अपना शहर चुनें

States

T20 World Cup : श्रीलंका के खिलाफ जीत का चौका लगाने उतरेगी टीम इंडिया, शेफाली वर्मा पर होंगी नजरें

भारतीय टीम ने अपने पिछले ग्रुप मुकाबले में न्यूजीलैंड को चार रन से हराया था. (सोशल मीडिया)
भारतीय टीम ने अपने पिछले ग्रुप मुकाबले में न्यूजीलैंड को चार रन से हराया था. (सोशल मीडिया)

हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की अगुआई में भारत (India) ने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया, दूसरे मुकाबले में बांग्लादेश और तीसरे मैच में न्यूजीलैंड को मात देकर टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल (T20 World Cup Semifinal) में जगह बना ली है.

  • भाषा
  • Last Updated: February 28, 2020, 10:21 PM IST
  • Share this:
मेलबर्न. भारतीय महिला क्रिकेट टीम (Indian Women Cricket Team) ने हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की अगुआई में ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup) के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. भारतीय टीम ने पहले मैच में मेजबान और चार बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराया और फिर बांग्लादेश को 18 रन से मात दी. न्यूजीलैंड को 4 रन से हराकर टीम ने न केवल जीत की हैट्रिक पूरी की, बल्कि टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में भी प्रवेश कर लिया. अब अपने आखिरी ग्रुप मैच में भारतीय टीम को शनिवार को श्रीलंका (Sri Lanka) का सामना करना है. मैच सुबह नौ बजकर 30 मिनट से शुरू होगा.

श्रीलंका सेमीफाइनल की होड़ से हो चुका है बाहर
सेमीफाइनल में जगह तय होने के बाद भारतीय महिला टीम श्रीलंका के खिलाफ होने वाले ग्रुप ए के अपने अंतिम लीग मैच में बल्लेबाजी की कमियां दूर करने पर ध्यान देगी. श्रीलंका दो हार के साथ सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुका है.  लेकिन भारतीय टीम के लिए भी कुछ क्षेत्र चिंता का विषय हैं और आगे के कड़े मैचों से पहले वह अपनी कमियों को दूर करने की कोशिश करेगी. पहले के तीनों मैचों में भारत बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहा था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वह 132, बांग्लादेश के खिलाफ 142 और न्यूजीलैंड के खिलाफ 133 रन ही बना पाया था.

भारतीय मध्यक्रम की नाकामी चिंता का विषय
भारतीय मध्यक्रम किसी भी मैच में अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाया और टीम कम स्कोर ही बना पाई. तीनों मैचों में हालांकि गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करके भारत को जीत दिलाई. बल्लेबाजी में भारत अभी तक 16 वर्षीय शेफाली वर्मा (Shafali Verma) पर निर्भर रहा है लेकिन मध्यक्रम की नाकामी भारत को मुश्किल में डाल सकती है. हरमनप्रीत और वेदा कृष्णमूर्ति जैसी बल्लेबाजों को अब जिम्मेदारी लेनी होगी. सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना भी अब तक बड़ी पारी नहीं खेल पाई हैं.



शेफाली और पूनम यादव ने ही किया है अब तक प्रभावित
शेफाली वर्मा (Shafali Verma) ने अब तक तीन मैचों में 114 रन बनाए हैं लेकिन इनमें कोई अर्धशतक शामिल नहीं है. उन्हें भी अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलने की जरूरत है. कप्तान हरमनप्रीत भी अपने बल्लेबाजों की नाकामी से निराश हैं जो अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाए. उन्होंने नाॅकआउट चरण से पहले बल्लेबाजों से इस तरह की बचकानी गलतियों से बचने के लिए कहा है. भारतीय गेंदबाजी हालांकि प्रभावशाली रही है. लेग स्पिनर पूनम यादव ने अब तक आठ विकेट लिए हैं जिनमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 19 रन देकर चार विकेट का मैच विजयी प्रदर्शन भी शामिल है. उन्हें राजेश्वरी गायकवाड़, दीप्ति शर्मा और युवा तेज गेंदबाज शिखा पांडे का अच्छा सहयोग मिला है.

टीमें इस प्रकार हैं
भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), तानिया भाटिया, हरलीन देओल, राजेश्वरी गायकवाड़, ऋचा घोष, वेदा कृष्णमूर्ति, स्मृति मंधाना, शिखा पांडे, पूनम यादव, अरुंधति रेड्डी, जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, राधा यादव.

श्रीलंका : चमारी अटापट्टू (कप्तान), हर्षिता मडावी, नीलाक्षी डी सिल्वा, कविता दिलहरी, अमा कंचन, हंसिमा करुणारत्ने, अचिनी कुलसुरिया, सुगंधा कुमारी, हसीनी परेरा, उदेशिका प्रबोधनी, सत्या संदीपनी, अनुष्का संजीवनी, शशिकला श्रीवर्धने, दिलानी मंनोडारा, उमेशा तिमासिनी.

पृथ्वी शॉ की चोट पर शास्‍त्री का बड़ा बयान, बताया दूसरा टेस्ट खेलेंगे या नहीं

कपिल ने इशारों ही इशारों में साधा कोहली पर निशाना, कहा- IPL छोड़ दो...
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज