• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • CRICKET INDIAN WOMEN TEAM WILL PLAY IN THEIR FIRST EVER PINK BALL DAY NIGHT TEST LATER THIS YEAR IN AUSTRALIA

भारतीय महिला टीम पहली बार खेलेगी पिंक-बॉल टेस्ट, ऑस्ट्रेलियाई धरती पर होगा डे-नाइट मैच

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया में खेलेगी टेस्ट मैच. (Mithali Raj/Instagram)

भारतीय टीम इस साल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी जहां वो 15 साल बाद टेस्ट मैच भी खेलेगी. यह टेस्ट मैच पिंक बॉल से दूधिया रोशनी में खेला जाएगा. यह जानकारी बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने दी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय महिला क्रिकेट टीम अगले महीने इंग्लैंड में टेस्ट मैच खेलने के बाद इस साल ऑस्ट्रेलिया का भी दौरा करेगी. ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर पहली बार भारतीय महिला क्रिकेट टीम पिंक बॉल से टेस्ट मैच खेलेगी. यह टेस्ट मैच दूधिया रोशनी में खेला जाएगा. इस बात की जानकारी बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने दी है. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम एक टेस्ट खेलेगी, जबकि वनडे और टी-20 इंटरनेशनल मैचों में भी हिस्सा लेगी. भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछला टेस्ट 2006 में खेला था. पिछले साल भारतीय पुरुष टीम ने भी पहली बार विदेशी धरती पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही पिंक बॉल टेस्ट मैच खेला था.

    भारत और ऑस्ट्रेलिया महिला टीम के बीच कुल 9 टेस्ट मैच हुए हैं जिसमें टीम इंडिया को कभी जीत नहीं मिल पाई. ऑस्ट्रेलिया ने 4 टेस्ट जीते और 5 मैच ड्रॉ रहे. दोनों ही टीमों ने साल 1977 में पहला टेस्ट मैच खेला था. इसके बाद 4 टेस्ट मैच भारत में 1984 में हुए. तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1990-91 में हुई और उसके बाद 2006 में आखिरी बार दोनों टीमों ने टेस्ट मैच खेला.



    भारत और ऑस्ट्रेलियाई महिला टीमों के बीच होने वाली सीरीज अब तक तय नहीं है लेकिन तेज गेंदबाज मेगन शूट ने एक पोडकास्ट में बताया था कि टीम की अगली चुनौती भारतीय टीम होगी, जिसके लिए डारविन में अभ्यास कैंप भी लग रहा है. ऐसा बहुत ही कम बार हुआ है जब भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एक कैलेंडर ईयर में दो टेस्ट खेले हों. भारतीय महिला टीम 16 जून को इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिस्टल में टेस्ट मैच खेलेगी.

    यह भी पढ़ें:

    भारत की महिला क्रिकेट टीम को उतनी Contract Fee भी नहीं मिलती, जितनी अकेले विराट कोहली को मिलती है

    IPL 2021 के बाद पहली बार सामने आया एमएस धोनी का वीडियो, कुत्तों के साथ खेलते दिखे

    19 महिला खिलाड़ियों को बीसीसीआई से मिला अनुबंध
    बीसीसीआई ने 2020-21 के लिए अनुबंध पाने वाली महिला खिलाड़ियों के नाम घोषित कर दिए हैं. तीन ग्रेड में कुल 19 खिलाड़ियों को जगह मिली है. टॉप ग्रेड ए में तीन खिलाड़ी शामिल हैं. इन्हें सालाना 50 लाख रुपए मिलेंगे.  बी ग्रेड को 30 लाख और ग्रेड सी को सालाना 10 लाख मिलेंगे.

    बीसीसीआई से मिली जानकारी के अनुसार, ग्रेड ए में टी20 की कप्तान हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और पूनम यादव को जगह मिली है. वहीं बी ग्रेड में टेस्ट और वनडे टीम की कप्तान मिताली राज, झूलन गोस्वामी, दीप्ति शर्मा, पूनम राउत, राजेश्वरी गायकवाड़, शेफाली वर्मा, राधा यादव, शिखा पांडे, तानिया भाटिया और जेमिमा रोड्रिग्ज को शामिल किया गया है. ग्रेड सी में मानसी जोशी, अरुंधती रेड्‌डी, पूजा वस्त्राकर, हरलीन देओल, प्रिया पूनिया और रिचा घोष जगह बनाने में सफल रहीं.