खेल

IPL 2020: दिल्ली कैपिटल्स को हराकर फाइनल में जगह बना सकती है सनराइजर्स हैदराबाद, जानिए वजह

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम दिल्ली कैपिटल्स पर भारी
सनराइजर्स हैदराबाद की टीम दिल्ली कैपिटल्स पर भारी

डेविड वॉर्नर (David Warner) की टीम ने एलिमिनेटर मैच में बैंगलोर को हराकर दूसरे क्वालिफायर में जगह बनाई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2020, 4:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) में सही समय पर लय हासिल करने वाली सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की टीम रविवार को जब टूर्नामेंट के दूसरे क्वालीफायर में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसका पलड़ा भारी होगा. इस मैच के विजेता का सामना फाइनल में मुंबई इंडियन्स से होगा.  सनराइजर्स हैदराबाद के लिए पिछले चारों मुकाबले करो या मरो के थे लेकिन टीम ने सभी में जीत दर्ज की तो वहीं शुरूआती मैचों में शानदार प्रदर्शन करने वाली दिल्ली कैपिटल्स की टीम टूर्नामेंट के आखिरी चरण तक पहुंचते-पहुंचते लय से भटक गयी.

वॉर्नर की कप्तानी है दमदार
शुरुआती चरण में लचर प्रदर्शन करने वाली हैदराबाद की टीम की वापसी का श्रेय कप्तान डेविड वॉर्नर को जाता है जिन्होंने अपने खिलाड़ियों का शानदार इस्तेमाल किया. दूसरी तरफ शुरूआती नौ मैचों में सात जीत दर्ज करने वाले दिल्ली कैपिटल्स की पिछले छह मैचों में पांच हार से कप्तान श्रेयस अय्यर की योजनाओं को झटका लगा है. युवा कप्तान अय्यर टूर्नामेंट के 13वें सत्र में टीम को पहली बार फाइनल में ले जाना चाहेंगे तो वहीं वॉर्नर 2016 की सफलता को एक बार फिर से दोहराकर दूसरी बार टीम को चैम्पियन बनाना चाहेंगे.
वॉर्नर अगर अगले दो मैचों में जीत दर्ज करने में सफल रहे तो टूर्नामेंट में सबसे कम अनुभव वाले खिलाड़ियों के साथ जीत दर्ज करने का सेहरा उनके सिर बंधेगा.
दिल्ली का टॉप ऑर्डर चिंता की वजह
दिल्ली की टीम के लिए सबसे बड़ी चिंता उनके टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों की है. शिखर धवन (15 मैचों में 525) ने कुल मिलाकर अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन पिछले कुछ मैचों में बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे. युवा पृथ्वी शॉ (13 मैचों से 228) की कमजोरियां बेहतर तेज गेंदबाजी के खिलाफ उजागर हो गयी तो वहीं अनुभवी अजिंक्य रहाणे (7 मैचों में 111) ने अब तक केवल एक मैच में दमदार प्रदर्शन किया है. टीम के कोच रिकी पॉन्टिंग सलामी बल्लेबाजों के खाता खोले बगैर आउट होने से परेशान हैं. टूर्नामेंट में अब तब नौ बार ऐसा हो चुका है जिसमें धवन चार, साव तीन और रहाणे दो बार स्कोररों को परेशान किये बिना पैवेलियन लौट गये.



दिल्ली के गेंदबाज हैं दमदार
मुंबई इंडियन्स के खिलाफ पहले क्वालीफायर मुकाबले को छोड़कर टीम के गेंदबाजों ने अब तब अच्छा प्रदर्शन किया है. कागिसो रबाडा (25 विकेट), एनरिक नॉर्खिया (20) और रविचंद्रन अश्विन (13) ने ज्यादातर मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है.

सनराइजर्स की बल्लेबाजी लय में लौटी
सनराइजर्स की बल्लेबाजी इकाई ने पिछले कुछ मैचों में लय हासिल की है जिसे टीम के हरफनमौला जेसन होल्डर ने भी माना. होल्डर ने कहा, 'हमने आक्रामक शुरूआत के साथ बल्लेबाजी में अच्छा किया है. जाहिर है वॉर्नर ने इसकी अगुवाई की जिनका रिद्धिमान साहा ने अच्छा साथ दिया. जॉनी बेयरस्टॉ ने भी अच्छा किया और मनीष पांडे ने लय बरकरार रखी. केन विलियमसन के रूप में टीम के पास शांत दिमाग वाला बल्लेबाज है.' चोट के कारण साहा एलिमिनेटर मुकाबले में टीम का हिस्सा नहीं थे और क्वालीफायर में भी उनके खेलने की संभावना कम है.

टूर्नामेंट के छह मैचों में 13 विकेट लेने वाले वेस्टइंडीज के इस कप्तान ने कहा, 'हमें श्रीवत्स गोस्वामी पर भरोसा है . वह काफी समय से टीम के साथ है, उसका आत्मविश्वास बढ़ाने की जरूरत है.' गेंदबाजी में सनराइजर्स के पास संदीप शर्मा, होल्डर, शाहबाज नदीम, टी नटराजन और राशिद खान जैसे फार्म में चल रहे गेंदबाज हैं . संदीप ने पावरप्ले में और नटराजन ने डैथ ओवरों में शानदार प्रदर्शन किया है. राशिद बीच के ओवरों में काफी किफायती साबित हुए हैं . टीम की एकमात्र कमजोर कड़ी मध्यक्रम की बल्लेबाजी है जहां प्रियम गर्ग और अब्दुल समद जैसे युवाओं को अपने करियर की सबसे बड़ी चुनौती से गुजरना होगा.

टीमें:

दिल्ली कैपिटल्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), कैगिसो रबाडा, मार्कस स्टोइनिस, संदीप लामिछाने, ईशांत शर्मा, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, शिमरोन हेटमायर, एलेक्स केरी, मोहित शर्मा, पृथ्वी शॉ, ललित यादव, अवेश खान, अक्षर पटेल, तुषार देशपांडे, ऋषभ पंत, हर्षल पटेल, कीमो पॉल, अमित मिश्रा, एनरिच नॉर्खिया, डैनियल सैम्स.

IPL 2020: 5 दिग्गज खिलाड़ी जो अबतक नहीं जीते आईपीएल, एक बल्लेबाज ने छक्कों से ही बनाए हैं 6000 से ज्यादा रन

सनराइजर्स हैदराबाद: डेविड वॉर्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्टॉ, केन विलियमसन, मनीष पांडे, श्रीवत्स गोस्वामी, विराट सिंह, प्रियम गर्ग, रिद्धिमान साहा, अब्दुल समद, विजय शंकर, मोहम्मद नबी, राशिद खान, जैसन होल्डर, अभिषेक शर्मा, बी संदीप शर्मा, संजय यादव, फैबियन एलेन, पृथ्वी राज यरा, खलील अहमद, संदीप शर्मा, शाहबाज़ नदीम, सिद्धार्थ कौल, बिली स्टानलेक, टी नटराजन, बासिल थम्पी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज