खेल

IPL 2020: लगातार 8वीं बार पहला मैच हारी मुंबई इंडियंस, रायडू के कमाल से जीती चेन्नई

IPL 2020: अंबाति रायडू ने 71 रन बनाकर दिलाई चेन्नई को जीत
IPL 2020: अंबाति रायडू ने 71 रन बनाकर दिलाई चेन्नई को जीत

CSK Beat Mumbai: आईपीएल 2020 में चेन्नई सुपरकिंग्स ने किया जीत से आगाज, मुंबई लगातार 8वीं बार पहला मैच हारी

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 20, 2020, 12:12 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (IPL 2020) के पहले मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स ने मुंबई इंडियंस (CSK beat Mumbai) को हरा दिया. चेन्नई सुपरकिंग्स ने पांच विकेट से जीत दर्ज की. चेन्नई की जीत के हीरो रहे अंबाती रायडू और फाफ डुप्लेसी, जिन्होंने शानदार अर्धशतकीय पारियां खेली. रायडू ने 48 गेंदों में 71 रनों की पारी खेली. वहीं डुप्लेसी ने नाबाद 58 रन बनाए. अंबाती रायडू और डुप्लेसी के बीच शतकीय साझेदारी हुई. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 115 रन जोड़ मुंबई की हार तय की. बता दें मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करेत हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 162 रन बनाए थे, जवाब में चेन्नई ने लक्ष्य 4 गेंद पहले हासिल कर लिया. चेन्नई सुपरकिंग्स ने लगातार पांच हार के बाद मुंबई इंडियंस को मात दी. वहीं मुंबई इंडियंस टीम लगातार 8वीं बार आईपीएल का पहला मैच हारी.

चेन्नई की बेहतरीन गेंदबाजी
चेन्नई के गेंदबाजों ने भी टीम की जीत में अहम भूमिका अदा की. दीपक चाहर ने 4 ओवर में 32 रन देकर 2 विकेट लिये. सैम कर्रन ने 28 रन देकर 1 विकेट चटकाया. लुंगी एन्गिडी महंगे साबित हुए लेकिन उन्होंने 3 विकेट हासिल किये. पीयूष चावला ने 4 ओवर में महज 21 रन देकर 1 विकेट चटकाया. जडेजा ने 4 ओवर में 42 रन देकर 2 विकेट लिये.

मुंबई इंडियंस की निराशाजनक बल्लेबाजी
इससे पहले चेन्नई सुपरकिंग्स ने टॉस जीतकर मुंबई इंडियंस को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. मुंबई के ओपनर रोहित शर्मा और क्विंटन डीकॉक ने जबर्दस्त शुरुआत की. दोनों ने पहले विकेट के लिए 46 रनों की साझेदारी की.लेकिन इसके बाद चेन्नई सुपरकिंग्स के गेंदबाजों ने पलटवार किया. पीयूष चावला ने अपने पहले ही ओवर में रोहित शर्मा को 12 रनों पर निपटा दिया. दो गेंद के बाद सैम कर्रन ने भी डीकॉक का 33 रनों के निजी स्कोर पर शिकार किया.



सौरभ तिवारी की बेहतरीन पारी
जल्दी-जल्दी दो विकेट गंवाने के बाद सौरभ तिवारी (Sourabh Tiwary) और सूर्यकुमार यादव ने पारी संभाली और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 44 रन जोड़े. लेकिन फिर सूर्यकुमार ने बड़ा शॉट खेलने के फेर में दीपक चाहर को विकेट दे दिया. 15वें ओवर में रवींद्र जडेजा के ओवर में मुंबई इंडियंस को दो करारे झटके लगे. क्रीज पर सेट हो चुके बल्लेबाज 42 रनों की शानदार पारी खेलने के बाद डुप्लेसी को कैच दे बैठे. इसी ओवर में हार्दिक पंड्या ने भी छक्का लगाने के लिए हवाई शॉट खेल 14 रन पर अपना विकेट गंवाया. आखिरी 6 ओवर में मुंबई इंडियंस की टीम महज 41 रन ही जोड़ सकी और उसने 6 विकेट गंवा दिये. नतीजा टीम 162 रन ही बना सकी.

चेन्नई की शुरुआत रही खराब
चेन्नई की शुरुआत बहुत खराब रही और उसने पहले दो ओवर में ही दोनों सलामी बल्लेबाज शेन वाटसन (चार) और मुरली विजय (एक) का विकेट गंवा दिया. यह आलम तब था जबकि मुंबई ने जसप्रीत बुमराह से गेंदबाजी का आगाज नहीं करवाया था. बुमराह छठा ओवर करने आये और रायुडु ने दो चौकों और एक छक्के से उनका स्वागत करके पावरप्ले में स्कोर दो विकेट पर 37 रन तक पहुंचाया. उन्होंने डुप्लेसिस के साथ कुशलता से पारी संवारी और इस बीच लंबे शॉट लगाने की अपनी कला का भी बखूबी प्रदर्शन किया. मुंबई के दोनों स्पिनरों राहुल चाहर और क्रुणाल पंड्या की उनके सामने एक नहीं चली.

रायडू और डुप्लेसी की सूझबूझ भरी बल्लेबाजी
इस आईपीएल का पहला अर्धशतक भी रायुडु ने ही लगाया जो टी20 में उनका 26वां अर्धशतक है. रायुडु को 69 रन के निजी स्कोर पर जीवनदान भी मिला लेकिन इसी ओवर में वह हवा में लहराता हुआ कैच दे बैठे. चेन्नई को तब 24 गेंदों पर 42 रन की जरूरत थी. रवींद्र जडेजा (10) भी कुछ खास नहीं कर पाये लेकिन कर्रन (छह गेंदों पर 18) ने क्रुणाल और बुमराह पर छक्के लगाकर चेन्नई का काम आसान कर दिया. डुप्लेसिस ने आईपीएल में अपना 13वां अर्धशतक पूरा किया और फिर विजयी चौका लगाया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज