महिला क्रिकेट: वनडे में हमारा दबदबा, सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा विकेट का रिकॉर्ड भारत के पास

मिताली की कप्तानी में टीम ने 82 वनडे में जीत हासिल की है (फोटो मिताली के टि्वटर अकांउट से)

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज 7 मार्च से शुरू हाे रही है. पहले पांच मैचों की वनडे सीरीज होगी. इसमें भारतीय कप्तान मिताली राज नया मुकाम हासिल कर सकती हैं. सीरीज में तीन टी20 के मुकाबले भी होने हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय महिला टीम 7 मार्च से इंटरनेशनल मुकाबले खेलने जा रही है. भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच पहले पांच मैचों की वनडे सीरीज होगी. इसमें कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) नया रिकॉर्ड बना सकती हैं. अभी महिला वनडे की बात की जाए तो सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भारतीय खिलाड़ियों के ही नाम हैं. टीम इंडिया एक साल बाद इंटरनेशनल मुकाबले खेलेगी. टीम ने अंतिम इंटरनेशनल मैच 7 मार्च 2020 को खेला था.

    कप्तान मिताली के पास है सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड

    वनडे टीम की कमान मिताली राज के पास है. वे महिला वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं. वे 209 मैच में 51 की औसत से 6888 रन बना चुकी हैं. काेई अन्य खिलाड़ी ने 6 हजार रन का आंकड़ा नहीं छूआ है. मिताली ने 7 शतक और 53 अर्धशतक लगाए हैं. वे वनडे में सबसे ज्यादा 60 बार 50+ का स्कोर बनाने वाली खिलाड़ी हैं. नाबाद 125 रन की पारी मिताली की सर्वश्रेष्ठ पारी है. सबसे ज्यादा रन के मामले में इंग्लैंड सी एडवर्ड्स 5992 रन के साथ दूसरे और ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क 4844 रन के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

    सबसे ज्यादा विकेट का रिकॉर्ड झूलन गोस्वामी के पास

    टीम की सीनियर तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी के पास वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड है. वे 182 मैच में 21 की औसत के साथ 225 विकेट ले चुकी हैं. अन्य कोई गेंदबाज 200 विकेट तक नहीं पहुंच सका है. झूलन ने दो बार पांच जबकि छह बार चार विकेट लेने का कारनामा किया है. 31 रन देकर छह विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन है. ऑस्ट्रेलिया की कैथरीन फिट्जपैट्रिक 180 विकेट के साथ दूसरे और इंग्लैंड की कैथरीन ब्रंट 153 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

    मिताली ने दो मैच और जीता तो बतौर कप्तान सबसे ज्यादा जीत का रिकॉर्ड बनाएंगी

    मिताली राज की कप्तानी में भारतीय टीम ने 132 में से 82 वनडे में जीत दर्ज की है. वे बतौर कप्तान सबसे ज्यादा जीत के मामले में दूसरे नंबर पर है. सबसे ज्यादा 83 जीत का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क के नाम है. यानी मिताली की कप्तानी में टीम ने पांच में से दो भी मैच जीत लिए तो मिताली दुनिया की सबसे सफल कप्तान बन जाएंगी. वनडे में टीम इंडिया का प्रदर्शन अच्छा रहा है. टीम ने ओवरऑल 271 में से 151 मुकाबले जीते हैं और सबसे ज्यादा जीत के मामले में चौथे नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया (261) पहले, इंग्लैंड (206) दूसरे और न्यूजीलैंड (171) तीसरे नंबर पर है. दक्षिण अफ्रीका ने भी 100 मैच जीते हैं. अन्य कोई टीम वनडे में 100 मैच नहीं जीत सकी है.

    यह भी पढ़ें: IND VS ENG: मोटेरा में बैटिंग पिच बनाकर फंस ना जाए टीम इंडिया, विराट और पुजारा फ्लॉप चल रहे

    यह भी पढ़ें: IND VS ENG: शुभमन गिल पर मंडरा रहा है खतरा, मयंक अग्रवाल ले सकते हैं टीम में जगह

    टीम दो बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची, दोनों बार रनरअप रही

    टीम इंडिया ने दो बार वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई और दोनों बार रनरअप रही. 2005 के फाइनल में उसे ऑस्ट्रेलिया से जबकि 2017 में इंग्लैंड से 9 रन से हार मिली. अगला वनडे वर्ल्ड कप 2022 में न्यूजीलैंड में होना है. अब तक 11 बार वर्ल्ड कप के मुकाबले हो चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने सबसे ज्यादा छह बार खिताब जीता है. इंग्लैंड चार जबकि न्यूजीलैंड की टीम एक बार चैंपियन बनी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.