जब भी फाइनल में पड़ते हैं रोहित के कदम, टीम की जीत हो जाती है पक्‍की

जीत की गारंटी हैं रोहित शर्मा (photo-ipl)
जीत की गारंटी हैं रोहित शर्मा (photo-ipl)

रोहित शर्मा ने आईपीएल, चैंपियंस लीग टी20 और वर्ल्‍ड कप जैसे दस टूर्नामेंट्स के फाइनल में कदम रखा है.

  • Share this:
मुंबई इंडियंस के रिकॉर्ड चौथी बार आईपीएल चैंपियन बनने के साथ ही एक बार फिर कप्‍तान रोहित शर्मा चर्चा कारण बन गए हैं. सच कहा जाए तो उनकी कप्‍तानी अब हर किसी के लिए पहेली बन गई है. जबकि अब इस जीत के साथ वह फाइनल खेलने और जीतने के मामले में 'दबंग' खिलाड़ी बन गए हैं. जी हां, अब तक इस खिलाड़ी ने आईपीएल, चैंपियंस लीग टी20 और वर्ल्‍ड कप जैसे दस टूर्नामेंट्स के फाइनल में कदम रखा है और उनकी टीम को 90 फीसदी सफलता मिली है.

आईपीएल में बनाया ये रिकॉर्ड
आईपीएल में रोहित शर्मा ने पांच फाइनल खेले हैं, उसमें से चार बतौर कप्‍तान तो एक बतौर खिलाड़ी अपने नाम किया है. वह 2009 में आईपीएल का खिताब जीतने वाली डेक्‍कन चार्जर्स के साथ बतौर बल्‍लेबाज खेले थे तो 2013, 2015, 2017 और 2019 में मुंबई ने उनकी कप्‍तानी में अपना जलवा बिखेरा है. यहां उन्‍हें 100 फीसदी सफलता मिली है.

सीएल टी20 में मिली जीत
मुंबई ने 2013 मं खेली गई चैंपियंस लीग टी20 टूर्नामेंट में रोहित की कप्‍तानी में कदम रखा था. जबकि उसने फाइनल में राजस्‍थान को 33 रन से हराकर अपना दम दिखाया. मुंबई ने 202/6 का स्‍कोर बनाया था तो राजस्‍थान रॉयल्‍स 169 रन पर ढेर होकर खिताब 33 रन से गंवा बैठी.



रोहित शर्मा 2007 टी20 वर्ल्‍ड कप जीतने वाली टीम का हिस्‍सा थे. (photo-icc)


आईसीसी टी20 वर्ल्‍ड कप
टीम इंडिया ने जब 2007 टी20 वर्ल्‍ड कप जीता था, तब रोहित शर्मा भी टीम का हिस्‍सा थे. हालांकि भारतीय टीम ने इसके बाद 2014 टी20 वर्ल्‍ड कप में भी जगह बनाई, लेकिन इस बार उसे हार मिली. इस फाइनल में भी रोहित बल्‍लेबाज के तौर पर खेले थे.

रोहित की कप्‍तानी में भारत ने जीता एशिया कप. (photo-bcci)


निधास ट्रॉफी और एशिया कप
भारतीय टीम ने निधास ट्रॉफी और एशिया कप जैसे टूर्नामेंट भी अपने नाम किए हैं. मजेदार बात ये है कि ये दोनों टूर्नामेंट्स में भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा के ही हाथ थी. यह दोनों टूर्नामेंट भारत ने पिछले साल ही जीते हैं.

बहरहाल, आईपीएल, चैंपियंस लीग टी20 और वर्ल्‍ड कप जैसे दस टूर्नामेंट्स के फाइनल में कदम रखा है, जिसमें से 9 बार उनकी टीम को जीत मिली है. कई बार वह कप्‍तान के तौर पर सफल रहे हैं तो कई बार वह बल्‍लेबाज़ के तौर पर शामिल हुए हैं.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज