टीम इंडिया के नए कोच का ऐलान बस कुछ ही देर में, जानिए किसका पलड़ा भारी

मुंबई में मुख्य कोच (Head Coach) पद के लिए सबसे पहले रॉबिन सिंह (Robin Singh) क्रिकेट सलाहकार समिति (Cricket Advisory Committee) के समक्ष पेश हुए. रवि शास्‍त्री (Ravi Shastri) का इंटरव्यू सबसे बाद में हुआ.

News18Hindi
Updated: August 16, 2019, 6:02 PM IST
टीम इंडिया के नए कोच का ऐलान बस कुछ ही देर में, जानिए किसका पलड़ा भारी
टीम इंडिया के नए कोच के तौर पर रवि शास्‍त्री के नाम पर ही मुहर लगना लगभग तय है. (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: August 16, 2019, 6:02 PM IST
टीम इंडिया (Team India) के नए कोच (Coach) का इंतजार शुक्रवार 16 अगस्त शाम 6 बजे खत्म हो जाएगा. टीम के मुख्य कोच के पद के लिए इंटरव्यू पूरे हो गए हैं. कपिल देव (Kapil Dev) की अगुआई में क्रिकेट सलाहकार समिति (Cricket Advisory Committee) ने ये इंटरव्यू लिए. समिति के अन्य सदस्यों में पूर्व क्रिकेटर अंशुमन गायकवाड (Anshuman Gaekwad) और पूर्व महिला क्रिकेट कप्तान शांता रंगास्वामी (Shantha Rangaswamy) शामिल हैं. इस पद के लिए मौजूदा कोच रवि शास्‍त्री (Ravi Shastri), रॉबिन सिंह (Robin Singh), लालचंद राजपूत (Lalchand Rajput), माइक हेसन (Mike Hesson), टॉम मूडी (Tom Moody) और फिल सिमंस (Phil Simmons) होड़ में हैं. हालांकि सिमंस ने आखिरी पलों में निजी कारणों का हवाला देते हुए खुद को इस रेस से अलग कर लिया.

मुंबई में कोच पद के लिए शुक्रवार को शुरू हुए इंटरव्यू में सबसे पहले रॉबिन सिंह क्रिकेट सलाहकार समिति के समक्ष पेश हुए. रॉबिन सिंह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम मुंबई इंडियंस के कोच रह चुके हैं. इसके साथ ही सपोर्ट स्टाफ के नामों का ऐलान भी शुक्रवार को ही कर दिया जाएगा. सपोर्ट स्टाफ के लिए मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने इंटरव्यू लिए. बीसीसीआई का कहना है कि उसके पास कोच पद और सपोर्ट स्टाफ के लिए 2000 से अधिक आवेदन आए थे.

हालांकि काेच पद चुनने के लिए बीसीसीआई का एक पैमाना ये भी है कि उक्त दावेदार ने कम से कम 30 टेस्ट और 50 वनडे खेले हों, लेकिन माइक हेसन के मामले में इस नियम को नजरंदाज किया गया है. हेसन ने कभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन उन्होंने न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को कई अहम सफलताएं दिलाई हैं. इस बारे में बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने बताया है कि इस पैमाने को इसलिए नजरअंदाज किया गया है क्योंकि हमने इस पद के लिए अनुभव को भी तरजीह दी है.

cricket, bcci, indian cricket team, coach ravi shastri, virat kohli, kapil dev, indian cricket team coach, क्रिकेट, भारतीय क्रिकेट टीम कोच, रवि शास्‍त्री, कपिल देव, विराट कोहली, रोबिन सिंह, robin singh
टीम इंडिया के हेड कोच की रेस में शामिल पूर्व क्रिकेटर रॉबिन सिंह आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस के कोच भी रह चुके हैं. (फाइल फोटो)


वहीं लालचंद राजपूत ने दो टेस्ट और चार वनडे खेले हैं, लेकिन वह 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके हैं. छह दावेदारों में से तीन विदेशी कोच हैं हालांकि डंकन फ्लेचर की विदाई के बाद से बीसीसीआई ‌किसी विदेशी को भारतीय टीम का कोच बनाने के पक्ष में नजर नहीं आई है. कैरेबियाई सरजमीं पर भी टी20 और वनडे अंतरराष्ट्रीय सीरीज में भारत ने दबदबे भरा प्रदर्शन किया है. साथ ही कप्तान विराट कोहली के सार्वजनिक समर्थन के बाद अगर शास्त्री को दोबारा यह जिम्मेदारी मिलती है तो अधिक हैरानी नहीं होगी.

टीम इंडिया के मौजूदा कोच रवि शास्‍त्री वेस्टइंडीज दौरे पर गई भारतीय टीम के साथ हैं. टीम इंडिया ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज 3-0 से जबकि इतने ही मैचों की वनडे सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है. वनडे सीरीज का एक मैच बारिश के चलते नहीं खेला जा सका था. अब टीम को 22 अगस्त से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज में हिस्सा लेना है. ऐसे में रवि शास्‍त्री का इंटरव्यू सबसे बाद में हुआ. रवि शास्‍त्री ने भारत के लिए 80 टेस्ट और 150 वनडे खेले हैं.

cricket, bcci, indian cricket team, coach ravi shastri, virat kohli, kapil dev, indian cricket team coach, क्रिकेट, भारतीय क्रिकेट टीम कोच, रवि शास्‍त्री, कपिल देव, विराट कोहली,
कप्तान विराट कोहली भी यही चाहते हैं कि रवि शास्‍त्री ही दोबारा टीम इंडिया के कोच बनाए जाएं. (फाइल फोटो)

Loading...

शास्‍त्री का दावा इसलिए मजबूत
मौजूदा कोच रवि शास्‍त्री की अगुआई में टीम इंडिया ने 70 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय मैचों में सफलता हासिल की है. इनमें दो एशिया कप खिताब, ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत जैसी उपलब्धियां भी शामिल हैं. विराट कोहली की टीम टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक है तो वनडे में इंग्लैंड के बाद दूसरे नंबर पर है. कप्तान कोहली खुद कोच के तौर पर रवि शास्‍त्री को अपनी पसंद बता चुके हैं. रवि शास्‍त्री का कार्यकाल वर्ल्ड कप तक का था, जिसे 45 दिन के लिए बढ़ा दिया गया था.

ये भी पढ़े- इंडिया के 'लसिथ मलिंगा' ने 15 रन देकर लिए 5 विकेट, आखिरी ओवर में टीम को बनाया चैंपियन

बल्लेबाज ने अंपायर के सिर पर मारा झन्नाटेदार शॉट, हो गई मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 16, 2019, 5:05 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...