लाइव टीवी

IPL Auction: यशस्‍वी जायसवाल, प्रियम गर्ग, शुभमन गिल का साथी और बाएं हाथ का विराट मचाएंगे धमाल

News18Hindi
Updated: December 3, 2019, 7:19 AM IST
IPL Auction: यशस्‍वी जायसवाल, प्रियम गर्ग, शुभमन गिल का साथी और बाएं हाथ का विराट मचाएंगे धमाल
आईपीएल ट्रॉफी.

आईपीएल 2020 नीलामी (IPL 2020 Auction) में भारत के कुछ युवा क्रिकेटर धमाल मचा सकते हैं. ये चेहरे बड़े-बड़े नामों को पीछे छोड़ सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2019, 7:19 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली: इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (Indian Premier League 2020) के लिए कोलकाता में 19 दिसंबर को नीलामी होनी है. कई नए चेहरों पर इसमें बड़ी बोली लग सकती है. इस बार आईपीएल (IPL) में नए भारतीय चेहरों को ज्‍यादा से ज्‍यादा मौके देने के लिए बीसीसीआई ने अपने घरेलू टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी को पहले ही आयोजित कराया है. इसमें कई युवाओं ने अपने प्रदर्शन से सबका ध्‍यान खींचा है. आइए देखते हैं कौन हैं वे क्रिकेटर जिन पर मोटा दांव लग सकता है.

यशस्‍वी जायसवाल: 17 साल के यशस्‍वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) इस साल विजय हजारे ट्रॉफी के दौरान मुंबई की ओर से खेलते हुए लिस्ट ए क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बने थे. उन्होंने सत्र में तीन शतक और एक अर्धशतक से 112.80 की औसत से रन बनाए. वे अभी भारतीय अंडर 19 टीम के सदस्‍य भी हैं और उन्‍हें वर्ल्‍ड कप की टीम में भी चुना गया है. जायसवाल तेजी से रन बनाने के लिए मशहूर हैं. विजय हजारे ट्रॉफी के 6 मैचों में उन्‍होंने 25 छक्‍के लगाए थे.

cricket, cricket news, rohit sharma, india vs bangladesh, indian cricket team, shahrukh khan, dinesh karthik, yashaswi jaisawal, baba aprajit, क्रिकेट न्यूज, बाबा अपराजित, यशस्वी जायसवाल, शाहरुख खान, दिनेश कार्तिक, देवदत्त पड्डिकल
यशस्वी जायसवाल वनडे मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के सबसे युवा बल्लेबाज हैं. (फाइल फोटो)


आर साई किशोर(R Sai Kishore): तमिलनाडु के बाएं हाथ के स्पिनर ने तमिलनाडु प्रीमियर लीग में पावरप्‍ले में बॉलिंग से खुद को साबित किया. बाद में सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में भी जब उन्‍हें मौका मिला तो किशोर ने छाप छोड़ी. 6 फीट 3 इंच लंबे साई किशोर ने अपनी गेंदों की लैंथ से बल्‍लेबाजों को काफी परेशान किया है. उन्‍होंने सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में 10.40 की औसत से 20 विकेट निकाले थे और उनकी इकनॉमी 4.63 की रही. 20 में से 15 विकेट उन्‍होंने पावरप्‍ले में निकाले थे. वे कभी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के नेट बॉलर थे.

ipl 2020 auction, ipl auction, indian youth cricketers, ipl auction indian players, priyam garg ipl auction, virat singh ipl auction, rohan kadam ipl auction, आईपीएल 2020 ऑक्‍शन, आईपीएल नीलामी, यशस्‍वी जायसवाल आईपीएल नीलामी, विराट सिंह आईपीएल नीलामी
आर साई किशोर घरेलू क्रिकेट में तमिलनाडु के लिए खेलते हैं.


प्रियम गर्ग (Priyam Garg): दाएं हाथ के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज गर्ग के नाम पर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में दोहरा शतक और लिस्ट ए में शतक दर्ज है. गर्ग भारत सी टीम का भी हिस्सा थे जो पिछले महीने देवधर ट्राफी में उप विजेता रही. उन्होंने फाइनल में भारत बी के खिलाफ 74 रन की पारी खेली. रणजी ट्रॉफी सत्र 2018-19 में गर्ग उत्तर प्रदेश के दूसरे शीर्ष स्कोरर रहे. उन्होंने 67.83 के औसत से 814 रन बनाए जिसमें करियर की सर्वश्रेष्ठ 206 रन की पारी सहित दो शतक शामिल रहे. उन्‍हें अंडर 19 वर्ल्‍ड कप में भारतीय टीम का कप्‍तान भी बनाया गया है.

इशान पोरेल (Ishan Porel): बंगाल के तेज गेंदबाज लगातार 140 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद डाल सकते हैं. वे 2018 में अंडर 19 वर्ल्‍ड कप जीतने वाली टीम के सदस्‍य थे लेकिन उस समय उनकी रफ्तार कम थी. अब वे तेज बाउंसर डालने के साथ ही सटीक यॉर्कर डालने में भी माहिर हो चुके हैं. 21 साल के इशान पोरेल इंडिया ए के लिए लगातार खेल रहे हैं. देवधर ट्रॉफी के फाइनल में उन्‍होंने 43 रन देकर 5 विकेट लिए थे. उन्‍होंने यशस्‍वी जायसवाल, केदार जाधव और विजय शंकर जैसे बल्‍लेबाजों को आउट किया था. विजय हजारे ट्रॉफी में उन्‍होंने 6 मैचों में 25.60 की औसत से 10 विकेट चटकाए थे.रोहन कदम (Rohan Kadam): कर्नाटक के लिए इस बल्‍लेबाज ने 2018-19 सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में सबसे ज्‍यादा रन बनाए थे और टीम को चैंपियन बनाया था. इस बार भी उनके बल्‍ले की धमक कम नहीं हुई. उन्‍होंने 7 पारियों में 258 रन बनाए और उनकी स्‍ट्राइक रेट 131.63 की रही थी. उन्‍हें मुंबई इंडियस ने ट्रायल के लिए भी बुलाया था लेकिन विजय हजारे ट्रॉफी के मैच की वजह से वे जा नहीं पाए थे. रोहन कदम ने इस सीजन में जिस तरह की बल्‍लेबाजी की है उससे लगता है कि उन्‍हें नीलामी में काफी तवज्‍जो मिलेगी.

रवि बिश्‍नोई (Ravi Bishnoi): राजस्‍थान की ओर से खेलने वाले रवि लेग स्पिनर होने के साथ ही निचले क्रम में तेजी से रन बनाने में भी माहिर है. वे भी अगले साल जनवरी में अंडर 19 वर्ल्‍ड कप के लिए टीम इंडिया में चुने गए हैं. रवि बिश्‍नोई ने 7 यूथ वनडे मैचों में 12 विकेट लिए थे. वहीं विजय हजारे और सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में भी उन्‍होंने कमाल की बॉलिंग की थी. युवा लेग स्पिनर होने के चलते उनके लिए टीमों में होड़ मच सकती है.

एम शाहरुख खान (M Shahrukh Khan): तमिलनाडु के इस ऑलराउंडर ने निचले ऑर्डर में विजय हजारे ट्रॉफी में कई अह‍म पारियां खेलीं. इस टूर्नामेंट में दिनेश कार्तिक ने उन्‍हें फिनिशर की भूमिका दी थी और उन्‍होंने इसे बड़े अच्‍छे से निभाया भी था. विजय हजारे ट्रॉफी में उन्‍होंने नाबाद अर्धशतक उड़ाकर टीम को फाइनल में पहुंचाया था. सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में उन्‍हें जरूरत के हिसाब से बल्‍लेबाजी में उतारा गया. इस भूमिका को भी उन्‍होंने सही अंदाज में निभाया.

विराट सिंह (Virat Singh) : झारखंड के बाएं हाथ के इस बल्‍लेबाज को एमएस धोनी काफी पसंद है. वे इंडिया अंडर 19 टीम में खेल चुके हैं और सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में उन्‍होंने 10 पारियों में 57.16 की औसत से 343 रन बनाए थे. उनकी स्‍ट्राइक रेट 142.32 की रही थी. विराट सिंह ने इस टूर्नामेंट में 3 अर्धशतक लगाए थे. सुपर लीग में एक समय उन्‍होंने 44 गेंद में 76 रन उड़ाकर कर्नाटक को हराने की तैयारी कर दी थी.

अंडर-19 वर्ल्ड कप को द्रविड़ आर्मी तैयार, कोई कंडक्‍टर तो कोई कारगिल हीरो का बेटा, कोई बेचता था गोलगप्‍पे

मिचेल स्‍टार्क और जो रूट ने आईपीएल 2020 से बनाई दूरी, इन दो दिग्‍गजों ने भेजा नाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 7:19 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर