लाइव टीवी

आईपीएल 2020 में 14 साल का अफगानिस्‍तानी खिलाड़ी, टीमों में छेड़ सकता है खरीदने की होड़

News18Hindi
Updated: December 14, 2019, 8:05 AM IST
आईपीएल 2020 में 14 साल का अफगानिस्‍तानी खिलाड़ी, टीमों में छेड़ सकता है खरीदने की होड़
नूर अहमद लकनवाल.

वर्तमान में 3 अफगान प्‍लेयर आईपीएल में खेलते हैं. इनमें मुजीब उर रहमान (किंग्‍स इलेवन पंजाब), राशिद खान और मोहम्‍मद नबी (सनराइजर्स हैदराबाद) शामिल हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 14, 2019, 8:05 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली: अफगानिस्‍तान के 14 साल और 344 दिन के क्रिकेटर नूर अहमद लकनवाल भी आईपीएल 2020 की नीलामी में शामिल हो रहे हैं. वह इस नीलामी में शामिल होने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं और अगर उन्‍हें कोई खरीददार मिलता है आईपीएल में खेलने वाले वह सबसे युवा क्रिकेटर बन सकते हैं. आईपीएल 2020 की नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता में होनी है. नूर अहमद चाइनामैन गेंदबाज हैं और अफगानिस्‍तान अंडर 19 टीम के नियमित सदस्‍य हैं. इस साल हुए अंडर 19 एशिया कप में उन्‍होंने 8 विकेट निकाले थे और काफी कामयाब रहे थे. आईपीएल की सूची में हालांकि उनकी उम्र 15 साल बताई गई है.

अफगानिस्‍तान के ऑफ स्पिनर मुजीब जादरान की तरह ही नूर भी खोस्‍त प्रॉविंस से आते हैं. मार्च 2019 में भारत में चार देशों की सीरीज में भी वे खेले थे. इसके बाद से उन्‍होंने अपने खेल को निरंतर सुधारा और टीम में जगह पक्‍की की. अफगानिस्‍तान के घरेलू टूर्नामेंट स्‍फगीजा लीग में उन्‍हें इमर्जिंग क्रिकेटर चुना गया था. लखनऊ में पिछले दिनों भारत अंडर 19 टीम के खिलाफ सीरीज में उन्‍होंने 5 मैचों में 9 विकेट चटकाए थे. यह सीरीज भारत ने 3-2 से जीता था. उन्‍हें अगले साल दक्षिण अफ्रीका में होने वाले अंडर 19 वर्ल्‍ड कप के लिए भी चुना गया है.

जानकारी के अनुसार, नूर अहमद को राजस्‍थान रॉयल्‍स ने ट्रायल के लिए भी बुलाया था. ऐसे में संभावना बन रही है कि उन पर टीमें दांव लगा सकती हैं. नूर अह‍मद को अफगानिस्‍तान टीम में मौका देने में पूर्व कप्‍तान और वर्तमान चयनकर्ता रईस अहमदजई का बड़ा योगदान रहा. उन्‍होंने अंग्रेजी वेबसाइट स्‍पोर्टस्‍टार को बताया कि सबसे पहले नूर अंडर 19 के ट्रायल में नजर आया था. उसकी बॉलिंग ने काफी प्रभावित किया था. दांए हाथ के बल्‍लेबाजों को वह गजब की रॉन्‍ग वन फेंकता है. उसकी गेंदबाजी देखने लायक है.

नूर अहमद के अलावा अफगानिस्‍तान की ओर से इस कुल 7 खिलाड़ी नीलामी में शामिल हो रहे हैं. इनमें नूर के अलावा मोहम्‍मद शहजाद, जहीर खान, करीम जनत, वकार सलामखिल, कैस अहमद और नवीन उल हक हैं. वर्तमान में 3 अफगान प्‍लेयर आईपीएल में खेलते हैं. इनमें मुजीब उर रहमान (किंग्‍स इलेवन पंजाब), राशिद खान और मोहम्‍मद नबी (सनराइजर्स हैदराबाद) शामिल हैं.

इंग्लैंड ने जो रूट को T20 टीम से निकाला, वनडे से लियाम प्‍लेंकेट की छुट्टी

स्‍टीव स्मिथ और मिचेल स्टार्क के कमाल से न्‍यूजीलैंड पर भारी ऑस्‍ट्रेलिया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 14, 2019, 7:45 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर