• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • INDvsENG: चेन्नई में काली मिट्टी की पिच पर हो सकता है दूसरा टेस्ट मैच, जानिए किसे होगा फायदा!

INDvsENG: चेन्नई में काली मिट्टी की पिच पर हो सकता है दूसरा टेस्ट मैच, जानिए किसे होगा फायदा!

चेन्नई की पिच को आमतौर पर स्पिनरों का मददगार माना जाता है. फोटो : Shutterstock

चेन्नई की पिच को आमतौर पर स्पिनरों का मददगार माना जाता है. फोटो : Shutterstock

INDvsENG, Chennai 2nd Test: पहला टेस्ट हारकर सीरीज में पिछड़ चुकी टीम इंडिया के सामने अब दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड और अपने आलोचकों को जवाब देने का मौका होगा. हालांकि ये सब चेन्नई की पिच पर निर्भर होगा कि उसका मिजाज कैसा रहता है. कहना होगा कि दूसरे टेस्ट में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के सामने चुनौती बड़ी है.

  • Share this:

    नई दिल्ली: भारत इंग्लैंड के बीच पहले स्ट में चेन्नई की पिच जिस तरह से विवादों में आई है, उसके बाद अब इस बात की पूरी संभावना है कि दूसरे टेस्ट में एक अलग मिजाज की पिच खिलाडियों का स्वागत करेगी. पहला टेस्ट लाल मिट्टी की पिच पर खेला गया था. इस पिच की आलोचना भारतीय खिलाड़ियों के साथ साथ इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने भी की. ऐसे में अब दूसरा काली मिट्टी की पिच पर खेला जा सकता है. भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में ही खेला जाएगा. लेकिन इस बार ये दूसरी पिच होगी. स्टेडियम भले पहले ही वाला हो, लेकिन पिच दूसरे मिजाज की होगी.

    स्टेडियम में तैयार की गई पांच पिच में से पहला टेस्ट दूसरे नंबर की पिच पर हुआ था. लेकिन अब दूसरा मैच पांचवें नंबर की पिच पर होने की संभावना है. क्रिकइन्फो के अनुसार, इस पिच के बेस में लाल मिट्टी है, लेकिन ऊपर सतह काली मिट्टी की है. इस पिच पर पहले मैच के मुकाबले स्पिनरों के मुकाबले ज्यादा मदद मिल सकती है. इसका कारण है कि पिच से स्पिनरों को जल्दी मदद मिलेगी और गेंद ज्यादा टर्न लेगी. यह समझा जाता है कि यदि ड्राइ कंडीशन हों तो ऊपरी परत, जो मुख्य रूप से काली मिट्टी से बनी है, तेजी से टूटने लगेगी.

    चेन्नई की लाल मिट्टी मुंबई से अलग
    चेन्नई की लाल मिट्टी मुंबई की लाल मिट्टी से अलग होती है. मुंबई में पिच की सतह करीब करीब पूरे मैच में सही रहती है, लेकिन चेन्नई में, यह आमतौर पर जल्दी खराब हो जाती है. पहले टेस्ट से पहले दावा किया गया था कि पिच इस तरह की होगी कि सभी के लिए मददगार हो, लेकिन पिच ने जिस तरह का व्यवहार किया, उसके बाद ये सभी खासकर भारतीय खिलाडियों के निशाने पर आ गई. नई गेंद ने अपनी चमक जल्दी खो दी और लेदर भी जल्दी नरम हो गया. नतीजा ये रहा कि टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और इशांत शर्मा को मनमुताबिक कामयाबी नहीं मिली. ईशांत शर्मा ने पिच के लिए यहां तक कह दिया कि ये पिच सड़क जैसी है.

    कम उछाल देखने को मिल सकता है
    दूसरे टेस्ट में एक और महत्वपूर्ण अंतर जो देखने को मिल सकता है वह ये है कि सूखी पिच के कारण कम उछाल देखने को मिले. हालांकि यह देखा जाना बाकी है कि शनिवार की सुबह पिच पर घास कितनी बची है. पिच में टर्न को देखते हुए पूरी संभावना है कि टीम इंडिया अपने प्लेइंग इलेवन में फेरबदल करेगी. अश्विन की मदद के लिए दूसरे स्पिनरों को टीम में शामिल किया जा सकता है. अक्षर पटेल अपना टेस्ट डेब्यु कर सकते हैं. हालांकि अभी भी वॉशिंगटन सुंदर और कुलदीप यादव में से किसे मौका मिलेगा, ये तय नहीं है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज