शार्दुल ठाकुर को IPL हारने का पछतावा, कहा- दिमाग में घूम रही है गेंद, पता नहीं मुझे ऊपर क्‍यों भेजा

आईपीएल 2019 में शार्दुल ठाकुर दो बार अंतिम गेंद पर चेन्‍नई के लिए खुशखबरी नहीं ला पाए. रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मैच में भी वे आखिरी गेंद पर रन आउट हो गए थे.

News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 12:49 PM IST
शार्दुल ठाकुर को IPL हारने का पछतावा, कहा- दिमाग में घूम रही है गेंद, पता नहीं मुझे ऊपर क्‍यों भेजा
आईपीएल 2019 के फाइनल में मुंबई इंडियंस ने आखिरी गेंद पर शार्दुल ठाकुर को आउट कर चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को एक रन से हराया था. (Photo: IPL)
News18Hindi
Updated: May 15, 2019, 12:49 PM IST
आईपीएल 2019 के फाइनल में मुंबई इंडियंस ने आखिरी गेंद पर शार्दुल ठाकुर को आउट कर चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को एक रन से हराया था. ठाकुर अगर इस मैच को जीता देते तो वह चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए हीरो बनकर उभरते, लेकिन लसिथ मलिंगा ने उनके सपनों को तोड़ दिया. ठाकुर के दिमाग में अभी भी उस मैच की यादें चल रही हैं. अब वे सोच रहे हैं कि अगर उन्‍होंने वह शॉट अलग तरह से खेला होता तो नतीजा अलग होता.

चेन्‍नई को आखिरी दो गेंद पर जीत के लिए 4 रन चाहिए थे. उन्‍होंने आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर दो रन लिए थे. इसके बाद आखिरी गेंद पर चेन्‍नई को जीत के लिए दो रन चाहिए थे. लेकिन मलिंगा की धीमी गेंद को शार्दुल ठाकुर भांप नहीं सके और एलबीडब्‍ल्‍यू हो गए. ऐसे में मुंबई इंडियंस एक रन से जीतकर चौथी बार आईपीएल चैंपियन बन गई.



'पैर बाहर निकालकर मारना चाहिए था'
अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्‍सप्रेस को ठाकुर ने बताया कि उन्‍हें अपना पैर गेंद के रास्‍ते से बाहर निकालकर मारना चाहिए था. उन्‍होंने बताया, 'जब मैं क्रीज पर गया तो मेरे दिमाग में केवल जीत ही चल रही थी. वह मैदान बड़ा था यदि गेंद दूर तक जाती तो दो रन मिलने का मौका था. वह(मलिंगा) राउंड द विकेट गेंदबाजी कर रहा था और स्‍क्‍वेयर लेग 30 गज के दायरे में था. यदि वह यॉर्कर मिस करता तो मैंने स्‍क्‍वेयर लेग के ऊपर से मारने का सोच रखा था. पहली गेंद पर मैंने दो रन लिए.'

जडेजा ने कहा था- हवा में शॉट मत मारना
उन्‍होंने बताया कि नॉन स्‍ट्राइकर एंड पर खड़े रवींद्र जडेजा ने उनसे हवा में शॉट न मारने को कहा था. बकौल ठाकुर, 'गेंद को जमीन पर रखने और दौड़ने का प्‍लान था. मैंने मैदान की बड़ी साइड में शॉट खेलने का सोचा था. मैंने सोचा कि यदि गेंद बल्‍ले से लगी तो एक रन आसानी से आ जाएगा.

shardul thakur, ipl 2019 final, chennai super kings vs mumbai indians, shardul thakur last ball, lasith malings, शार्दुल ठाकुर, आईपीएल 2019 फाइनल
शार्दुल ठाकुर के दिमाग में अभी भी फाइनल मैच की यादें चल रही हैं. वे सोच रहे हैं कि अगर उन्‍होंने शॉट अलग तरह से खेला होता तो नतीजा अलग होता.
दिमाग में चल रही है आखिरी गेंद की बात
ठाकुर कहते हैं, 'मुझे अपना पैर गेंद के रास्‍ते से हटा लेना चाहिए था और बड़े शॉट की कोशिश करनी चाहिए थी. मैं छक्‍का मारने की काबिलियत रखता हूं. अब दिमाग में ऐसे ख्‍याल चल रहे हैं. तनाव के पलों में कोई जीतता है और कोई हारता है. बदकिस्‍मती है कि इस बार हमें हार मिली.'

'बल्‍लेबाजी में प्रमोशन क्‍यों हुआ नहीं पता'
फाइनल मैच में शेन वॉटसन के आउट होने के बाद शार्दुल को अनुभवी हरभजन सिंह और दीपक चाहर से ऊपर भेजा गया था. बल्‍लेबाजी में ऊपर भेजे जाने के बारे में न तो उन्‍होंने पूछा और न किसी ने उन्‍हें बताया. ठाकुर ने बताया कि डगआउट में सभी को बल्‍लेबाजी के लिए तैयार रहने को कहा गया था. जब वॉटसन का विकेट गिरा तो ठाकुर से बैटिंग के लिए जाने को कहा गया.

वर्ल्‍ड कप 2019: इंग्‍लैंड के इस मैदान पर चलता है भारत का सिक्‍का, जीत चुका है 70 फीसदी मैच

हीरो बनने का मौका गंवा दिया
आखिरी गेंद के बारे में उन्‍होंने बताया, 'जब गेंद मेरे पैड से लगी तो मैं दौड़ पड़ा और अंपायर की तरफ देखा तक नहीं. यह हीरो बनने का मौका था लेकिन क्रिकेट यही नहीं रूकता है. उम्‍मीद है कि अगली बार मैं ऐसे मौके को हाथ से नहीं निकलने दूंगा. मैंने मौका गंवा दिया अब क्‍या किया जा सकता है. बैड लक, गेंद बल्‍ले पर नहीं लगी.'

shardul thakur, ipl 2019 final, chennai super kings vs mumbai indians, shardul thakur last ball, lasith malings, शार्दुल ठाकुर, आईपीएल 2019 फाइनल
आईपीएल 2019 में दो बार शार्दुल ठाकुर अंतिम गेंद पर चेन्‍नई के लिए खुशखबरी नहीं ला पाए.


ड्रेसिंग रूम खामोश हो गया था
उन्‍होंने बताया कि हार के बाद ड्रेसिंग रूम में सन्‍नाटा पसरा था. वह खुद भी भावहीन हो गए थे. हालांकि किसी ने भी ओवर रिएक्ट नहीं किया.

बता दें कि आईपीएल 2019 में दो बार शार्दुल ठाकुर अंतिम गेंद पर चेन्‍नई के लिए खुशखबरी नहीं ला पाए. रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मैच में भी वे आखिरी गेंद पर रन आउट हो गए जिससे टीम एक रन से हार गई थी.

ये भी पढ़ें
IPL की थकान टीम इंडिया के खिलाड़ियों के लिए वर्ल्ड कप में बनेगी 'सिरदर्द'
विराट कोहली की आईपीएल कप्तानी रिकॉर्ड की भारत के साथ तुलना मत करो - सौरव गांगुली

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार