अब वर्ल्ड कप से पहले इस लीग को जीतना होगा जरूरी, कल से होगा आगाज

क्रिकेट वर्ल्ड कप (cricket world cup) लीग सात टीमों के बीच बुधवार से शुरू होगी, जो 21 अगस्त तक चलेगी

News18Hindi
Updated: August 13, 2019, 8:47 AM IST
अब वर्ल्ड कप से पहले इस लीग को जीतना होगा जरूरी, कल से होगा आगाज
क्रिकेट वर्ल्ड कप लीग 14 से 21 अगस्त तक खेला जाएगा
News18Hindi
Updated: August 13, 2019, 8:47 AM IST
इंग्लैंड की मेजबानी में हुए वर्ल्ड कप (cricket world cup) के फाइनल ने पूरी दुनिया का ध्यान इस खेल की ओर खींच लिया और  अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने वर्ल्ड कप को और भी अधिक चुनौती पूर्ण बनाने के लिए वर्ल्ड कप क्रिकेट लीग 2 (Cricket World Cup League 2) को लांच कर दिया है. जो टीमों के लिए भारत में  होने वाले अगले वर्ल्ड कप में अपनी जगह बनाने का एक रास्ता होगा.

इस  लीग में कुल सात टीम नामीबिया, नेपाल, ओमान, पापुआ न्यू गिनी, स्कॉटलैंड, संयुक्त अरब अमीरत और अमेरिका के बीच कुल 21 ‌‌त्रिकोणीय सीरीज खेली जाएंगी. हर टीम हर ढाई साल में यानी अगस्‍त 2019 से जनवरी 2022 तक कुल 36  मैच खेलेगी.

टॉप थ्री टीम विश्व कप क्वालीफायर का होंगी हिस्सा

सात टीमों के बीच 21 त्रिकोणीय सीरीज खेली जाएंगी


उद्घाटन सीरीज स्कॉटलैंड में 14 से 21 अगस्त तक खेली जाएगी. सीरीज में हर टीम को चार मैच खेलने होंगे और हर जीत पर टीम को दो अंक मिलेंगे.  लीग में 21 त्रिकोणी सीरीज के कुल 126 वनडे मैच खेले जाएंगे और 21 त्रिकोणीय सीरीज के बाद टॉप थ्री टीम विश्व कप क्वालीफायर खेलेंगी. वहीं नीचे की चारों  टीमों को विश्व कप क्वालीफायर प्लेऑफ 2022 खेलना होगा.शीर्ष दो पर रहने वाली टीमों के पास 2023 वर्ल्ड कप खेलने की उम्मीद बची रहेंगी, उन्हें विश्व कप क्वालीफायर खेलना होगा.

वहीं ये टीमें चैलेंजर लीग ए और बी की विजेता टीमें के साथ भी खेलेंगी, जो सितंबर में खेल जाएंगे. चैलेंज लीग मं दो ग्रुपों में छह‌ छह टीमें हिस्सा लेंगी.
श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज और ओमान के कोच दलीप मेंडिंस ने इस पर खुशी जताते हुए कहा कि एसोसिएट टीमों के पास भी 2023 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने के लिए शानदार मौका है. उन्होंने इसके लिए आईसीसी को धन्यवाद भी दिया. वहीं आईसीसी ने इवेंट हैंड क्रिस टेटली ने कहा कि इस कारण एसोसिएट टीम पूरे साल क्रिकेट खेलते रहेगी. 2023 वर्ल्ड कप से पहले के चार साल में इस लीग को लेकर उत्साह है.
Loading...

 

 

ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल कराना चाहती है ICC!

अपना रिकॉर्ड टूटने के बाद खुश हुए ब्रायन लारा, दी बधाई
First published: August 13, 2019, 8:29 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...