क्‍यों आईपीएल में रोहित शर्मा के सामने हार जाते हैं एमएस धोनी

चौथी बार मुंबई इंडियंस को आईपीएल खिताब जीतने के बाद रोहित शर्मा इस टूर्नामेंट के सबसे सफल कप्‍तान बन गए हैं.

शक्ति शेखावत | News18Hindi
Updated: May 13, 2019, 1:18 PM IST
क्‍यों आईपीएल में रोहित शर्मा के सामने हार जाते हैं एमएस धोनी
रोहित शर्मा की कप्‍तानी में मुंबई इंडियंस चौथी बार आईपीएल चैंपियन बनी है. (Photo: IPL)
शक्ति शेखावत | News18Hindi
Updated: May 13, 2019, 1:18 PM IST
मुंबई इंडियंस ने चौथी बार आईपीएल टूर्नामेंट जीतकर इतिहास रच दिया है. रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई के नाम सबसे ज्‍यादा बार आईपीएल जीतने का रिकॉर्ड हो गया है. आईपीएल 2019 के फाइनल में इस टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्स को मात दी. चेन्‍नई आईपीएल इतिहास में हर बार प्‍लेऑफ और सबसे ज्‍यादा फाइनल मैच खेलने का रिकॉर्ड रखती है.

हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम में खेले गए मैच में जीत-हार का अंतर एक रन का रहा. यह दूसरा आईपीएल फाइनल था जिसमें किसी टीम ने एक रन से जीत दर्ज की हो. इससे पहले 2017 में मुंबई इंडियंस ने राइजिंग पुणे सुपरजाएंट को एक रन से शिकस्‍त दी थी. दिलचस्‍प बात देखिए कि उस टीम में भी एमएस धोनी थे.

चौथी बार मुंबई इंडियंस को आईपीएल खिताब जीतने के बाद रोहित शर्मा इस टूर्नामेंट के सबसे सफल कप्‍तान बन गए हैं. उनकी सफलता का मानक आईपीएल ट्रॉफी की संख्‍या हैं. उनके नेतृत्‍व में टीम ने चार बार (2013,2015, 2017 और 2019) फाइनल में जगह बनाई और चारों बार कामयाबी पाई. इसका मतलब है कि फाइनल में शत प्रतिशत जीत का रिकॉर्ड. इनमें से तीन बार तो फाइनल में उन्‍होंने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को हराया जिसके कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी है.

IPL 2019: मुंबई-चेन्‍नई के मैच की आखिरी 6 गेंदों ने थामी दिल की धड़कनें, इस तरह बदला मुकाबला

धोनी भी इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे सफल कप्‍तान हैं. वे 10 सीजन में हर बार प्‍लेऑफ और आठ बार टीम को फाइनल तक पहुंचा चुके हैं. साथ ही तीन बार आईपीएल जीतने का गौरव भी उन्‍हें मिला है. ऐसे में सवाल उठता है कि धोनी की कप्‍तानी रोहित शर्मा के आगे कमजोर क्‍यों पड़ जाती है? मुंबई के सामने क्‍यों चेन्‍नई के सुपरकिंग्‍स दहाड़ नहीं पाते?

ipl 2019 final, rohit sharm ipl record, rohit sharma captaincy, ms dhoni, mumbai indians, chennai super kings, rohit sharma ms dhoni, रोहित शर्मा, एमएस धोनी, आईपीएल 2019 फाइनल
चौथी बार मुंबई इंडियंस को आईपीएल खिताब जीतने के बाद रोहित शर्मा इस टूर्नामेंट के सबसे सफल कप्‍तान बन गए हैं.


1. मुंबई इंडियंस की ताकतवर गेंदबाजी- रोहित शर्मा के पास निसंदेह आईपीएल के सबसे ताकतवर गेंदबाज होते हैं. इनमें जसप्रीत बुमराह, लसित मलिंगा, हार्दिक पंड्या, मिचेल मैक्‍लेनघन जैसे खेले खाए तेज गेंदबाज हैं तो राहुल चाहर और मयंक मार्कंडेय जैसे उभरते फिरकी बॉलर. हमेशा से मुंबई के पास आला दर्जे के गेंदबाज रहे हैं तो अपने विपक्षियों की तुलना में दबाव झेलने में माहिर हैं.
तीन ओवर बाद 'जीरो' से 'हीरो' बन गया मुंबई का ये खिलाड़ी

मलिंगा पहले सीजन से मुंबई के साथ हैं. बुमराह मुंबई इंडियंस की खोज हैं. साथ ही इस टीम से मिचेल जॉनसन, जहीर खान, ड्वेन ब्रावो, हरभजन सिंह, बेन हिल्‍फेनहॉस, जेम्‍स फ्रेंकलिन जैसे बड़े नाम भी आईपीएल खेल चुके हैं. पिछले 4-5 साल से मलिंगा, बुमराह, पंड्या भाई और मैक्‍लनेघन ये पांच नाम मुंबई की गेंदबाजी की जिम्‍मेदारी संभाल रहे हैं.

5 सेकंड में रोहित का बदला मूड, खिलाड़ी पर गुस्सा करते-करते हो गए खुश

पत्‍नी रितिका और बेटी समायरा के साथ रोहित शर्मा. (Photo: Mumbai Indians)


2. फॉर्म को प्रायोरिटी: आईपीएल नीलामी के दौरान अगर मुंबई इंडियंस की ओर से खरीदे गए खिलाड़ियों पर नजर डाली जाए तो सामने आता है कि उन्‍होंने फॉर्म में रहने वाले क्रिकेटरों को प्राथमिकता दी है. फिर चाहे एक समय टी20 क्रिकेट का सबसे तेज शतक लगाने वाले दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाज रिचर्ड लेवी, ऑस्‍ट्रेलियन बिग बैश में धमाल मचाने वाले ऐडन ब्लिजार्ड या शाहिद अफरीदी के सबसे तेज वनडे शतक का रिकॉर्ड तोड़ने वाले न्‍यूजीलैंड के कोरे एंडरसन. इन खिलाड़ियों ने जैसे ही तूफानी बल्‍लेबाजी कर कारनामे किए मुंबई ने नीलामी में इन्‍हें खरीद लिया.

IPL 2019: फाइनल मैच के बाद इन खिलाड़ियों पर हुई पैसों की बारिश

पिछले सीजन में टीम ने घरेलू क्रिकेट में जोरदार गेंदबाजी करने वाले पंजाब के युवा लेग स्पिनर मयंक मार्कंडेय को अपने साथ ले लिया. मयंक ने आईपीएल 2018 में अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया था.

ipl 2019 final, rohit sharm ipl record, rohit sharma captaincy, ms dhoni, mumbai indians, chennai super kings, rohit sharma ms dhoni, रोहित शर्मा, एमएस धोनी, आईपीएल 2019 फाइनल
रोहित शर्मा आईपीएल 2019 में बल्‍ले से कमाल नहीं कर पाए पर कप्‍तानी में उनकी कोई कमी नहीं रही. (Photo: IPL)


3. क्रिकेट के महारथियों का थिंक टैंक: जितने सितारे मुंबई इंडियंस की टीम में खेल रहे होते हैं उतने ही उसके डगआउट में सपोर्ट स्‍टाफ के रूप में बैठकर प्‍लानिंग बना रहे होते हैं. शुरुआती सीजन की नाकामी के बाद इस टीम ने अपने साथ क्रिकेट के दिग्‍गजों को सपोर्ट स्‍टाफ में शामिल किया. इसके बाद नतीजे भी बदले हैं और 7 साल में मुंबई 4 बार आईपीएल जीत चुकी है.

सचिन तेंदुलकर पहले खिलाड़ी और अब मेंटर के रूप में टीम के साथ हैं तो श्रीलंका के बड़े बल्‍लेबाज महेला जयवर्धने मुंबई के हेड कोच हैं. न्‍यूजीलैंड के तूफानी गेंदबाज रहे शेन बॉन्‍ड टीम के गेंदबाजों को कामयाबी के गुर सिखाते हैं. टीम के बैटिंग कोच पूर्व भारतीय क्रिकेटर रोबिन सिंह हैं तो ऑस्‍ट्रेलिया के जेम्‍स पेमेंट फील्डिंग कोच हैं. पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान मुंबई इंडियंस के डायरेक्‍टर ऑफ क्रिकेट ऑपरेशंस के पद हैं.

मुंबई इंडियंस ने चौथा खिताब जीतने के बाद ऐसे मनाया जश्‍न

इनके अलावा जॉन राइट, टीए शेखर, अभय कुरुविला और किरण मोरे को मैनेजमेंट ने नए टैलेंट की खोज का काम सौंप रखा है. इससे पहले रिकी पोटिंग, जोंटी रोडस, शॉन पोलक और लालचंद राजपूत जैसे बड़े नाम टीम के कोच रह चुके हैं.

जीत के बाद रोहित की लंबी दौड़ (Photo-AP)


4. जोश और होश की कमाल की कैमिस्‍ट्री: मुंबई इंडियंस ने शुरुआती सीजन में नाकाम रहने के बाद नए सिरे से टीम समीकरण बनाए. वर्तमान टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का गजब का मिश्रण है. लसित मलिंगा, कायरन पोलार्ड जैसे नाम लंबे समय से टीम के साथ हैं और फॉर्म से बाहर रहने के बाद भी मुंबई ने इन्‍हें प्‍लेइंग इलेवन का मजबूत स्‍तंभ बनाए रखा. साथ ही मुंबई ने हार्दिक व क्रुणाल पंड्या और जसप्रीत बुमराह जैसी प्रतिभाओं को पहचाना, तराशा और गढ़ा. आज ये तीनों मुंबई की कोर टीम में है. इनके अलावा सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन जैसे युवा इस टीम का मिडिल ऑर्डर संभालते हैं.

ipl 2019 final, rohit sharm ipl record, rohit sharma captaincy, ms dhoni, mumbai indians, chennai super kings, rohit sharma ms dhoni, रोहित शर्मा, एमएस धोनी, आईपीएल 2019 फाइनल
रोहित शर्मा में धोनी की शांति है तो कोहली जैसी आक्रामकता भी है. (Photo: IPL)


5. रोहित शर्मा की कप्‍तानी: रोहित की बात केवल एक जबरदस्‍त बल्‍लेबाज के रूप में ज्‍यादा होती है. कप्‍तानी की उनकी कला ज्‍यादा सुर्खियां नहीं बटोरती हैं. लेकिन मुंबई के इस धाकड़ बल्‍लेबाज ने लगातार चार बार आईपीएल टूर्नामेंट जीतकर धोनी जैसे उस्‍ताद तक को पीछे छोड़ दिया है. टीम इंडिया की कप्‍तानी संभालने वाले विराट कोहली अपनी टीम रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर को एक बार भी खिताब दिला पाने में नाकाम रहे हैं.

रोहित शर्मा में धोनी की शांति है तो कोहली जैसी आक्रामकता भी है. इसके साथ उनमें गेंदबाज के साथ मिलकर मैच को विरोधी की पकड़ से खींच लाने की अद्भुत कला है. आईपीएल 2019 के फाइनल में रोहित ने मलिंगा से आखिरी गेंद स्‍लॉअर यॉर्कर डालने का प्‍लान बनाया था. इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर शॉन मार्श को जसप्रीत बुमराह ने जिस तरह गति में बदलाव करते हुए एलबीडब्‍ल्‍यू किया था वह भी रोहित के दिमाग की ही उपज थी.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...