मुंबई इंडियंस के ये 7 खिलाड़ी वर्ल्‍ड कप में दिखाएंगे दम

आईपीएल 12 की चैंपियन मुंबई इंडियंस (Photo-IPL)
आईपीएल 12 की चैंपियन मुंबई इंडियंस (Photo-IPL)

आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस के कई खिलाड़ी 30 मई से इंग्‍लैंड में शुरू होने वाले वर्ल्‍ड कप में नजर आएंगे.

  • Share this:
मुंबई इंडियंस ने IPL 2019 के फाइनल में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स को एक रन से रोमांचक अंदाज में हराकर अपना रिकॉर्ड चौथा खिताब जीत लिया है. अब इस चैंपियन टीम के कई खिलाड़ी 30 मई से इंग्‍लैंड में शुरू होने वाले वर्ल्‍ड कप में नजर आएंगे, लिहाजा दुनिया की इस चर्चित लीग में खेलने का उन्‍हें फायदा मिलना तय है. मुंबई की टीम में खेलने वाले जो खिलाड़ी वर्ल्‍ड कप में भाग लेंगे उनमें भारत के रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमराह के अलावा श्रीलंका के लसिथ मलिंगा, ऑस्‍ट्रेलिया के जेसन बेहरनडॉफ, साउथ अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक और वेस्‍टइंडीज के इविन लुईस शामिल हैं.

भारतीय तिकड़ी का जबर्दस्‍त धमाल
आईपीएल के मौजूदा सीजन की चैंपियन मुंबई के लिए कप्‍तान रोहित शर्मा के अलावा हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन खासा दमदार रहा है. रोहित ने 15 मैचों में 28.92 के औसत और 128.57 स्‍ट्राइक रेट से 405 रन बनाए, जिसमें दो अर्धशतक शामिल हैं. वह कप्‍तान और बल्‍लेबाज़ के तौर पर टीम को फ्रंट से लीड करते नजर आए.

भारतीय तिकड़ी का जलवा (Photo-IPL)

आईपीएल 2019 के फाइनल में मैन ऑफ द मैच बनने वाले बुमराह का खेल भी खासा दमदार रहा. टीम इंडिया के प्रमुख गेंदबाज़ ने आईपीएल में 16 मैचों में 21.52 के औसत से 19 विकेट लेकर तहलका मचा दिया है. वह ना सिर्फ मुंबई के सबसे सफल गेंदबाज रहे बल्कि वह लीग के टॉप पांच गेंदबाजों में शामिल हैं.



अगर हार्दिक पंड्या की बात करें तो वो इस बार मुंबई की जीत के असली नायकों में से एक हैं. 16 मैचों में 44.66 के औसत और 191.42 के स्‍ट्राइक रेट से 402 रन बनाकर तहलका मचाया तो बतौर गेंदबाज़ 27.85 के औसत से 14 शिकार कर अपनी टीम के अहम सिपाही साबित हुए.

क्विंटन डॉ कॉक का धमाकेदार प्रदर्शन रहा. (Photo-IPL)


साउथ अफ्रीका के क्विंटन डॉ कॉक का जलवा
बेशक साउथ अफ्रीका ने अब तक वर्ल्‍ड कप का कोई खिताब ना जीता हो, लेकिन इस बार भी वह प्रबल दावेदारों में शामिल है. इस टीम के धाकड़ विकेटकीपर बल्‍लेबाज़ क्विंटन डॉ कॉक ने आईपीएल में मुंबई के लिए 16 मैचों में 35.26 के औसत और 132.91 के स्‍ट्राइक रेट से 529 रन बनाकर हंगामा मचाया है. यह इस सीजन में मुंबई के लिए सबसे अच्‍छा प्रदर्शन है तो वह डेविड वॉर्नर (692) और केएल राहुल (593) के बाद तीसरे सफल बल्‍लेबाज हैं.

आज भा कायम है लसिथ मलिंगा का जलवा.  (Photo-IPL)


लसिथ मलिंगा का कहर
मलिंगा 2009 से मुंबई इंडियंस का हिस्‍सा हैं. पिछले साल उन्‍हें टीम ने अपना गेंदबाजी कोच बनाया था और इस बार टीम मैनेजमेंट ने उन्‍हें दो करोड़ रुपए में खरीदकर गेंदबाज़ के तौर पर रखने का फैसला किया. उन्‍होंने 16 मैचों में 27.37 के औसत 16 विकेट निकाल कर अपना जलवा कायम किया है. वह बुमराह (19) के बाद मुंबई के सबसे सफल गेंदबाज हैं और उनके इस प्रदर्शन को श्रीलंका को वर्ल्‍ड कप में फायदा मिलना तय है. हमेशा की तरह इस बार भी विरोधी गेंदबाज़ उनके आगे आईपीएल में बेबस नजर आए.

MI vs CSK Final: ...तो पहले से ही तय थी मुंबई इंडियंस की जीत

इन दो खिलाड़ि‍यों का रहा फीका प्रदर्शन
आईपीएल का खिताब जीतने वाली मुंबई में ऑस्‍ट्रेलिया के जेसन बेहारनेडॉफ और वेस्‍टइंडीज के इविन लुईस भी हिस्‍सा हैं. ऑस्‍ट्रेलिया के युवा तेज गेंदबाज़ ने पांच मैच खेले और वह 33 के महंगे औसत से सिर्फ पांच विकेट ले पाए, लेकिन यहां स्‍टार खिलाड़ि‍यों के साथ खेलना उनके लिए वर्ल्‍ड कप में फायदेमंद साबित हो सकता है. वहीं, लुईस को रोहित शर्मा ने तीन मैचों में आजमाया, लेकिन वह 16 के मामूली औसत और 92.30 के स्‍ट्राइक रेट से सिर्फ 48 रन बना सके. हालांकि जेसन की तरह मुंबई के ड्रेसिंग रूम में समय बिताने का फायदा इस युवा को वर्ल्‍ड कप में मिल सकता है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज