लाइव टीवी

एमएस धोनी : एक खिलाड़ी, 3 आईपीएल ट्रॉफी, 8 फाइनल, 10 प्‍लेऑफ और 10 सीजन

शक्ति शेखावत | News18Hindi
Updated: May 12, 2019, 9:16 AM IST

चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने 10 बार IPL खेला है और इनमें से आठ बार वह फाइनल में पहुंची हैं. इससे भी दिलचस्‍प बात यह कि CSK कभी भी लीग स्‍टेज से बाहर नहीं हुई है.

  • Share this:
चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (सीएसके) को लेकर एक कहावत है, 'आईपीएल वह टूर्नामेंट है जहां पर सात टीमें आपस में खेलती हैं ताकि फाइनल में चेन्‍नई से मुकाबला किया जा सके.' यह कहावत महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई की टीम पर एकदम फिट बैठती है. सीएसके ने 10 बार आईपीएल खेला है और इनमें से आठ बार वह फाइनल में पहुंची है.

इससे भी दिलचस्‍प बात यह कि चेन्‍नई कभी भी लीग स्‍टेज से बाहर नहीं हुई है. उसने 10 साल में 10 बार प्‍लेऑफ दौर में जगह बनाई है और केवल दो बार (2009 और 2014) फाइनल में पहुंचने में नाकाम रही. बता दें कि आईपीएल का यह 12वां सीजन है लेकिन स्‍पॉट फिक्सिंग के आरोप में चेन्‍नई और राजस्‍थान रॉयल्‍स को दो साल के लिए बैन कर दिया गया था.

धोनी ने बनाया आईपीएल इतिहास का 'सबसे बड़ा' रिकॉर्ड, तोड़ना लगभग नामुमकिन

नॉकआउट मैचों के सिकंदर

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने आईपीएल में 21 नॉकआउट/प्‍लेऑफ मैच खेले हैं और इनमें से 12 जीते हैं. इस दौरान उनका जीत का प्रतिशत 61.9 है. जो सभी टीमों में बेस्‍ट है. हालांकि एक सच्‍चाई यह भी है कि उसे फाइनल में चार बार हार झेलनी पड़ी है. धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई ने जिस कामयाबी से हर बार प्‍लेऑफ का सफर तय किया है वह खेल जगत में काफी कम देखने को मिलता है.

IPL 2019: आंकड़े सुना रहे हैं कहानी, धोनी बिन चेन्नई जैसे मछली बिन पानी

यह कसिंस्‍टेंसी चेन्‍नई को टेनिस के सुपरस्‍टार रोजर फेडरर (लगातार 23 ग्रैंड स्‍लैम सेमीफाइनल), स्‍पेनिश फुटबॉल क्‍लब रियाल मैड्रिड (लगातार आठ चैंपियंस लीग सेमीफाइनल), F1 रेसिंग के शहंशाह माइकल शूमाकर (लगातार 19 पोडियम फिनिश), ऑस्‍ट्रेलियन हॉकी टीम (लगातार 11 वर्ल्‍ड कप सेमीफाइनल) और ऑस्‍ट्रेलियन महिला क्रिकेट टीम (लगातार छह टी20 वर्ल्‍ड कप सेमीफाइनल) की कतार में खड़ी करती है.
Loading...

IPL 2019: धोनी की इन 4 'चालों' को अपनाने का दम किसी कप्तान में नहीं!

IPL 2019, ms dhoni ipl record, chennai super kings ipl stats, csk ipl playoffs, ms dhoni chennai super kings, एमएस धोनी आईपीएल 2019, चेन्‍नई सुपर किंग्‍स प्‍लेऑफ
चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने आईपीएल में 21 नॉकआउट/प्‍लेऑफ मैच खेले हैं और इनमें से 12 जीते हैं. (Photo:IPL)


धोनी और उनकी 'प्रोसेस विद्या'
महेंद्र सिंह धोनी ने 2008 में भारतीय क्रिकेट टीम की कमान संभाली थी और इसी साल आईपीएल शुरू हुआ था. कप्‍तान रहने के दौरान टीम इंडिया या चेन्‍नई सुपर किंग्‍स जब भी जीती या हारी तो धोनी के मुंह से एक शब्‍द जरूर निकलता. यह शब्‍द है- प्रक्रिया. उनका कहना है, 'नतीजे से ज्‍यादा अहम प्रोसेस (प्रक्रिया) होता है. मैं प्रोसेस में विश्‍वास करता हूं. अगर यह ठीक है तो नतीजा अपने आप पक्ष में होता है.'

चेन्‍नई ने 2008 से कप्‍तान और 2009 से अपना कोच नहीं बदला है. पहले सीजन में केप्लर वेसेल्‍स सीएसके के कोच थे, लेकिन इसके बाद स्‍टीफन फ्लेमिंग ने यह जिम्‍मेदारी संभाली और तब से वो ही इस पद पर हैं.
धोनी की टीम का कोर ग्रुप 5-6 सालों से नहीं बदला है. इस कोर ग्रुप में धोनी के अलावा सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा, फाफ डु प्‍लेसी और ड्वेन ब्रावो शामिल हैं. चेन्‍नई के मैनेजमेंट ने इस प्रक्रिया से कोई छेड़छाड़ नहीं की है. नतीजा- कामयाबी चेन्‍नई के डगआउट में बैठी रहती है.

IPL 2019, ms dhoni ipl record, chennai super kings ipl stats, csk ipl playoffs, ms dhoni chennai super kings, एमएस धोनी आईपीएल 2019, चेन्‍नई सुपर किंग्‍स प्‍लेऑफ
चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के अब तक के सफर पर नजर डाली जाए तो सामने आता है कि इस टीम के फैसले सामान्‍य तौर तरीकों से अलग होते हैं. (Photo:IPL)


फैसले ऐसे जो नजीर बन गए
चेन्‍नई के अब तक के सफर पर नजर डाली जाए तो सामने आता है कि इस टीम के फैसले सामान्‍य तौर तरीकों से अलग होते हैं.
सीएसके कभी भी नीलामी में बड़े नामों और ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी करने वालों के पीछे नहीं भागी. उसके पास कभी भी दुनिया का नंबर वन गेंदबाज या बल्‍लेबाज नहीं रहा.
लेकिन जो भी क्रिकेटर इस टीम के पास आया उसने अपनी काबिलियत से बढ़कर खेल दिखाया.

इस बल्लेबाज को रन लेते देख हंस कर हो जाएंगे लोटपोट, देखें वायरल वीडियो

उदाहरण के तौर पर माइकल हसी कभी भी ताबड़तोड़ बल्‍लेबाज नहीं रहे. उनकी पहचान एक बेहतरीन फिनिशर और पारी को एंकर करने वाले बल्‍लेबाज की रही. लेकिन उन्‍होंने 2013 में सीएसके के लिए ओपनर की जिम्‍मेदारी निभाई और 733 रन के साथ वो ऑरेंज कैप विजेता रहे.


इसी तरह से दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर एल्‍बी मॉर्कल ने अपने देश की टीम से बेहतर क्रिकेट चेन्‍नई के लिए खेला. धोनी ने उन्‍हें फ्रंटलाइन गेंदबाज की जिम्‍मेदारी दी और मॉर्कल ने उन्‍हें कभी निराश नहीं किया. इसी तरह से फाफ डु प्‍लेसी, अंबाती रायडू से ओपनिंग तो पावरप्‍ले में स्पिनर्स का उपयोग.
धोनी ने जो दांव चले वे आगे चलकर क्रिकेट के सिलेबस में शामिल हो गए.


दिमाग से धोनी
एमएस धोनी का कहना है कि 80 प्रतिशत क्रिकेट दिमाग में खेला जाता है और बाकी 20 प्रतिशत मैदान पर होता है. उन्‍होंने कई मौकों पर अपनी बात को साबित किया है. उदाहरण के तौर पर खिलाड़ी जीत नजदीक होने पर फैंसी शॉट खेलने की ताक में होते हैं. ऐसे में कई बार विकेट गिर जाते हैं और बाजी पलट जाती है.

IPL 2019: पंत का कैच छूटने पर भड़के एमएस धोनी, आंखों में उतरा गुस्‍सा, लाइव मैच में दे दी 'सजा'

IPL 2019, ms dhoni ipl record, chennai super kings ipl stats, csk ipl playoffs, ms dhoni chennai super kings, एमएस धोनी आईपीएल 2019, चेन्‍नई सुपर किंग्‍स प्‍लेऑफ
सीएसके ने 10 बार आईपीएल खेला है और इनमें से आठ बार वह फाइनल में पहुंची हैं.(Photo:IPL)


जैसे- 2016 वर्ल्‍ड टी20 में भारत और बांग्‍लादेश का मैच. इसमें जब बांग्‍लादेश को आखिर 3 गेंद में 2 रन चाहिए थे लेकिन मुशफिकुर रहीम और महमूदुल्‍लाह ने हवाई शॉट खेले और आउट हो गए. आखिर में भारत एक रन से जीत गया. जबकि धोनी जीत तय होने पर भी सिंगल-डबल से रन लेने में यकीन रखते हैं.

धोनी= एवेंजर्स+थानोस
हॉलीवुड की सुपरहीरो फिल्‍म सीरीज में एवेंजर्स में एक से बढ़कर एक सुपरहीरो हैं. इसमें कैप्‍टन अमेरिका, आयरमैन, हल्‍क, थोर, डॉक्‍टर स्‍ट्रेंज, ब्‍लैक विडो और हॉकआई जैसे फिक्‍शनल किरदार हैं. इन किरदारों में जो अलग-अलग खूबियां हैं वह सारी की सारी धोनी में मौजूद हैं. कैप्‍टन अमेरिका की तरह धोनी आत्‍मविश्‍वासी, निडर और तेज दिमाग हैं. आयरमैन की तरह वह भी जीनियस और परफेक्‍ट हैं. स्‍पाइडरमैन की तरह उनके दस्‍तानों से भी जादुई स्‍टंपिंग होती है.

एमएस धोनी अब तक तीन आईपीएल और दो चैंपियंस लीग टूर्नामेंट जीत चुके हैं.


थोर की तरह वो भी ट्रॉफी जीतने के दावेदार होते हैं. हल्‍क की तरह वो भी आखिरी ओवर में कोहराम मचा देते हैं. डॉक्‍टर स्‍ट्रेंज की तरह वो भी मैच जीतने के लाखों तरीकों पर विचार करते हैं और विरोधी के होश उड़ा देते हैं. सबसे दिलचस्‍प यह है कि एवेंजर्स सीरीज के विलेन थानोस की तरह उनके पास भी पांच स्‍टोन यानी ट्रॉफियां हैं. वो अब तक तीन आईपीएल और दो चैंपियंस लीग टूर्नामेंट जीत चुके हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 11, 2019, 8:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...