लाइव टीवी

मिताली राज की कप्‍तानी वाली भारतीय महिला टीम ने भी दक्षिण अफ्रीका को धोया, कर दिया सफाया

भाषा
Updated: October 14, 2019, 9:14 PM IST
मिताली राज की कप्‍तानी वाली भारतीय महिला टीम ने भी दक्षिण अफ्रीका को धोया, कर दिया सफाया
मिताली राज ने टीम इंडिया के कप्‍तान के रूप में 100वीं जीत दर्ज की.

भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 45.5 ओवर में 146 रन पर आउट हो गई थी लेकिन स्पिनरों ने इस स्कोर का बखूबी बचाव किया. दक्षिण अफ्रीकी टीम 48 ओवर में 140 रन पर सिमट गई.

  • Share this:
वड़ोदरा: अनुभवी एकता बिष्ट (Ekta Bisht) की अगुवाई में स्पिनरों की शानदार गेंदबाजी से भारतीय महिला टीम (Indian Women Team) ने कम स्कोर वाले तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में सोमवार को दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को छह रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप किया. भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 45.5 ओवर में 146 रन पर आउट हो गई थी लेकिन स्पिनरों ने इस स्कोर का बखूबी बचाव किया. दक्षिण अफ्रीकी टीम 48 ओवर में 140 रन पर सिमट गई.

भारतीय गेंदबाजों का एकजुट प्रदर्शन
मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुनी गई बायें हाथ की स्पिनर एकता बिष्ट ने 32 रन देकर तीन विकेट लिए. बाएं हाथ की एक अन्य स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ (Rajeshwari Gayakwad) ने 22 रन देकर दो जबकि ऑफ स्पिनर दीप्ति शर्मा ने 24 रन देकर दो विकेट लिए. हरमनप्रीत कौर, जेमिमा रोड्रिग्स और मानसी जोशी ने एक-एक विकेट हासिल किया.

दक्षिण अफ्रीका की मारिजान कैप सीरीज की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी 

दक्षिण अफ्रीका की सात खिलाड़ी दोहरे अंक में पहुंची लेकिन उसकी तरफ से सर्वोच्च स्कोर मारिजान कैप (29) ने बनाया. कैप को श्रृंखला की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भी चुना गया. इससे पहले भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही तथा दूसरे ओवर तक उसकी दोनों सलामी बल्लेबाज प्रिया पूनिया (0) और जेमिमा रॉड्रिग्स (3) पवेलियन लौट गईं. पूनम राउत (15) और कप्तान मिताली राज (11) भी पर्याप्त समय क्रीज पर बिताने के बावजूद लंबी पारी नहीं खेल पाईं.

indian women cricket team, mithali raj, harmanpreet kaur, ekta bisht, india south africa women series, मिताली राज,भारतीय महिला क्रिकेट टीम, भारत दक्षिण अफ्रीका महिला सीरीज, एकता बिष्‍ट
जेमिमा रॉड्रिग्‍स विकेट का जश्‍न मनाते हुए.


भारत का स्कोर 30वें ओवर में छह विकेट पर 71 रन था लेकिन हरमनप्रीत (38) और शिखा पांडे (40 गेंदों पर 35) के प्रयासों से टीम 150 रन के करीब पहुंच पाई. हरमनप्रीत ने अपनी 76 गेंद की पारी में पांच चौके लगाए जबकि शिखा की पारी में छह चौके शामिल रहे.
Loading...




दक्षिण अफ्रीका ने नियमित अंतराल में गंवाए विकेट
लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम की शुरुआत भी खराब रही. सलामी बल्‍लेबाज लिजेल ली 13 रन बनाकर आउट हो गई. तृषा चेट्टी (7), मिग्‍नन डु प्रीज (10), लॉरा वूलवार्ड (23) और लारा गुडविल (6) 63 रन के कुल स्‍कोर पर पवैलियन लौट चुकी थीं. ऐसे समय में कप्‍तान सुन लूस (24) और मारिजान कैप (29) ने मोर्चा संभाला. दोनों ने छठे विकेट के लिए 40 रन जोड़े और टीम का स्‍कोर 100 के पार कराया. एकता बिष्‍ट ने इस जोड़ी को तोड़ा और कुछ देर बाद ही दीप्ति शर्मा ने कैप को भी चलता कर दिया. ऐसे में भारत की जीत आसान लग रही थी.

लेकिन शबनम इस्‍माइल (11) और ननदुमिसो शानगासे (10) डट गईं और टीम का सकोर 140 के करीब ले गईं. उस समय बाजी भारत के हाथ से फिसलती दिख रही थी. लेकिन बिष्‍ट ने एक बार फिर कमाल दिखाया और शानगासे को आउट कर दिया. हरमनप्रीत कौर ने इस्‍माइल का विकेट चटकाकर मैच भारत के पक्ष में कर दिया. पार्ट टाइम गेंदबाज जेमिमा रॉड्रिग्‍स ने टुमी सेखखूने को आउट कर भारत को रोमांचक जीत दिला दी.

गांगुली ने गुस्‍से में कार्तिक को कहा- कौन है रे ये पगला,कहां से पकड़ लाते हैं

BCCI अध्यक्ष बनते ही ये बड़ा नियम खत्म कर सकते हैं गांगुली, एजेंडे में पैसा भी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 8:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...