• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • ING vs ENG: टीम इंडिया उछाल वाली पिचों से नहीं डरती! 5 मौकों पर इंग्लैंड को दी है करारी शिकस्त

ING vs ENG: टीम इंडिया उछाल वाली पिचों से नहीं डरती! 5 मौकों पर इंग्लैंड को दी है करारी शिकस्त

India vs England Test Series: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज 4 अगस्त से शुरू हो रही है. (AFP)

India vs England Test Series: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज 4 अगस्त से शुरू हो रही है. (AFP)

India vs England Test Series: इंग्लैंड में टीम इंडिया का टेस्ट में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है. पांच मैचों की सीरीज (IND vs ENG) 4 अगस्त बुधवार से शुरू होने जा रही है. 2018 में टीम को सीरीज में 1-4 से हार मिली थी. हालांकि इस बार टीम से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है.

  • Share this:

    लंदन. भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 4 अगस्त से शुरू हो रही है. टेस्ट सीरीज (IND vs ENG) से पहले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि यदि हम पिच पर थोड़ा घास छोड़ते देते हैं, तो मुझे नहीं लगता कि भारत को कोई शिकायत होगी. भारत के पिछले दौरे में हम निश्चित तौर पर उनकी परिस्थितियों में खेले थे. भारत इंग्लैंड में तीन साल बाद टेस्ट सीरीज खेलने जा रहा है. 2018 में उसे इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज में 1-4 से हार मिली थी.

    इंग्लैंड की पिच तेज गेंदबाजों का मदद देने वाली मानी जाती है. ऐसे में पिच पर अधिक घास रहती है तो गेंद अधिक स्विंग होगी और उछाल भी अधिक मिलेगा. साथ ही लंबे समय तक गेंद खराब भी नहीं होगी. लेकिन क्या इंग्लैंड में तेज पिच का फायदा सिर्फ मेजबान टीम को मिलता है. इसका जवाब ना में है. टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भी 5 मौकों पर एक मैच में 13 से 19 विकेट लेकर जीत दिला चुके हैं. ये रहे कुछ यादगार पल:

    2018 नॉटिंघम: इस मुकाबले में टीम इंडिया को 203 रन से जीत मिली थी और भारतीय तेज गेंदबाजों ने 20 में से 19 विकेट झटके थे. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने पहली पारी में 97 जबकि दूसरी पारी में 103 रन बनाए थे. भारत ने पहली पारी में 329 जबकि दूसरी पारी 7 विकेट पर 352 रन बनाकर घोषित कर दी थी. इंग्लिश टीम 161 और 317 रन ही बना सकी. हार्दिक पंड्या ने पहली और जसप्रीत बुमराह ने दूसरी पारी में 5 विकेट लिए थे.

    2014 लाॅर्ड्स: टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों ने 15 विकेट लेकर इस मुकाबले में 95 रन से जीत दिलाई थी. टीम इंडिया ने 295 और 342 रन बनाए. इंग्लैंड की टीम 319 और 223 रन ही बना सकी. भारत की ओर से पहली पारी में अजिंक्य रहाणे ने शतक लगाया था. दूसरी पारी में मुरली विजय ने शानदार 95 रन बनाए थे. रवींद्र जडेजा और भुवनेश्वर कुमार ने भी अर्धशतक लगाया था. इशांत शर्मा ने दूसरी पारी में 7 विकेट लिए थे.

    2007 नॉटिंघम: टीम इंडिया ने यह टेस्ट 7 विकेट से जीता था और तेज गेंदबाजों ने 14 विकेट झटके थे. टीम इंडिया ने पहली पारी में 481 जबकि दूसरी पारी में 73 रन के लक्ष्य को तीन विकेट पर हासिल कर लिया. पहली पारी में दिनेश कार्तिक, वसीफ जाफर, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण ने अर्धशतक लगाए थे. इंग्लैंड ने पहली पारी में 198 और दूसरी पारी में 355 रन बनाए थे. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान ने 9 विकेट झटके थे.

    1986 लॉर्ड्स: इंग्लैंड में हुए इस मुकाबले को टीम इंडिया ने 5 विकेट से जीता था. इंग्लैंड ने 294 और 180 रन का स्काेर बनाया. टीम इंडिया ने पहली पारी में 341 रन बनाए थे. फिर 134 रन के लक्ष्य को 5 विकेट पर हासिल कर लिया था. भारत की ओर से पहली पारी में दिलीप वेंगसरकर ने नाबाद शतक लगाया था, जबकि मोहिंदर अमरनाथ ने अर्धशतक जड़ा था. मैच में भारत के तेज गेंदबाज ने 15 विकेट झटके थे.

    यह भी पढ़ें: IND vs ENG: इंग्लैंड के 5 खिलाड़ी जिनसे भारत को है खतरा, टेस्ट सीरीज में हो सकते हैं निर्णायक

    यह भी पढ़ें: ING vs ENG: आकाश चोपड़ा ने बताया कौन सी टीम जीतेगी सीरीज, पुजारा-रहाणे पर उठाए सवाल

    1986 लीड्स: इस मैच में भारत के तेज गेंदबाजों ने 13 विकेट लेकर टीम को 279 रन से बड़ी जीत दिलाई थी. टीम इंडिया ने 272 और 237 रन बनाए. इंग्लैंड की टीम 102 और 128 रन ही बना सकी. दिलीप वेंगसरकर ने पहली पारी में अर्धशतक और दूसरी पारी में नाबाद शतक लगाया था. रोजर बिन्नी ने 7 विकेट झटके थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज