खेल

IPL 2020: बायो बबल उल्लघंन पर खिलाड़ी होगा बाहर, टीम पर लगेगा एक करोड़ रुपये का जुर्माना

आईपीएल 2020 के दौरान  'बायो-बबल' का उल्लंघन करने पर खिलाड़ी को टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ सकता है.
आईपीएल 2020 के दौरान 'बायो-बबल' का उल्लंघन करने पर खिलाड़ी को टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ सकता है.

आईपीएल 2020 के दौरान 'बायो-बबल' का उल्लंघन करने पर खिलाड़ी को टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ सकता है. इसके साथ ही ऐसा करने वाले खिलाड़ी की टीम पर एक करोड़ रुपये का भारी जुर्माना लगने के अलावा अंक तालिका में प्वॉइंट भी काटे जा सकते हैं.

  • Agency
  • Last Updated: October 2, 2020, 9:46 AM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के दौरान 'बायो-बबल' का उल्लंघन करने पर खिलाड़ी को टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ सकता है. इसके साथ ही ऐसा करने वाले खिलाड़ी की टीम पर एक करोड़ रुपये का भारी जुर्माना लगने के अलावा अंक तालिका में प्वॉइंट भी काटे जा सकते हैं. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने भाग लेने वाली सभी आठ फ्रेंचाइजी टीमों को अधिसूचना दी है कि 'बायो-बबल' से 'अनधिकृत रूप से बाहर' जाने के लिए खिलाड़ी को छह दिन के पृथकवास में जाना होगा.


अगर कोई खिलाड़ी ऐसा दूसरी बार करता है तो उस पर एक मैच का बैन लगाया जाएगा. तीसरी बार 'बायो-बबल' का उल्लंघन करने पर उस खिलाड़ी को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया जाएगा. साथ ही उसकी जगह टीम को कोई और खिलाड़ी भी नहीं मिलेगा.


खिलाड़ियों को दैनिक स्वास्थ्य पासपोर्ट पूरा नहीं करने, जीपीएस ट्रैकर नहीं पहनने और निर्धारित कोविड-19 जांच समय पर नहीं करवाने के लिए 60,000 रुपये के करीब का जुर्माना देना पड़ सकता है. यही नियम परिवार के सदस्यों और टीम अधिकारियों के लिए भी हैं.


खत्म हो सकता है चेन्नई सुपर किंग्स के साथ सुरेश रैना और हरभजन सिंह का कॉन्ट्रैक्ट: रिपोर्ट


संयुक्त अरब अमीरात में चल रहे टूर्नामेंट के हर पांचवें दिन सभी खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ की कोविड-19 जांच की जा रही है. टीम अधिकारियों को भी यह सुनिश्चित करने में काफी सतर्क होने की जरूरत है कि सख्त 'बायो-बबल' का उल्लघंन नहीं हो.


अगर कोई फ्रेंचाइजी किसी व्यक्ति को बबल में खिलाड़ी/सहयोगी स्टाफ से बातचीत करने की अनुमति देती है तो उसे पहले उल्लंघन पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना भरना होगा. दूसरी बार ऐसा करने पर एक अंक काट लिया जाएगा और तीसरे उल्लंघन के लिए दो अंक (एक जीत के बराबर) काट लिए जाएंगे.


बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से आईपीएल 2020 इस साल यूएई में बायो बबल वातावरण में खेला जा रहा है. अबतक इस टूर्नामेंट में काफी रोमांच देखने को मिला है. प्वॉइंट टेबल में चार में से दो जीत के साथ मुंबई इंडियंस पहले स्थान पर है. दिल्ली कैपिटल्स दूसरे, कोलकाता नाइट राइडर्स तीसरे, राजस्थान रॉयल्स चौथे, रॉयल्स चैलेंजर्स बैंगलोर पांचवे, किंग्स इलेवन छठे, सनराइजर्स हैदराबाद सातवें और चेन्नई सुपर किंग्स आठवें स्थान पर है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज