11 साल बाद आईपीएल में होगा ये बड़ा 'बदलाव', जानिए क्‍यों?

आईपीएल 2019 का आयोजन एक-दो सप्‍ताह पहले किया जा सकता है और इसके 23 मार्च से शुरू होने की संभावना है.

News18Hindi
Updated: November 10, 2018, 3:48 PM IST
11 साल बाद आईपीएल में होगा ये बड़ा 'बदलाव', जानिए क्‍यों?
जल्‍दी शुरू हो सकता है आईपीएल 2019
News18Hindi
Updated: November 10, 2018, 3:48 PM IST
आईपीएल के 11 सीजन हो चुके हैं और नये सीजन को लेकर ट्रेडिंग विंडो की प्रक्रिया चालू है. जबकि भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने अगले साल इंग्‍लैंड में होने वाले आईसीसी वर्ल्‍ड कप को देखते हुए सीओए के सामने तेज गेंदबाजों खासतौर पर भुवनेश्‍वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को आराम देने की सलाह दी है, ताकि वो इस खास मिशन के लिए तरोताजा रह सकें. हालांकि चर्चा ये भी है कि वर्ल्‍ड कप को देखते हुए आईपीएल के आगामी सीजन को एक-दो सप्‍ताह पहले शुरू किया जा सकता है.

वेबसाइट क्रिकइंफो के मुताबिक टीम मैनेजमेंट की तेज गेंदबाजों को वर्ल्‍ड कप से पहले आराम देने की सलाह की वजह से आईपीएल 2019 का आयोजन एक-दो सप्‍ताह पहले किया जा सकता है और इसके 23 मार्च से शुरू होने की संभावना है. हालांकि इसकी अब तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. वैसे वर्ल्‍ड कप 30 मई से शुरू होगा और भारत को अपना पहला मैच 5 जून को खेलना है. यही नहीं, आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा कि टूर्नामेंट की शुरुआत मार्च में होगी.

आपको बता दें कि कप्‍तान कोहली और कोच रवि शास्‍त्री ने हाल ही में सीओए (Committee of Administrators) के सामने तेज गेंदबाजों को आईपीएल से दूर रखने की सलाह दी थी. जबकि हैदराबाद के अलावा दिल्‍ली में हुई इस मीटिंग में रोहित शर्मा, अजिंक्‍य रहाणे और टीम के चीफ सेलेक्‍टर एमएसके प्रसाद ने भी भाग लिया था.

एक वजह ये भी?

हाल ही में कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि क्रिकेट ऑ‍स्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड एंड वेल्‍स क्रिकेट बोर्ड ने बीसीसीआई को बता दिया है कि उसके खिलाड़ी आईपीएल में सिर्फ 1 मई तक ही उपलब्ध होंगे. वहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों की भी 12 मई तक ही उपलब्ध रहने की संभावना है. हो सकता है इसी वजह से आईपीएल को पहले कराने का फैसला लिया जा सकता है, ताकि दुनियाभर के स्‍टार क्रिकेटर इसमें शामिल हो सकें और फ्रैंचाइजियों को भी कोई नुकसान ना हो.

केन विलियमसन और महेंद्र सिंह धोनी


यही नहीं, 2019 में होने वाले आईपीएल के लिए नीलामी इस साल 17 और 18 दिसंबर को जयपुर में हो सकती है और इस बारे में फ्रैंचाइजी को भी सूचना दे दी गई है. हालांकि संभावना ये भी है कि देश में अगले साल होने वाले आम चुनावों की वजह आईपीएल के पूरे टूर्नामेंट या इसके कुछ हिस्से का आयोजन यूएई या  फिर साउथ अफ्रीका में हो सकता है. आखिर बीसीसीआई के पास आईपीएल को लेकर प्‍लान बी तो होना ही चाहिए.
Loading...
एरॉन फिंच और डेविड वॉर्नर


हर कोई जानता है कि 2014 में भी लोकसभा चुनावों की वजह से आईपीएल के आधे टूर्नामेंट का आयोजन यूएई में हुआ था. जबकि बाकी टूर्नामेंट की मेजबानी का दायित्‍व भारत ने संभाला था. यही नहीं, 2009 में लोससभा चुनावों की वजह से पूरा टूर्नामेंट साउथ अफ्रीका में आयोजित हुआ था.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर