खेल

आईपीएल से स्पोर्ट्स चैनलों में लौटी रौनक, विज्ञापन भी बढ़े: BARC

आईपीएल 2020 की शुरुआत होने से स्पोर्ट्स चैनलों में लंबे समय बाद रौनक लौट आई है.
आईपीएल 2020 की शुरुआत होने से स्पोर्ट्स चैनलों में लंबे समय बाद रौनक लौट आई है.

आईपीएल 2020 की शुरुआत होने से स्पोर्ट्स चैनलों में लंबे समय बाद रौनक लौट आई है. कोविड-19 महामारी के कारण लंबे समय तक सुस्त रहने के बाद इन चैनलों के दर्शकों की संख्या और विज्ञापनदाताओं में वृद्धि हुई है.

  • Share this:
मुंबई. इंडियन प्रीमियम लीग (IPL 2020) की शुरुआत होने से स्पोर्ट्स चैनलों में लंबे समय बाद रौनक लौट आई है. कोविड-19 महामारी के कारण लंबे समय तक सुस्त रहने के बाद इन चैनलों के दर्शकों की संख्या और विज्ञापनदाताओं में वृद्धि हुई है. एक रिपोर्ट में गुरुवार को इसकी जानकारी दी गई. ब्रॉडकास्ट ऑडिएन्स रिसर्च कांउसिल (बार्क) ने कहा कि आईपीएल 2020 को शुरुआती सप्ताह में 26.9 करोड़ दर्शकों ने देखा. दर्शकों की संख्या में 2019 के संस्करण की तुलना में 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

बार्क ने कहा कि टीवी उद्योग का कुल साप्ताहिक दृश्य समय 25 सितंबर को समाप्त हुए सप्ताह में 1,037 अरब मिनट रहा. यह कोविड-19 से पहले के स्तर की तुलना में 17 प्रतिशत अधिक है. हालांकि यह लॉकडाउन के दौरान के 1,266 अरब मिनट के उच्च स्तर की तुलना में कम है.

IPL 2020: धमाकेदार जीत के बाद बोले हार्दिक पांड्या- 20वें ओवर में स्पिनर को देखा तो मुंह में पानी आ गया



उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस महामारी के प्रसार की रोकथाम के लिए जरूरी आपसी सुरक्षित दूरी सुनिश्चित करने के लिए खेलों के आयोजन पर कई महीने रोक लगी रही. ऐसे में स्पोर्ट्स चैनल अपनी लाइब्रेरी में मौजूद पुराने प्रसारणों को दोहराने के लिए बाध्य थे. स्पोर्ट्स चैनल उद्योग इस कारण बेसब्री से आईपीएल के शुरू होने का इंतजार कर रहा था.


'आईपीएल के पहले हफ्ते में दर्शकों की संख्या में 30 प्रतिशत इजाफा'
अधिकारिक प्रसारणकर्ता स्टार इंडिया ने दावा किया कि आईपीएल 2020 के शुरुआती हफ्ते में ही टूर्नामेंट के दर्शकों की संख्या में पिछले साल की तुलना में 30 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. विज्ञप्ति के अनुसार गत चैम्पियन मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच शुरुआती दिन हुए मैच में ही स्टार इंडिया नेटवर्क में दर्शकों की संख्या 15.8 करोड़ तक पहुंच गई थी. इसमें दावा किया गया कि क्षेत्रीय बाजार में भी पिछले साल की तुलना में 39.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई.

खत्म हो सकता है चेन्नई सुपर किंग्स के साथ सुरेश रैना और हरभजन सिंह का कॉन्ट्रैक्ट: रिपोर्ट

स्टार स्पोर्ट्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गौतम ठक्कर ने कहा, ''हम अब तक का सबसे बड़ा आईपीएल देने के लिए रोमांचित हैं. ड्रीम11 आईपीएल 2020 के शुरूआती हफ्ते में दर्शकों की संख्या का नया रिकॉर्ड बना है जो पिछले साल की तुलना में 30 प्रतिशत ज्यादा है.''
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज