लाइव टीवी

IND vs SA : पुणे टेस्ट पर मंडराया 'खतरा', दोनों टीमों को हो सकता है बड़ा नुकसान

News18Hindi
Updated: October 8, 2019, 10:55 AM IST
IND vs SA : पुणे टेस्ट पर मंडराया 'खतरा', दोनों टीमों को हो सकता है बड़ा नुकसान
भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें दूसरे टेस्ट के लिए पुणे पहुंच गईं हैं. (एएनआई)

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच पुणे में दस अक्टूबर से खेले जाने वाले टेस्ट में बारिश विलेन बन सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2019, 10:55 AM IST
  • Share this:
पुणे. भारतीय टीम (Indian Team) ने भले ही विशाखापत्तनम में पहला टेस्ट 203 रन से अपने नाम कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है, लेकिन पुणे (Pune) में होने वाले दूसरे टेस्ट से पहले उसके लिए अच्छी खबर नहीं आ रही है. पुणे में सीरीज का दूसरा मैच दस अक्टूबर से खेला जाना है और दोनों टीमें यहां पहुंच चुकी हैं. मगर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में अपनी-अपनी स्थिति मजबूत करने की ओर देख रहीं दोनों टीमों के सामने अब एक-दूसरे की नहीं, बल्कि मौसम की सबसे बड़ी चुनौती है. ऐसे में सभी की निगाहें इस पर टिक गईं हैं कि क्या पुणे में भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट (India vs South Africa Test) हो सकेगा या नहीं.

फिलहाल की स्थिति पर नजर डालें तो पुणे (Pune) में अगले कुछ दिनों में तूफान की आशंका जताई गई है. मतलब साफ है कि हालात इतने अच्छे नहीं हैं और अगर ये मैच समय पर शुरू होकर पूरा हो पाता है तो ये किसी चमत्कार से कम नहीं होगा. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, मैदान की आउटफील्ड में घास के नीचे रेत की बहुतायात है. ऐसे में स्‍थानीय प्रशासन का कहना है कि बारिश थमने के 15-20 मिनट के भीतर मैच शुरू कराया जा सकता है. हालांकि इस बात की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि मैच के दौरान पूरे दिन बारिश होती रहे. अगर ऐसा होता है तो फिर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के लिहाज से दोनों टीमों के लिए ये बड़ा झटका होगा.

अगर ये मैच ड्रॉ रहता है तो फिर दोनों टीमों को 13-13 अंक दे दिए जाएंगे. जबकि मैच में जीत दर्ज करने की स्थिति में विजेता टीम को 40 अंक हासिल हो सकते हैं. चैंपियनशिप का प्रारूप ऐसा है जिसने हर एक मैच को बेहद अहम बना दिया है. बेशक पिछले कुछ दिनों में पुणे में धूप खिली है, लेकिन आने वाले दिनों में बारिश की आशंका है और दूसरे टेस्ट के पहले दिन भी स्थिति बहुत अच्छी नहीं दिख रही है.

cricket, cricket news, sports news, india vs south africa, indian cricket team, pune test, second test, weather update, world test championship, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, इंडिया वस साउथ अफ्रीका, भारतीय क्रिकेट टीम मौसम अपडेट, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप
विशाखापत्तनम टेस्ट में भारत ने 203 रन से बड़ी जीत दर्ज की थी. (एपी)


दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसी (Faf Du Plesi) भी पुणे की पिच को लेकर बयान दे चुके हैं. विशाखापत्तनम टेस्ट के बाद उन्होंने कहा था कि मैं नहीं जानता कि पुणे की पिच कैसी होगी. मगर सितंबर-अक्टूबर में सूखी पिच बनाना संभव नहीं होगा. बस इतनी उम्मीद है कि ये विशाखापत्तनम टेस्ट से बेहतर होगी. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में फिलहाल भारतीय टीम 160 अंकों के साथ पहले नंबर पर है. वहीं न्यूजीलैंड 60 अंकों के साथ दूसरे और श्रीलंका भी इतने ही अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया चौथे और इंग्लैंड पांचवें नंबर पर है. दोनों के एक बराबर 56-56 अंक हैं.

अंकों का गणित ऐसे समझें
-अगर दो टेस्ट की सीरीज होती है तो पहले टेस्ट में मिली जीत पर 60 अंक दिए जाएंगे. (ये पूरी सीरीज में मिलने वाले अंक 120 का 50% हुआ).
Loading...

-अगर तीन मैचों की सीरीज है तो जीत पर 40 अंक मिलेंगे. (120 का एक तिहाई).

-चार टेस्ट की सीरीज में जीत के लिए 30 अंक दिए जाएंगे. (120 का एक चौथाई)

-पांच टेस्ट की सीरीज में जीत के लिए 24 अंक मिलेंगे.

-टाई और बेनतीजा रहने पर दोनों टीमों को 30-30 अंक मिलेंगे. या फिर जीत पर मिलने वाले अंक के आधे अंक. (उदाहरण के लिए दो टेस्ट मैचों की सीरीज में जीत पर मिलने वाले 60 के आधे अंक हुए 30)

-मैच ड्रॉ रहने की सूरत में दोनों टीमों को 20-20 अंक (60 अंकों का एक तिहाई) मिलेंगे.

-मैच हारने वाली टीम को कोई अंक नहीं दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें-

मैदान में चल रहा था मैच, पाकिस्तानी अंपायर की अचानक हुई मौत, जानिए क्या हुआ ऐसा!
ऑस्ट्रेलिया ने रचा इतिहास, लगातार 17वां वनडे जीत श्रीलंका के खिलाफ सीरीज कब्जाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 8, 2019, 10:39 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...