छक्के-चौके लगा रहे जोस बटलर को आउट करने के लिए अश्विन ने चली ये चाल, बीच मैदान पर हुई 'गाली-गलौज'!

किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 43 गेंदों में 69 रन बनाकर आउट हुए जोस बटलर, अश्विन ने किया मांकड आउट

News18Hindi
Updated: March 25, 2019, 11:10 PM IST
छक्के-चौके लगा रहे जोस बटलर को आउट करने के लिए अश्विन ने चली ये चाल, बीच मैदान पर हुई 'गाली-गलौज'!
छक्के-चौके लगा रहे जोस बटलर को आउट करने के लिए अश्विन ने चली ये चाल, बीच मैदान पर हुई 'गाली-गलौज'
News18Hindi
Updated: March 25, 2019, 11:10 PM IST
जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच चल रहे आईपीएल मैच में उस वक्त विवाद पैदा हो गया जब आर अश्विन ने राजस्थान के बल्लेबाज जोस बटलर को मांकड़ आउट कर दिया. आपको बता दें ये आईपीएल में पहला मौका है जब कोई खिलाड़ी मांकड़ आउट हुआ हो.

मैच के 13वें ओवर में अश्विन संजू सैमसन को गेंदबाजी कर रहे थे तभी अचानक से वो रुक गए और उन्होंने देखा कि नॉन स्ट्राइक एंड पर बटलर क्रीज के बाहर हैं और उन्होंने बेल्स उड़ा दी. अश्विन ने मांकड़ की अपील की और थर्ड अंपायर ने बटलर को आउट दे दिया. इस बीच बटलर और अश्विन के बीच बहस भी हो गई. आउट दिए जाने के बाद बटलर काफी गुस्से में आ गए और वो झल्लाते हुए पैवेलियन से बाहर गए. बटलर ने 69 रनों की पारी खेली और आईपीएल में अपना 7वां अर्धशतक लगाया.





क्या होता है 'मांकड़ आउट'
Loading...

यदि गेंदबाज गेंद फेंकने के दौरान गेंदबाजी छोर पर खड़े बल्लेबाज के क्रीज छोड़ देने पर गेंद फेंकने से पहले रनआउट कर देता है तो उसे 'मांकड़ आउट' कहते हैं. आउट करने का ये तरीका पहली बार 13 दिसंबर, 1947 को टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चर्चा में आया था। हुआ यह था कि इस दौरे में सिडनी में खेले गए दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया के गेंदबाज वीनू मांकड़ ने पहली बार इस तरीके से किसी बल्लेबाज को आउट किया था. मांकड़ के शिकार बने थे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बिल ब्राउन। तभी से आउट करने के इस तरीके को अनौपचारिक रूप से 'मांकड़ आउट' कहा जाने लगा.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार