खेल

  • associate partner

IPL में इस चीज से अनिल कुंबले हैं निराश, क्रिस गेल पर भी कह दी बड़ी बात

IPL में इस चीज से अनिल कुंबले हैं निराश, क्रिस गेल पर भी कह दी बड़ी बात
IPL 2020: अनिल कुंबले ने कह दी बड़ी बात

IPL 2020: किंग्स इलेवन पंजाब के हेड कोच अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने आईपीएल शुरू होने से पहले हेड कोच के मुद्दे पर सवाल खड़े किये.

  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) की आठ फ्रेंचाइजी टीमों में सिर्फ किंग्स इलेवन पंजाब ही एक ऐसी टीम है जिसका हेड कोच एक भारतीय है. पंजाब के हेड कोच पूर्व भारतीय कप्तान और महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) हैं. आईपीएल में सिर्फ एक हेड कोच के आंकड़े को देखकर खुद अनिल कुंबले निराश हैं और उन्होंने इसपर बड़ी बात कह दी है.

7 टीमों के हेड कोच विदेशी
किंग्स इलेवन पंजाब के कोच कुंबले (Anil Kumble)  के अलावा आईपील के आने वाले सीजन से जुड़े कोचों को देखें तो रिकी पॉन्टिंग (दिल्ली कैपिटल्स), ब्रैंडन मैक्कलम (कोलकाता नाइट राइडर्स), स्टीफन फ्लेमिंग (चेन्नई सुपरकिंग्स), महेला जयवर्धने (मुंबई इंडियंस), ट्रेवर बेलिस (सनराइजर्स हैदराबाद) साइमन कैटिच (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) और एंड्रयू मैकडोनाल्ड (राजस्थान रॉयल्स) के मुख्य कोच भारतीय नहीं हैं. कुंबले ने मंगलवार को एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'मैं आईपीएल में अधिक भारतीय कोच देखना चाहूंगा. यह भारतीय संसाधनों का सही प्रतिबिंब नहीं है. मैं कई भारतीयों को मुख्य कोच के रूप में आईपीएल में देखना चाहता हूं.' भारत के इस पूर्व दिग्गज गेंदबाज ने कहा, 'मुख्य कोच के रूप में सिर्फ एक भारतीय का होना एक विडंबना है. मुझे लगता है कि किसी समय भारतीय कोच की संख्या अधिक होगी.'

कुंबले ने बताया क्रिस गेल का रोल
किंग्स इलेवन पंजाब के बारे में पूछे जाने पर कुंबले (Anil Kumble)  ने कहा कि टीम जैव सुरक्षित महौल के कड़े नियमों का पालन करते हुए मानसिक और शारीरिक तौर पर अच्छी स्थिति में है. पिछले दो सीजन की तरह आगामी आईपीएल में 40 साल के गेल को अधिक मौके दिये जाने के बारे में पूछने पर कुंबले ने कहा कि गेल इस सीजन में भी नेतृत्व समूह में शामिल होंगे, जहां उनकी भूमिका काफी महत्वपूर्ण होगी, जैसे शीर्ष क्रम पर बल्लेबाजे के दौरान होती है.



किंग्स इलेवन के पास हैं गजब के मैच विनर
गेल (Chris Gayle) के अलावा टीम में ग्लेन मैक्सवेल, क्रिस जॉर्डन, जिमी नीशम, निकोलस पूरन, मुजीब जादरान, हार्डस विलजोन और साढे आठ करोड़ रूपये की बोली के साथ टीम में शामिल हुए शेल्डन कॉटरेल विदेशी खिलाड़ी है. इनमें से प्लेइंग 11 में सिर्फ 4 खिलाड़ियों को मैदान पर उतरने का मौका मिलेगा.

कुंबले ने कहा, 'हमें अभी भी मुख्य मैदान में परिस्थितियों को देखना होगा क्योंकि हम अभ्यास कर रहे हैं (आईसीसी अकादमी में). खिलाड़ी के रूप में भी क्रिस (गेल) की प्रमुख भूमिका रहेगी.' उन्होंने कहा, 'युवा खिलाड़ी उनके नेतृत्व कौशल और अनुभव से सीखना चाहेंगे. उन्हें हम सिर्फ एक बल्लेबाज के रूप में नहीं देख रहे, वह युवा खिलाड़ियों को विकसित करने में अहम भूमिका में होंगे. मैं चाहता हूं कि वह मेंटॉरशिप भूमिका में सक्रिय हों.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज