू के पेसर युद्धवीर बोले, जहीर खान ने नीलामी में नाम पुकारा तो आंसू आ गए थे

मैक्कुलम ने 13 छक्के और 10 चौके लगाए. उनका ये रिकॉर्ड पांच साल तक बना रहा. 2013 में आरसीबी की ओर से खेलते हुए क्रिस गेल ने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 66 गेंद में नाबाद 175 रन की पारी खेलकर मैक्कुलम का रिकॉर्ड तोड़ा था. गेल ने 17 छक्के और 13 चौके मारे थे. उनका ये रिकॉर्ड आज तक नहीं टूटा है. पहले सीजन का फाइनल राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच हुआ और खिताब राजस्थान की झोली में आया था.

विराट ने RCB के लिए आज ही के दिन पहला मैच खेला था

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली के लिए भी आज का दिन खास है. उन्होंने 2008 में 19 साल की उम्र में इस टीम के लिए अपना पहला मैच खेला था. तब से लेकर अब तक विराट इस टीम के साथ जुड़े रहे हैं. आरसीबी ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम पर कोहली की एक तस्वीर शेयर कर, उन्हें इस उपलब्धि के लिए बधाई दी. विराट 2013 से इस टीम की कप्तानी कर रहे हैं. उनकी अगुआई में ही आरसीबी 2016 में लीग का फाइनल खेली थी. हालांकि, टीम खिताब जीतने से चूक गई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज