INDW vs ENGW: शेफाली वर्मा ने डेब्यू टेस्ट में रचा इतिहास, अब धवन-रोहित के रिकॉर्ड पर नजर

शेफाली वर्मा ने डेब्यू टेस्ट की दोनों पारियों में अर्धशतक जड़ा है. (PIC: AP)

शेफाली वर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू टेस्ट मैच में अब तक 151 रन बना लिए हैं. यह विस्फोटक बल्लेबाज डेब्यू टेस्ट में 150 से ज्यादा रन बनाने वाली भारत की सिर्फ चौथी खिलाड़ी हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत की विस्फोटक सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा (Shafali Verma) ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक जड़कर इतिहास रच दिया है. 17 साल की शेफाली सबसे कम उम्र की बल्लेबाज हैं जिन्होंने डेब्यू टेस्ट में दोनों पारियों में 50 से ज्यादा रन बनाए हैं. यह कारनामा करने वाली शेफाली भारत की पहली और दुनिया की चौथी महिला बल्लेबाज हैं. उन्होंने यह उपलब्धि इंग्लैंड के विरुद्ध एकमात्र टेस्ट मैच के तीसरे दिन हासिल की. शेफाली ने पहली पारी में 96 रन बनाये थे जबकि भारतीय टीम के फालोऑन के लिए उतरने के बाद वह तीसरे दिन खेल समाप्त होने तक 55 रन पर खेल रही थी.

    रोहित शर्मा-शिखर धवन के रिकॉर्ड पर नजर
    शेफाली ने इस टेस्ट मैच में अब तक 151 रन बना लिए हैं. शेफाली डेब्यू टेस्ट में 150 से ज्यादा रन बनाने वाली भारत की सिर्फ चौथी बल्लेबाज हैं. डेब्यू टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारत की तरफ से शिखर धवन के नाम हैं. धवन ने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 187 रन बनाए थे. इसके बाद रोहित शर्मा का नंबर जिन्होंने साल 2013 में ही वेस्टइंडीज के खिलाफ 177 रन बनाए थे. तीसरे नंबर पर लाला अमरनाथ हैं जिन्होंने साल 1933 में इंग्लैंड के खिलाफ 156 रन बनाए थे. डेब्यू टेस्ट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड शेफाली अपने नाम कर सकती हैं और इसके लिए उन्हें 37 रनों की जरूरत है.

    सबसे कम उम्र में लगा सकती हैं टेस्ट शतक
    शेफाली से पहले दोनों पारियों में 50 प्लस पारी खेलने की उपलब्धि इंग्लैंड की लेस्ली कुक (72 एवं 117, बनाम भारत, 1986), श्रीलंका की वनीसा बोवेन (78 एवं 63, बनाम पाकिस्तान, 1998) और ऑस्ट्रेलिया की जेफ जॉनसेन (99 एवं 54, बनाम इंग्लैंड, 2021) ने हासिल की थी. शेफाली पहली पारी में केवल चार रन से पदार्पण मैच में शतक जड़ने वाली पहली भारतीय बनने से चूक गयी थी. इसके अलावा उनके पास महिला क्रिकेट इतिहास में सबसे कम उम्र में टेस्ट शतक बनाने का अवसर भी था. वह इस पारी में तिहरे अंक में पहुंचकर ये दोनों उपलब्धियां हासिल कर सकती हैं.

    यह भी पढे़ं:

    IND W vs ENG W: शेफाली वर्मा ने दूसरी पारी में भी ठोका अर्धशतक, क्या टाल पाएंगी हार?

    WTC Final, IND VS NZ: पहला दिन बारिश में धुलने के बाद भी फाइनल होगा रोमांचक, जानिए वजह

    शेफाली अभी 17 साल 142 दिन की हैं और वह शतक जड़ती हैं तो सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी होंगी. सचिन ने साल 1990 में 17 साल 107 दिन की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट में 119 रनों की पारी खेली थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.