लाइव टीवी

IPL 2019: एमएस धोनी ने 19वें ओवर में क्‍यों नहीं लिए थे तीन सिंगल

News18Hindi
Updated: April 22, 2019, 4:03 PM IST
IPL 2019: एमएस धोनी ने 19वें ओवर में क्‍यों नहीं लिए थे तीन सिंगल
एमएस धोनी और विराट कोहली. (Photo:IPL)

धोनी ने 19वें ओवर में नवदीप सैनी की गेंदों पर तीन सिंगल रन नहीं लिए. इन गेंदों पर चेन्‍नई को कम से कम 3 रन मिल सकते थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 22, 2019, 4:03 PM IST
  • Share this:
महेंद्र सिंह धोनी ने रविवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 48 गेंदों पर नाबाद 84 रनों की पारी खेलकर चेन्नई सुपर किंग्स को लगभग जीत दिला दी थी. लेकिन आखिर गेंद पर शार्दुल ठाकुर रन आउट हो गए और चेन्‍नई को एक रन से हार मिली. बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में 161 रनों का पीछा करते हुए मेहमान टीम निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 160 रन ही बना पाई.

आखिरी दो ओवरों में चेन्नई को जीत के लिए 36 रनों की दरकार थी. 19वें ओवर से 10 रन आए और एक विकेट गिरा. इसमें धोनी के बल्‍ले से निकला एक छक्‍का भी शामिल था. लेकिन उन्‍होंने पहली, दूसरी और चौथी गेंद पर रन नहीं लिए. इन गेंदों पर चेन्‍नई को कम से कम 3 रन मिल सकते थे. ऐसे में चेन्‍नई को जीत के लिए आखिरी ओवर में 26 से कम रन बनाने होते.

मैच के बाद इस पर धोनी ने कहा, 'मैंने कई गेंदें खेली थी और हमें बहुत रन बनाने थे इसलिए मैं जोखिम उठा सकता था. मैं समझता हूं कि 10 या 12 गेंदों पर हमें 40 या 36 के करीब रन चाहिए थे जिसका मतलब है हमें बाउंड्री की जरूरत थी. हां, आप अभी गिन सकते हैं कि दो रन वहां, एक रन यहां और हम मैच जीत जाते क्योंकि हम एक रन से मुकाबला हारे, लेकिन उसी समय आपको यह सोचना होगा कि अगर कुछ गेंदे खाली निकल जातीं तो क्या होता. क्या हमें वह अतिरिक्त बाउंड्री मिल पाती या नहीं.'

धोनी ने रचा इतिहास, IPL में यह कारनामा करने वाले बने पहले भारतीय



आखिरी ओवर में वे उमेश यादव के खिलाफ 24 रन बनाने में कमायाब रहे थे. धोनी के सिंगल नहीं लेने पर चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के कोच स्‍टीफन फ्लेमिंग ने कहा कि धोनी को लगा कि उस कंडीशन में वे छक्‍के लगाने के लिए ज्‍यादा तैयार हैं.

इस मामले में धोनी के आगे 'फेल' हैं सभी बल्‍लेबाज़, 4 बार कर चुके हैं ये कारनामा

उन्‍होंने कहा, 'आखिरी के ओवरों को वह अपनी ताकत के हिसाब से जिस तरह कैलकुलेट करते हैं तो उससे उन्‍हें लगा होगा कि मुझे मैच जीतने के लिए 5-6 छक्‍के चाहिए. और जैसा कि आखिर में हुआ वह काफी करीब पहुंच गए थे. उनका गणित काफी सही होता है ऐसे में मैं कभी धोनी की आखिरी पारी पर सवाल नहीं उठाऊंगा.'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 22, 2019, 4:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर