IND vs SA: भारतीय महिला टीम एक साल बाद उतरेगी, हरमनप्रीत पूरा कर सकती हैं वनडे मैच का शतक

हरमनप्रीत 100 से अधिक मैच खेलने वाली 5वीं भारतीय खिलाड़ी बनेंगी ( फोटो हरमनप्रीत के टि्वटर अकाउंट से)

भारत और दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम के बीच पहला पहला वनडे रविवार से शुरू हो रहा है. इसके साथ भारतीय टीम एक साल बाद इंटरनेशनल मुकाबले उतरेगी. मैच में फैंस भी आ सकेंगे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय महिला टीम (Indian womens cricket team) एक साल बाद इंटरनेशनल मुकाबला खेलने को तैयार है. भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज रविवार से शुरू हो रही है. भारतीय टीम ने अंतिम इंटरनेशनल मुकाबला 8 मार्च 2020 को खेला था. मैच लखनऊ के एकाना स्टेडियम में खेला जाएगा. भारतीय टीम ने अंतिम इंटरनेशनल मैच 8 मार्च 2020 को खेला था. मैच में वनडे टीम की उपकप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) एक नया मुकाम हासिल करेंगी. मैच सुबह 9 बजे से शुरू होगा. दोनों टीम के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज भी होगी. इस सीरीज को न्यूजीलैंड में अगले साल होने वाले वनडे वर्ल्ड की तैयारी के लिहाज से भी देखा जा सकता है. टूर्नामेंट शुरू होने में एक साल से भी कम का समय बचा है.

    भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो साल बाद वनडे मुकाबला होने जा रहा है. दोनों ने अब तक 22 वनडे मुकाबले खेले हैं. भारतीय टीम ने 14 जबकि दक्षिण अफ्रीका ने 7 मुकाबले जीते हैं. एक मैच का रिजल्ट नहीं निकल सका है. भारत में दोनों के बीच अब तक 7 वनडे हुए हैं. भारतीय टीम ने 5 जबकि दक्षिण अफ्रीका ने 2 मुकाबले जीते हैं. वनडे टीम की उपकप्तान हरमनप्रीत कौर इस मैच से नया मुकाम हासिल कर सकती हैं. वे 100 वनडे मैच खेलने वाली पांचवीं भारतीय महिला खिलाड़ी बन सकती हैं. हरमनप्रीत ने 99 वनडे खेले हैं. भारत की ओर से सबसे ज्यादा वनडे मैच कप्तान मिताली राज ने खेले हैं. उन्होंने 209 मुकाबले खेले हैं. इसके अलावा झूलन गोस्वामी (182), अंजुम चोपड़ा (127) और अमिता शर्मा (116) भी 100 से अधिक मैच खेल चुकी हैं.

    दक्षिण अफ्रीका का 200वां वनडे मैच, ऐसा करने वाली 5वीं टीम बनेगी

    मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम भी नया मुकाम हासिल करेगी. यह उसका 200वां वनडे मैच होगा. टीम ने अब तक खेलेग 199 मैच में से 100 में जीत हासिल की है जबकि 88 में हार मिली है. टीम 200 मैच खेलने वाली पांचवी टीम बनेगी. इंग्लैंड की महिला टीम ने सबसे ज्यादा 351 वनडे मैच खेले हैं. इंग्लैंड (344) दूसरे, ऑस्ट्रेलिया (332) तीसरे और भारतीय टीम (272) मैच खेले हैं.

    10 फीसदी फैंस को ही आने की अनुमति

    भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज में 10 फीसदी फैंस को ही आने की अनुमति दी गई है. दूसरी ओर भारत और इंग्लैंड के बीच पुरुषों की टेस्ट सीरीज में 50 फीसदी फैंस को अनुमति दी गई. उप्र क्रिकेट एसोसिएशन और लोकल स्वास्थ्य अधिकारियों ने बैठक के बाद 10 फीसदी फैंस को अनुमति दी. एकाना स्टेडियम की क्षमता 50 हजार है. यानी अभी सिर्फ 5 हजार फैंस ही मैच देखने आ सकेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.