लाइव टीवी

पाकिस्तानी दिग्गजों पर इंजमाम के सनसनीखेज आरोप, कहा-भारत दौरे से पहले रची थी ये साजिश

News18Hindi
Updated: April 2, 2020, 6:42 PM IST
पाकिस्तानी दिग्गजों पर इंजमाम के सनसनीखेज आरोप, कहा-भारत दौरे से पहले रची थी ये साजिश
सचिन तेंदुलकर ने इंजमाम उल हक को 8 बार आउट किया है. (फाइल फोटो)

2005 में पाकिस्‍तान (Pakistan) टीम टेस्‍ट सीरीज के लिए भारत दौरे पर आई थी

  • Share this:
नई दिल्‍ली. पाकिस्‍तान के पूर्व दिग्‍गज कप्‍तान इंजमाम उल हक ( Inzamam ul Haq) ने अपने ही दिग्‍गज खिलाड़ियों पर गंभीर आरोप लगाया हैं. इंजमाम के अनुसार 2005 में भारत दौरे के बाद उन्‍हें कप्‍तानी से हटाकर उनकी जगह पर बैठने के लिए कुछ बड़े खिलाड़ियों ने योजना बनाई थी. अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो शेयर करते हुए उन्‍होंने कहा कि 2005 में पाकिस्‍तानी टीम के कुछ बड़े खिलाडि़यों ने भारत का दौरा करने से साफ मना कर दिया था और उन्‍हें भारत जैसी मजबूत टीम के सामने कमजोर टीम के साथ मैदान पर उतरना पड़ा. इंजमाम ने इस मौके पर भारत दौरे से जुड़े कई किस्‍सों को भी शेयर किया.

कप्‍तानी से हटाने के लिए बनाई गई योजना
इंजमाम ( Inzamam ul Haq)  ने कहा कि उस दौरे से बड़े खिलाड़ियों के हटने के पीछे उन्‍हें लगता है कि उन खिलाड़ियों को पूरा विश्‍वास था कि भारत के खिलाफ सीरीज हारने के बाद उन्‍हें (इंजमाम) कप्‍तानी से हटा दिया जाएगा और इसके बाद उनके लिए मौके बन सकते हैं.

बैंगलोर टेस्‍ट में कोच को किया था गलत साबित



पूर्व पाकिस्‍तानी कप्‍तान इंजमाम उल हक  ( Inzamam ul Haq) ने बताया कि बैंगलोर टेस्‍ट के दौरान पूर्व कोच बॉब वूल्‍मर उनके फैसले से सहमत नहीं थे. मगर बाद में भारत को 168 रनों से हराकर उन्‍होंने कोच को गलत साबित कर दिया. बैंगलोर टेस्‍ट इंजमाम के करियर का 100वां टेस्‍ट था और अपने उस ऐतिहासिक मैच को याद करते हुए उन्‍होंने बताया कि उनकी टीम ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए पहली पारी में 570 रन बनाए थे, जवाब में भारतीय टीम 449 रन पर ऑल आउट हो गई. इसके बाद पाकिस्‍तान टीम ने दो विकेट पर 261 रनों पर दूसरी पारी घोषित कर दी और वूल्‍मर ने इस फैसले को गलत बताया था. इंजमाम ने कहा कि दूसरी पारी की घोषणा के बारे में उन्‍होंने कोच को संदेश भेजा था कि वह उस दिन भारत को कुछ ओवर खेलने का मौका देना चाहते हैं. मगर फैसला लेने के बाद वूल्‍मर ने उन्‍हें कहा था कि उन्‍हें लगता है कि पारी ऐलान का उनका फैसला गलत था.



निशाने पर थे सहवाग
50 साल के इंजमाम ने कहा कि उनके निशाने पर वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) थे. सहवाग ही एक ऐसे खिलाड़ी थे जो उनसे मुकाबला छीन सकते थे, इसीलिए उन्‍होंने टीम से सहवाग को जल्‍दी आउट करने के लिए कहा. रज्‍जाक ने ऐसा कर भी दिया. इंजमाम ने कहा कि उन्‍हें लगा कि अगर रज्‍जाक किसी बल्‍लेबाज को पवेलियन भेज सकते हैं तो इसका मतलब वो दिन उनका था.

पंत ने दी सबसे लंबा छक्‍का मारने की चुनौती, रोहित शर्मा ने कर दी 'बेइज्‍जती'

क्रिकेट पर Coronavirus की मार, अकेले इस देश को होगा 28 अरब रुपये का नुकसान!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 2, 2020, 6:41 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading