Home /News /sports /

indian women lost against australia in gold medal match women cricket match report beth mooney harmanpreet kaur shines

CWG 2022: जीत से बस कुछ ही दूर रह गईं भारत की बेटियां, महिला क्रिकेट में मिला सिल्वर

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को कॉमनवेल्थ गेम्स के गोल्ड मेडल मैच में ऑस्ट्रेलिया से हार झेलनी पड़ी. (AP)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को कॉमनवेल्थ गेम्स के गोल्ड मेडल मैच में ऑस्ट्रेलिया से हार झेलनी पड़ी. (AP)

Commonwealth Games-2022 : बेथ मूनी के अर्धशतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने कॉमनवेल्थ गेम्स टी20 महिला क्रिकेट स्पर्धा के फाइनल में 8 विकेट पर 161 रन बनाए. इसके बाद भारतीय टीम 19.3 ओवर में 152 रन बना पाई और 9 रन से मुकाबला हार गई. हरमनप्रीत कौर ने 43 गेंदों पर 7 चौके और 2 छक्के लगाते हुए 65 रन बनाए.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

गोल्ड मेडल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय महिला टीम को 9 रन से हराया
162 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 19.3 ओवर में 152 रन पर ऑलआउट
भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 43 गेंदों पर 65 रन बनाए, 7 चौके और 2 छक्के जड़े

बर्मिंघम. भारतीय महिला क्रिकेट टीम को कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games-2022) में सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. उसे रविवार को गोल्ड मेडल मैच में ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने 9 रन से हरा दिया. बेथ मूनी के अर्धशतक की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने इस स्पर्धा के फाइनल में 8 विकेट पर 161 रन बनाए. इसके बाद भारतीय टीम लक्ष्य के पास पहुंचकर गोल्ड से कुछ ही दूर रह गई. हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली टीम 19.3 ओवर में 152 रन बना सकी. महिला क्रिकेट को पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा बनाया गया और भारत ने फाइनल तक का सफर तय किया.

एजबेस्टन में खेले गए इस मुकाबले में 162 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय महिला टीम के लिए कप्तान हरमनप्रीत कौर ने शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने मुकाबले में सबसे ज्यादा 65 रन बनाए. हरमनप्रीत ने 43 गेंदों की अपनी पारी में 7 चौके और 2 छक्के जड़े. उनके अलावा जेमिमा रोड्रिग्ज ने 33 गेंदों पर 3 चौकों की बदौलत 33 ही रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के लिए एश्ले गार्डनर ने 16 रन देकर 3 विकेट लिए जबकि मेगन शट ने 2 विकेट अपने नाम किए. डार्सी ब्राउन और जेस जॉनासन को 1-1 विकेट मिला.

यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

भारतीय महिला टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 14.2 ओवर में 2 विकेट पर 118 रन बना लिए थे. तब भारतीय टीम को जीत के लिए अंतिम 34 गेंद पर 44 रन बनाने थे और उसके 8 विकेट बाकी थे. ऐसे में गोल्ड भारत के खाते में जुड़ता नजर आ रहा था लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी ओवरों में बाजी पलट दी.

खचाखच भरे स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर रही भारतीय पेसर रेणुका सिंह ठाकुर ने खतरनाक एलिसा हीली को जल्दी पगबाधा आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई. अंपायर ने डीआरएस पर गेंदबाज के पक्ष में फैसला दिया.

इसके बाद मूनी और कप्तान मेग लैनिंग ने दूसरे विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी की. लैनिंग ने रेणुका को मिड ऑफ में मैच का पहला छक्का जड़ा. आमतौर पर आलोचना झेलने वालीं भारतीय फील्डरों ने कमाल का प्रदर्शन किया. पहले लैनिंग को रन आउट किया और उसके बाद दीप्ति शर्मा तथा राधा यादव ने बेहतरीन कैच लपके. दीप्ति ने एक हाथ से कैच लपककर मूनी को रवाना किया जबकि राधा ने ताहलिया मैकग्रा का कैच डाइव लगाकर बैकवर्ड प्वॉइंट पर लपका. मैकग्रा कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बावजूद यह मैच खेल रही थीं.

ऑस्ट्रेलिया एक समय 180 रन की तरफ बढ़ता दिख रहा था लेकिन भारत ने आखिरी 5 ओवरों में 35 रन देकर 5 विकेट चटकाते हुए अच्छी वापसी की. रेणुका ने 4 ओवर में 25 रन देकर 2 विकेट लिए. स्नेह राणा ने 38 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए. दीप्ति शर्मा और राधा यादव को 1-1 विकेट मिला.  (एजेंसी से इनपुट)

Tags: Commonwealth Games, Cwg, Harmanpreet kaur, Hindi Cricket News, Women cricket

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर