लाइव टीवी

BCCI ने उठाया बड़ा कदम, IPL में सिर्फ इस चीज पर नजर रखेगा 'चौथा' अंपायर!

News18Hindi
Updated: November 5, 2019, 6:27 PM IST
BCCI ने उठाया बड़ा कदम, IPL में सिर्फ इस चीज पर नजर रखेगा 'चौथा' अंपायर!
अतिरिक्त अंपायर का काम नो बॉल पर पैनी नजर रखना होगा

आईपीएल (IPL) के पिछले सीजन में अंपायर्स की गलतियां अधिक चर्चा में रही थी. खासतौर पर नो बॉल को लेकर उनके गलत फैसलों ने आईपीएल पर सवाल तक खड़े कर दिए थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2019, 6:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट बोर्ड को सौरव गांगुली (Sourav Ganguly)  के रूप में नया अध्यक्ष मिलने के बाद से ही दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग्स में से एक इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) को और अधिक रोचक बनाने की कोशिश शुरू हो गई है. पहले खबर आई ‌थी बीसीसीआई (BCCI) आईपीएल 2020 में पावर प्लेयर लाने के नियम पर काम कर रहा है, वहीं अब एक और खबर आ रही है कि अब हर मैच में चार अंपायर होंगे. चौथे अंपायर को खास काम के लिए रखा जाएगा.
दरअसल आईपीएल के पिछले सीजन में अंपायर्स की गलतियां काफी चर्चा में रही थी. दिग्गज अंपायर भी सही फैसला लेने में असफल रहे थे. खासतौर पर नो बॉल को लेकर अंपायर्स से काफी गलतियां हुई थी. स्पोर्ट्स स्टार की खबर के अनुसार इसी को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई हर मैच में नो बॉल पर पैनी नजर रखने के लिए एक अतिरिक्त अंपायर को लाने की तैयारी कर रहा है. बीसीसीआई के हेड क्वार्टर में हुई आईपीएल गवर्निंग काउंसिल मीटिंग में इस पर चर्चा भी हुई.
गवर्निंग काउंसिल के एक सदस्य ने कहा कि इन गलतियों को कम करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि नो बॉल के लिए एक विशेष अंपायर होगा. जो ऑन फील्ड अंपायर और थर्ड अंपायर के साथ मिलकर काम करेंगे.

IPL 2020,BCCI, sourav ganguly, cricket, sports news, आईपीएल, बीसीसीआई, सौरव गांगुली, क्रिकेट
आईपीएल 2020 से पहले अतिरिक्त अंपायर को घरेलू टूर्नामेंट में परखा जा सकता है


आईपीएल से पहले घरेलू टूर्नामेंट में आजमाया जाएगा
आईपीएल (IPL) में अतिरिक्त अंपायर के डेब्यू करने से पहले घरेलू टूर्नामेंट में उनको आजमाया जाएगा. खबर के अनुसार किसी भी टूर्नामेंट में अतिरिक्त अंपायर का इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां तक कि रणजी ट्रॉफी में भी ऐसा किया जा सकता है.
वहीं काउंसिल के सदस्य पटेल, खैरुल जमाल मजूमदार और सुरिन्दर खन्ना ने पावर प्लेयर नियम पर भी चर्चा की. जहां विकेट गिरने या ओवर खत्म होने के बाद टीम अपने एकादश में शामिल खिलाड़ियों से अलग अन्य किसी खिलाड़ी को मैदान पर बुला सकती है. हालांकि बोर्ड के शीर्ष अधिकारियों ने इसकी पुष्टि कर दी है कि समय की कमी के कारण आईपीएल 2020 (IPL 2020) में इसे लागू नहीं किया जाएगा. अधिकारी ने कहा कि सभी विकल्पों की खोज कर रहे हैं और समय के साथ फैसला लिया जाएगा. अधिकारी ने यह भी कहा कि आईपीएल में इस नियम को लागू करने से पहले घरेलू टूर्नामेंट में इसे परखने की जरुरत है.
Loading...

दिसंबर में होगी नीलामी
मीटिंग में यह भी फैसला लिया गया कि आईपीएल 2020 (IPL 2020) के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता में होगी. यह नीलामी एक दिन की होगी. हालांकि यह नीलामी बेंगलुरु में हुआ करती थी, लेकिन पिछली बार इसे जयपुर में आयोजित किया गया था.

बर्थडे की बधाई देते हुए युवराज ने विराट को मारा 'ताना', शेयर की पुरानी तस्वीर

बांग्लादेश के खिलाफ कमेंट्री करेंगे एमएस धोनी, क्या खत्म हो गया है करियर?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 6:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...