IND vs BAN Preview: बांग्लादेश का ये खिलाड़ी चला तो फिर टीम इंडिया की हार तय!

ICC World Cup 2019: Ind Vs Ban- भारतीय टीम का इरादा बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की करने का होगा, लेकिन मैच आगे बढ़ने के साथ धीमी होती पिच पर उसकी राह इतनी भी आसान नहीं होगी.

News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 1:48 PM IST
IND vs BAN Preview: बांग्लादेश का ये खिलाड़ी चला तो फिर टीम इंडिया की हार तय!
भारतीय कप्तान विराट कोहली इस वर्ल्ड कप में लगातार पांच अर्धशतक लगा चुके हैं. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 1:48 PM IST
भारतीय टीम वर्ल्ड कप 2019 के अपने अगले मुकाबले में मंगलवार को बांग्लादेश के खिलाफ मैदान में उतरेगी. यह मैच बर्मिंघम के एजबेस्‍टन मैदान पर खेला जाएगा. यह वही मैदान है जहां भारत को इंग्लैंड के हाथों 31 रन की हार मिली थी. यूं तो बांग्लादेश पर वर्ल्ड कप और वनडे क्रिकेट में टीम इंडिया का पलड़ा भारी ही रहा है, लेकिन क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है और खासकर इस वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के प्रदर्शन को देखते हुए भारतीय टीम चैन की सांस बिल्कुल भी नहीं ले सकती.

इस मुकाबले में टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती सुनहरी फॉर्म में चल रहे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक बांग्लादेश के शाकिब अल हसन के रूप में होगी. टूर्नामेंट में शाकिब के दबदबे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वो मौजूदा वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में वह तीसरे स्‍थान पर हैं. 6 मैचों में 2 शतक और 3 अर्धशतक के साथ वे 476 रन बना चुके हैं. इतना ही नहीं, गेंदबाजी में भी यह खिलाड़ी दस शिकार कर चुका है. ऐसे में अगर शाकिब रंग में आ गए तो फिर अकेले दम पर ही भारतीय टीम के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं.

यह टीम इंडिया का इस टूर्नामेंट का आठवां मुकाबला होगा. अभी तक खेले गए 7 मैच में उसने पांच में जीत दर्ज की है, जबकि एक में उसे हार मिली है. न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मैच बारिश से धुल गया. वहीं बांग्लादेश की टीम ने 7 मैच खेलकर तीन जीते और इतने ही मुकाबलों में उसे हार मिली. एक मैच बारिश से धुल गया. भारतीय टीम का इरादा बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की करने का होगा, लेकिन मैच आगे बढ़ने के साथ धीमी होती पिच पर उसकी राह इतनी भी आसान नहीं होगी.

वर्ल्‍ड कप में तीन मैच... दो भारत और एक बांग्लादेश के नाम

-2007 वर्ल्ड कप : 17 मार्च को हुए मुकाबले में बांग्लादेश ने पांच विकेट से जीत हासिल की.

- 2011 वर्ल्ड कप ः 19 फरवरी को ये मैच हुआ था, जिसमें भारत ने 87 रनों से जीत दर्ज की.

-2015 वर्ल्ड कप ः 19 मार्च को हुए इस मुकाबले में टीम इंडिया ने 109 रन से बाजी मारी.
Loading...

INDIAN NATIONAL CRICKET TEAM, BANGLADESH CRICKET TEAM, ICC CRICKET WORLD CUP 2019, INDIA V/S BANGLADESH world cup, ind vs ban live, live india vs bangladesh, india bangladesh head to head, ban vs ind head to head, ind vs ban head to head,इंडिया वस बांग्‍लादेश लाइव, इंडिया बांग्‍लादेश हैड टू हैड, इंडिया बांग्‍लादेश वनडे रिकॉर्ड, एजबेस्टन

वनडे मुकाबलों में प्रदर्शन

भारत-बांग्लादेश के बीच कुल 35 वनडे मुकाबले हुए हैं, जिनमें भारत का ओवरऑल रिकॉर्ड काफी बेहतर है. दोनों देशों के बीच अब तक कुल 35 वनडे हुए हैं, जिनमें से 29 भारत ने जीते जबकि 5 बांग्लादेश ने अपने नाम किए. एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकल सका.

एजबेस्टन की ये है कहानी

इस मैदान पर पिछले 10 मैचों में लक्ष्‍य का पीछा करने वाली टीम 5 बार जीती है. वहीं 4 बार पहले बल्‍लेबाजी करने वाली टीम जीती है. एक मैच का नतीजा नहीं निकल पाया. इंडियन टीम ने 2014 में इसी मैदान पर लक्ष्‍य का पीछा करते हुए इंग्‍लैंड को 9 विकेट से हराया था. भारत ने इस मैदान पर 11 मैच खेले हैं और इसमें से उसने 8 मुकाबले जीते हैं. इनमें से 3 जीत उसे इंग्‍लैंड के खिलाफ मिली है.

 

पिच का पेच

इस मैच के लिए उसी पिच का इस्तेमाल किया जाएगा, जिस पर भारत-इंग्लैंड मैच हुआ था. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि यह सपाट तो होगी, लेकिन मैच आगे बढ़ने के साथ-साथ धीमी होती जाएगी. ऐसे में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम फायदे में रहेगी. एजबेस्‍टन में सबसे बड़ा स्‍कोर इंग्‍लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खड़ा किया. इंग्लिश टीम ने 9 विकेट पर 408 रन बनाए थे.

छोटी बाउंड्री पर भी नजरें

इस मैदान के एक छोर की बाउंड्री 59 मीटर की थी, जिसे लेकर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने नाखुशी भी जाहिर की थी. इस छोटी बाउंड्री का इंग्लैंड ने जमकर फायदा उठाया था. हालांकि अब जबकि टीम इंडिया यहां एक मैच खेल चुकी है तो वह बांग्लादेश की तुलना में हालात से अच्छी तरह वाकिफ होगी.

INDIAN NATIONAL CRICKET TEAM, BANGLADESH CRICKET TEAM, ICC CRICKET WORLD CUP 2019, INDIA V/S BANGLADESH world cup, ind vs ban live, live india vs bangladesh, india bangladesh head to head, ban vs ind head to head, ind vs ban head to head,इंडिया वस बांग्‍लादेश लाइव, इंडिया बांग्‍लादेश हैड टू हैड, इंडिया बांग्‍लादेश वनडे रिकॉर्ड
जसप्रीत बुमराह सौ वनडे विकेट पूरे करने से महज तीन विकेट दूर हैं. (फोटो-रॉयटर्स)


आंकड़े झूठ नहीं बाेलते...

-बांग्लादेश के सौम्य सरकार वनडे इतिहास के केवल छठे ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने बतौर ओपनर 30 से ज्यादा के औसत और 100 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट के साथ 1000 से ज्यादा रन बनाए हैं.

-महमूदुल्लाह अगर 53 रन और बना लेते हैं तो वह वनडे क्रिकेट में 4000 रन बनाने वाले चौथे बांग्लादेशी बल्लेबाज होंगे.

-वनडे क्रिकेट में 100 विकेट पूरे करने से जसप्रीत बुमराह 5 और कुलदीप यादव 8 विकेट दूर हैं.

-बांग्लादेश ने अपने पिछले पांच में से तीन मुकाबले हारे हैं, जबकि दो जीते हैं.

-भारत ने अपने पिछले पांच में से चार मुकाबलों में जीत दर्ज की है, जबकि एक में उसे हार मिली है.

क्या कहता है कौन सा पक्ष...

मशरफे मुर्तजा ः हमें हर विभाग में सौ प्रतिशत प्रदर्शन करना होगा. अच्छी बात ये है कि हम अब भी टूर्नामेंट में बने हुए हैं. मगर हमने पिछले मैचों में जितना अच्छा प्रदर्शन किया है, हमें आगे आने वाले मैचों में उससे भी बेहतर खेल दिखाना होगा. -बांग्लादेश के कप्तान

संजय बांगड़: भुवनेश्वर कुमार पूरी तरह फिट हैं। टीम प्रबंधन यहां के मैदान और हालात को देखते हुए कई संयोजनों को अपना सकता है। हम ऐसा संयोजन भी बना सकते हैं जिसमें हार्दिक पंड्या के साथ तीन तेज गेंदबाज हों। हम रवींद्र जडेजा को टीम में शामिल करने के बारे में सोच रहे है। टीम संयोजन के लिए सभी खिलाड़ियों के नाम पर विचार हो रहा है। - भारत के बल्लेबाजी कोच
वर्ल्ड कप: 12 साल से इंडिया को हराने की ताक में है बांग्लादेश, ऐसा है ODIs में दोनों का रिकॉर्ड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 2, 2019, 12:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...