विराट कोहली की कमाई का हुआ खुलासा, भारतीय कप्तान के पास अब इतने अरब रुपये

विराट कोहली की कमाई का हुआ खुलासा, भारतीय कप्तान के पास अब इतने अरब रुपये
विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में टीम इंडिया (Team India) साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ 12 मार्च से तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी.

विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में टीम इंडिया (Team India) साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ 12 मार्च से तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 11, 2020, 8:41 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में की जाती है. मैदान के अंदर और बाहर न तो उनकी लोकप्रियता में कोई कमी है, और न ही कमाई में. इस बात में कोई शक नहीं है कि विश्व क्रिकेट के सबसे निरंतर बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटर हैं. अब भारतीय कप्तान की सालाना कमाई का भी खुलासा हो गया है, जिसे सुनकर आप निश्चित रूप से चौंक जाएंगे.

900 करोड़ रुपये की नेट वर्थ
दरअसल, एक रिपोर्ट के अनुसार विराट कोहली (Virat Kohli) ने पिछले साल 252.72 करोड़ रुपये की कमाई की. इस तरह अब तक उनकी नेट वर्थ 900 करोड़ रुपये यानी 9 अरब रुपये हो गई है. इस आय का सबसे बड़ा स्रोत विज्ञापन और स्टार्टअप है. विराट के पास कई बड़े और महंगे ब्रांड हैं, जिनका वो विज्ञापन करते हैं. 31 साल के दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट कोहली मौजूदा समय में मिंत्रा, उबर, ऑडी, एमआरएफ, मान्यवर समेत कई ब्रांड के लिए विज्ञापन करते हैं. प्यूमा के साथ मिलकर बनाया गया उनका ब्रांड वन8 100 करोड़ के राजस्व का आंकड़ा पार कर चुका है. कोहली के नाम पर दो रेस्तरां भी हैं.

जिम चेन के भी मालिक



कुछ हफ्ते पहले ही ये खबर आई थी कि विराट कोहली (Virat Kohli) ने एक इंश्योरेंस स्टार्टअप डिजिट में निवेश किया है. विराट इसके अलावा एक जिम चेन 'Chisle' के भी मालिक हैं. उन्होंने स्टेपाथलोन किड्स एंड स्पोर्ट्स कॉन्वो में भी निवेश किया है. वो इसके ब्रांड एंबेसडर भी हैं. इतना ही नहीं, ‘WROGN’ नाम से उनका ई-कॉमर्स फैशन ब्रांड भी है.



क्रिकट्रैकर की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय कप्तान विराट कोहली की ब्रांड वैल्यू में 39 प्रतिशत की बढ़ाेतरी हुई है. जहां तक बात इंडियन प्रीयिमर लीग की है तो उनकी रिटेनर फीस 17 करोड़ रुपये है, जो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान को इस लीग का सबसे महंगा खिलाड़ी बनाती है. इसके अलावा बीसीसीआई से विराट कोहली को 7 करोड़ रुपये सालाना सैलरी मिलती है.

इंस्टाग्राम पर 51.4 फॉलोअर्स
विराट कोहली (Virat Kohli) 2019 की फोर्ब्स इंडिया की सेलीब्रेटी लिस्ट में शीर्ष स्‍थान पर रहे थे. कोहली सोशल मीडिया पर भी काफी सक्रिय रहते हैं. इंस्टाग्राम पर उनके 51.4 मिलियन फॉलोअर हैं. भारतीय कप्तान एक पोस्ट के लिए 1.35 करोड़ रुपये लेते हैं, जबकि फर्स्टपोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार कोहली एक ट्वीट के लिए 2.3 करोड़ रुपये कमाते हैं.

विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में भारतीय टीम को अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है. सीरीज का पहला मुकाबला 12 मार्च को धर्मशाला में खेला जाएगा. इसके बाद दूसरा मैच 15 मार्च को होगा, जबकि आखिरी मुकाबला 18 मार्च को आयोजित होगा.

सचिन तेंदुलकर के फैसले से नाखुश वीरेंद्र सहवाग, मैच के बाद दे डाला बड़ा बयान

बड़ी खबर : संन्यास की अटकलों के बीच ऑस्ट्रेलिया ने कहा-'हमें चाहिए धोनी'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading